लाइव टीवी

ENG vs NZ: कौन हैं मैटी पॉट्स जिन्हें मिला है न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू का मौका?

Updated Jun 01, 2022 | 17:40 IST

Who is Matty Potts: जानिए कौन हैं 23 साल के तेज गेंदबाज मैटी पॉट्स जिन्हें मिला है न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की टीम में मौका।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मैटी पॉट्स
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के लिए गुरुवार को टेस्ट डेब्यू करेंगे घरेलू क्रिकेट में डरहम के लिए खेलने वाले मैटी पॉट्स
  • मौजूदा काउंटी सीजन में मचा रहे हैं धमाल, 6 मैच में चटका चुके हैं 35 विकेट
  • 6 मैच में 4 बार झटक चुके हैं 6 या उससे ज्यादा विकेट, आखिरी मैच में झटके थे कुल 11 विकेट

लंदन: नए टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स( Ben Stokes) की अगुआई में इंग्लैंड क्रिकेट टीम( England Cricket team) गुरुवार को टेस्ट क्रिकेट में एक नए अध्याय की शुरुआत करने जा रही है। 2 जून से लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले जाने वाले इंग्लैंड-न्यूजीलैंड सीरीज (England vs New Zealand) के पहले टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर ही इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग 11 का ऐलान कर दिया। 

डरहम के लिए मचा रहे हैं काउंटी में धमाल
टीम में 23 साल के तेज गेंदबाज मैटी पॉट्स (Matty Potts) को भी जगह मिली है। पॉट्स गुरुवार को टेस्ट डेब्यू करेंगे वो इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 704 वें खिलाड़ी होंगे। उनसे पहले साल 2022 में तेज गेंदबाज साकिब महमूद ने टेस्ट डेब्यू किया था वो इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 703वें खिलाड़ी बने थे। पॉट्स पहली बार लॉर्ड्स के मैदान पर रेड बॉल क्रिकेट खेलेंगे। उन्हें मौजूदा काउंटी सीजन के शरुआती मैचों में डरहम के लिए खेलते हुए किए शानदार प्रदर्शन की वजह से टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने 6 काउंटी चैंपियनशिप मैचों में 35 विकेट अपने नाम किए हैं। 

ये भी पढ़ें: ENG vs NZ: लॉर्ड्स टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-11 का ऐलान, एंडरसन-ब्रॉड की वापसी, ये खिलाड़ी करेगा डेब्यू

पिछले 6 मैच में झटके 35 विकेट 
पॉट्स ने डरहम अकादमी से क्रिकेट का ककहरा सीखा। इसके बाद एक युवा खिलाड़ी के रूप में अंडर-19 क्रिकेट में पहचान मिली। इसके बाद उन्होंने साल 2019 में टी20 ब्लास्ट में पहली बार खेलते हुए 17 विकेट हासिल किए। इसके बाद सबसे छोटे फॉर्मेट में बतौर खिलाड़ी उनके खेल में सुधार आता गया। उन्होंने ब्लास्ट में डरहम और द हंड्रेड में नॉर्दन सुपर चार्जर्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन 2022 के काउंटी सीजन की शुरुआत में उन्होंने धमाल मचाते हुए 6 मैच में 35 विकेट झटककर सनसनी मचा दी और टेस्ट टीम का दरवाजा उनके लिए खुल गया। 

ऐसा है घरेलू क्रिकेट में रिकॉर्ड 
मैटी पॉट्स ने साल 2017 में डरहम के लिए प्रथम श्रेणी डेब्यू किया था। अबतक खेले 24 फर्स्ट क्लास मैच में 26.90 के औसत और 2.91 की इकोनॉमी के साथ कुल 77 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। जिसमें से 35 विकेट पिछले 6 मैच में चटकाए हैं। अपने आखिरी मैच में उन्होंने कुल 101 रन देकर 11 विकेट अपने नाम किए। ग्लैमोर्गन के खिलाफ पिछले मैच की दूसरी पारी में 40 रन देकर पॉट्स 7 विकटे झटके जो कि उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

मौजूदा सीजन में खेले 6 मैच में 4 बार पॉट्स पारी में 6 या उससे ज्यादा विकेट अपने नाम कर चुके हैं। वो अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में हैं। ऐसे में इंग्लैंड की टीम को और कप्तान बेन स्टोक्स को अपने डरहम के साथी से राष्ट्रीय टीम के लिए भी इसी तरह के प्रदर्शन की आशा है।   

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल