लाइव टीवी

कौन हैं सौरभ कुमार, जिन्हें मिली है श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह 

Updated Feb 19, 2022 | 17:48 IST

Who is Uttar Pradesh Spin all rounder Saurabh Kumarजानिए कौन हैं उत्तर प्रदेश की ओर से खेलने वाले सौरभ कुमार जिन्हें पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में जगह मिली है। 

Loading ...
सौरभ कुमार
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले हैं सौरभ कुमार
  • घरेलू क्रिकेट में सेना के लिए खेलते हुए किया था डेब्यू, अब उत्तर प्रदेश का करते हैं प्रतिनिधित्व
  • दक्षिण अफ्रीका दौरे पर स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में मिली थी भारतीय टीम में जगह

नई दिल्ली: श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए बीसीसीआई ने शनिवार को टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया। रोहित शर्मा के हाथों में टी20 और वनडे के बाद टेस्ट टीम की कमान भी सौंप दी गई है। विराट के बाद उनके हाथों में तीनों फॉर्मेट की कमान आ गई है। 

उत्तर प्रदेश की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं सौरभ 
चयनकर्ताओं ने टेस्ट टीम में पहली बार सौरभ कुमार को जगह दी है। सौरभ को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई टेस्ट टीम में स्टैंडबाई प्लेयर के रूप में शामिल किया गया था लेकिन इस बार वो 18 सदस्यीय टीम में जगह बनाने में सफल हुए हैं। सौरभ कुमार घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। 28 वर्षीय सौरभ एक ऑलराउंडर हैं उनकी सबसे बड़ी ताकर बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी है। अपनी धारदार स्पिन गेंदबाजी के बल पर उन्होंने भारतीय टेस्ट टीम का सफर तय किया है। 

सौरभ मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले हैं उनका परिवार मेरठ में रहता है। सौरभ के पिता आकाशवाणी में कार्यरत थे जो कि अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं। उनकी मां एक गृहणी हैं। 16 साल की उम्र से सौरभ क्रिकेट खेल रहे हैं। साल 2014 में उन्होंने सेना की टीम के लिए खेलते हुए हिमाचल प्रदेश के खिलाफ डेब्यू किया था। इसके बाद वो साल 2015 से वो उत्तर प्रदेश की टीम का हिस्सा बने। 

ऐसा रहा है सौरभ का घरेलू क्रिकेट में रिकॉर्ड 
सौरभ कुमार ने अबतक करियर में 46 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं इस दौरान उन्होंने 1572 रन बनाने के साथ-साथ 196 विकेट झटके हैं। इस दौरान उन्होंने पारी में 16 बार पांच विकेट व छह बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं। एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7/32 और एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14/65 रहा है। बल्लेबाजी के दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 8 अर्द्धशतक निकले हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 133 रन रहा है। 

लिस्ट ए क्रिकेट में वो 25 मैच में 37 विकेट अपने नाम कर चुके हैं साथ ही उनके खाते में 173 रन भी दर्ज हैं। टी20 क्रिकेट में वो अबतक खेले 33 मैच में 148 रन बनाने के साथ-साथ 24 विकेट झटके हैं। आईपीएल 2021 की नीलामी में पंजाब किंग्स ने उन्हें 20 लाख रुपये के बेस-प्राइज पर अपनी टीम में शामिल किया था। 

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम: 
रोहित शर्मा (कप्‍तान),जसप्रीत बुमराह (उप-कप्‍तान), मयंक अग्रवाल, प्रियंक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस पर आधारित), रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव,  मोहम्‍मद सिराज, उमेश यादव और सौरभ कुमार।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल