लाइव टीवी

जानिए कौन हैं विल यंग, जिसने किया कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया की नाक में दम

Updated Nov 26, 2021 | 17:07 IST

Who is will young: टेस्ट करियर का महज तीसरा टेस्ट खेल रहे न्यूजीलैंड के युवा सलामी बल्लेबाज ने भारत के दिग्गज गेंदबाजों को कानपुर टेस्ट के दूसरे दिन लोहे के चने चबवा दिए। जानिए कौन है वो खिलाड़ी?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कानपुर में स्वीप शॉट खेलते हुए कीवी बल्लेबाज विल यंग
मुख्य बातें
  • पहली बार भारत के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर खेलते हुए विल यंग ने मचाया धमाल
  • भारत के स्टार स्पिनर्स की नाक में धीमे स्पिन विकेट पर किया दम
  • 75 रन की नाबाद पारी खेलकर दूसरे दिन लौटे पवेलियन

कानपुर: भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट का दूसरा दिन मेहमान टीम के नाम रहा। भारतीय टीम को 345 रन पर ढेर करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टॉम लैथम और विल यंग की जोड़ी ने विकेट के लिए तरसा दिया। दोनों ने भारत के विश्व स्तरीय स्पिन आक्रमण का सामना करते हुए पहले विकेट के लिए 128 रन की शानदार शतकीय साझेदारी की। दिन का खेल खत्म होने पर यंग 75 और लैथम 50 रन बनाकर पवेलियन लौटे हैं। 

75 रन की नाबाद पारी खेलकर लौटे पवेलियन
भारतीय बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा परेशान दाहिने हाथ के सलामी बल्लेबाज विल यंग ने किया। डेवोन कॉन्वे की गैरमौजूदगी में कीवी टीम के लिए कानपुर में पारी का आगाज करने उतरे 29 वर्षीय विल यंग ने शानदार बल्लेबाजी की। भारतीय परिस्थितियों में पहली बार बल्लेबाजी करते हुए शानदार अर्धशतक जड़ा। अर्धशतक के लिए यंग ने 88 गेंद का सामना किया और इस दौरान 8 शानदार चौके जड़े। दिन का खेल खत्म होने तक वो 180 गेंद पर 75 रन बनाकर नाबाद रहे। 

कानपुर टेस्ट से पहले यंग ने न्यूजीलैंड के लिए 3 टेस्ट, 2 वनडे और 8 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले थे। लेकिन उन्होंने बल्लेबाजी के दौरान जिस परिपक्वता का परिचय दिया वो किसी मंझे हुए अनुभवी खिलाड़ी से कम नजर नहीं आ रहे थे। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था डेब्यू
दिसंबर 2020 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 28 साल की उम्र में टेस्ट करियर का आगाज करने वाले विल यंग की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पारी की शुरुआत करते हुए वो अपनी डेब्यू पारी में केवल 5 रन बना सके थे। लेकिन इसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे मैच में मौका मिला तो उन्होंने 43 रन की पारी खेलकर अपनी प्रतिभा का परिचय दे दिया था।

इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले इंग्लैंड दौरे के लिए कीवी टीम में जगह हासिल करने में यंग कामयाब रहे। इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम टेस्ट में उन्हें मौका मिला और इन्होंने इसकी पहली पारी में 82 रन जड़ दिए। इस मैच की दूसरी पारी में वो केवल 8 रन बना सके। 

ऐसे में जब उन्हें भारत के खिलाफ कानपुर टेस्ट के लिए टीम में मौका मिला तो उन्होंने इसे कतई खाली नहीं जाने दिया और विषम परिस्थितियों में शानदार अर्धशतक जड़कर यह संदेश दिया कि उनकी सफलता कोई तुक्का नहीं थी। उनके अंदर हर जगह, हर परिस्थिति में रन बनाने की क्षमता है। कानपुर में उनके बल्ले से निकला अर्धशतक करियर का दूसरा अर्धशतक है। 

प्रथम श्रेणी में शानदार है रिकॉर्ड
विल यंग का कीवी घरेलू क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड है। उन्होंने 86 मैच की 142 पारियों में 42.68 की औसत से  5,506 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से12 शतक और 30 अर्धशतक जड़े हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 162 रन रहा है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल