लाइव टीवी

दिनेश कार्तिक को क्यों है टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के धमाकेदार प्रदर्शन का भरोसा?

Updated Jul 16, 2022 | 08:00 IST

टीम इंडिया में बतौर फिनिशर वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक को भारतीय टीम के आगामी टी20 विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन का भरोसा है। उन्होंने इसकी वजह भी बताई है। 

Loading ...
दिनेश कार्तिक( साभार BCCI)
मुख्य बातें
  • दिनेश कार्तिक को है टीम इंडिया के आगामी टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन का भरोसा
  • कार्तिक ने अपनी हालिया टीम इंडिया में वापसी को बताया है सबसे मुश्किल
  • कहा हर दिन सामने आती हैं नई चुनौतियां, सफर का उठा रहा हूं मजा

चेन्नई: आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का दामन थामते ही दिनेश कार्तिक का करियर एक बार फिर उफान पर आ गया। आईपीएल 2022 में फिनिशर के रूप में आरसीबी के लिए खेलते हुए कार्तिक ने 16 पारियों में 330 रन बनाए और टीम इंडिया में 3 साल लंबा अंतराल के बाद वापसी का दावा पेश किया।

भारतीय टीम में कार्तिक की वापसी में आईपीएल टीम की अहम भूमिका रही। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया गया। इसके बाद उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में जगह दी गई। अब वेस्टइंडीज दौरे पर खेली जाने वाली टी20 सीरीज के लिए कार्तिक को टीम में बरकरार रखा गया है। 

मौजूदा वापसी रही सबसे कठिन 
कार्तिक ने कई बार टीम इंडिया में वापसी की है लेकिन हालिया वापसी को उन्होंने सबसे कठिन करार दिया है। कार्तिक ने इस बारे में कहा, जब आपकी उम्र 35 साल से ज्यादा हो तो वापसी ज्यादा मुश्किल हो जाती है। मैं हर उस शख्स का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने उस दौर में मेरी मदद की। मैंने खामोशी से खुद पर विश्वास किया और आईपीएल से पहले कड़ी मेहनत की। मुझे इस बात की खुशी है कि मेहनत कारगर साबित हुई।

हर दिन होता है नई चुनौती से सामना
आरसीबी के लिए फिनिशर की भूमिका अदा करने से उन्हें इस बात आत्मविश्वास मिला कि वो टीम इंडिया के लिए खेलते हुए भी ऐसा कर सकते हैं। कार्तिक ने इस बारे में कहा, आरसीबी के लिए किया अच्छा प्रदर्शन कुछ अहम चीजें हासिल करने में मेरे लिए मददगार साबित हुआ। ये एक यात्रा है और मैं उसका लुत्फ उठा रहा हूं। हर नए दिन के साथ एक नई चुनौती सामने होती है। कुछ चुनौतियों से आप पार पा लेते हैं और कुछ चुनौतियां कठिन होती हैं, तो अबतक सबकुछ बेहद रोचक रहा है। 

स्पष्ट भूमिका का होना है फायदेमंद
टीम में उनके लिए एक स्पष्ट भूमिका का होना फायदेमंद साबित हुआ है। 37 वर्षीय कार्तिक ने इस बारे में कहा, चाहे राज्य की टीम हो या आईपीएल या फिर राष्ट्रीय टीम। अगर आपकी भूमिका साफतौर पर निर्धारित है तो तुलनात्मक रूप से आपके लिए तैयारी करना और ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाता है। व्यक्ति को अपनी भूमिका के मुताबिक ढलना होता है और मैं इस चुनौती के मजे ले रहा हूं।

टी20 विश्व कप में करेंगे अच्छा प्रदर्शन
भारतीय टीम आईसीसी की टी20 रैंकिंग में पहले पायदान पर काबिज हो गई है। ऐसे में कार्तिक को टीम के आगामी टी20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करने का भरोसा है। कार्तिक ने कहा, जिस तरह की प्रतिभा हमारे पास है। मुझे यकीन है कि भारतीय टीम विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करने का यकीन है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल