लाइव टीवी

World Test Championship: न्‍यूजीलैंड ने बनाया टीम इंडिया पर दबाव, फाइनल में पहुंचने के ये हैं समीकरण

Updated Dec 14, 2020 | 10:05 IST

New Zealand and India: अगर न्‍यूजीलैंड की टीम पाकिस्‍तान का भी क्‍लीन स्‍वीप कर देती है तो भारत को ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाफ 8 टेस्‍ट में से कम से कम चार मैच जीतना होंगे।

Loading ...
न्‍यूजीलैंड बनाम वेस्‍टइंडीज
मुख्य बातें
  • न्‍यूजीलैंड ने टेस्‍ट सीरीज में वेस्‍टइंडीज को 2-0 से मात देकर भारत पर दबाव बनाया
  • न्‍यूजीलैंड अगर पाकिस्‍तान का सफाया कर देता है तो फाइनल में पहुंचने की भारत की राह कठिन हो जाएगी
  • विंडीज का सूपड़ा साफ करने के बाद आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 बन गई है न्‍यूजीलैंड

नई दिल्‍ली: दुनिया को नई नंबर-1 टेस्‍ट टीम मिल गई है। पहली बार इतिहास में न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचा है। हाल ही में उसने वेस्‍टइंडीज को लगातार दो टेस्‍ट मैचों में पारी के अंतर से मात दी। विंडीज पर सीरीज फतेह के बाद यह उलझन हो चली है कि न्‍यूजीलैंड की टीम शीर्ष स्‍थान ऑस्‍ट्रेलिया के साथ साझा कर रही है। आईसीसी रैंकिंग्‍स पेज पर दोनों को संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर बता रहा। दोनों के 116 अंक बताए जा रहे हैं। मगर यह आखिरी बार 13 दिसंबर को अपडेट हुई थी। न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच मुकाबला सोमवार को समात हुए।

अगर आप आईसीसी की वेबसाइट में प्रेडिक्‍टेड टूल का उपयोग करते हैं, व न्‍यूजीलैंड को 2-0 से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ विजेता चुनते हैं, तो उसे ऑस्‍ट्रेलिया से दो अंक ज्‍यादा मिलते। आईसीसी वेबसाइट जल्‍द ही आधिकारिक रूप से न्‍यूजीलैंड को नंबर-1 टीम घोषित करेगी। यह उस टीम के लिए गजब की उपलब्धि होगी, जो ब्रिग थ्री की तुलना में कम टेस्‍ट मैच खेलते हैं। ट्रेंट बोल्‍ट ने जैसा कहा था, 'यह अच्‍छे काम का नतीजा है, जिसकी शुरूआत 2013 में ब्रेंडन मैकुलम की कप्‍तानी में हुई थी और फिर केन विलियमसन की टीम ने इसका सही उपयोग किया।'

भारत की बढ़ी परेशानी

दिसंबर 2013 से न्‍यूजीलैंड ने घर में 22 टेस्‍ट जीते हैं और सिर्फ तीन मैच हारे हैं। भारत के बाद घरेलू जमीन पर न्‍यूजीलैंड का प्रदर्शन की सबसे तगड़ा है। इसी समय के दौरान न्‍यूजीलैंड ने वेस्‍टइंडीज और जिंबाब्‍वे में सीरीज जीती। पाकिस्‍तान को यूएई में मात दी और इंग्‍लैंड, श्रीलंका में सीरीज ड्रॉ कराई। न्‍यूजीलैंड ने केवल 10 बार विदेशी दौरा किया और 26 टेस्‍ट खेले। इससे पता चलता है कि उन्‍हें सीमित अवसर ही मिलते हैं।

अगर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम आगामी टेस्‍ट सीरीज में भारत पर हावी रहती है तो फिर न्‍यूजीलैंड का रैंकिंग में ज्‍यादा समय तक शीर्ष पर रहना मुश्किल है। मगर कीवी टीम के पास टेस्‍ट का ताज पहनने का एक और शानदार मौका है। वेस्‍टइंडीज पर लगातार दो जीत से न्‍यूजीलैंड के मौजूदा विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में चार सीरीज में 300 अंक हो गए हैं। अगर न्‍यूजीलैंड की टीम पाकिस्‍तान को भी आगामी टेस्‍ट सीरीज में 2-0 से मात दे देती है तो वह साइकल का अंत पांच सीरीज में 420 अंकों के साथ करेगी, जिससे भारतीय टीम को अपने आखिरी 8 टेस्‍ट में पांच जीत की जरूरत होगी ताकि न्‍यूजीलंड की टीम विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह नहीं बना सके। 2021 में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा।

अगर महामारी नहीं होती तो न्‍यूजीलैंड के पास बांग्‍लादेश में जाकर सीरीज अंक हासिल करने का मौका भी होता। मगर कुछ सीरीज रद्द होने के बाद आईसीसी ने क्‍वालीफिकेशन का तरीका बदला और अंक के बजाय अंक के प्रतिशत पर ध्‍यान दिया। अन्‍य भाषा में कहे तो अगर न्‍यूजीलैंड की टीम पाकिस्‍तान को दोनों टेस्‍ट में मात दे देती है तो उसे 84 अंक प्रति सीरीज मिलेंगे।

भारत को क्‍या करना होगा

भारत के अभी चार सीरीज में 360 अंक हैं। इसके बाद उसे ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज खेलनी है। भारतीय टीम छह सीरीज में हिस्‍सा लेगी या 720 अंक। न्‍यूजीलैंड के स्‍कोर 84 को पीछे छोड़ने के लिए भारत को 504 अंक का आंकड़ा पार करना होगा। भारत की प्रत्‍येक जीत अब 30 अंक की होगी और मुकाबला ड्रॉ होने पर 10 अंक मिलेंगे। पांच जीत या चार जीत और तीन ड्रॉ से भारत न्‍यूजीलैंड को पछाड़ देगा।

ऑस्‍ट्रेलिया के फाइनल में पहुंचने की उम्‍मीदें प्रबल हैं क्‍योंकि उसके तीन सीरीज में 296 अंक हैं और अब घर में उसे भारत का सामना करना है। ऑस्‍ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका का दौरा अब तक घोषित नहीं हुआ है, लेकिन अगर यह आगे बढ़ता है, तो ऑस्‍ट्रेलिया को दो सीरीज में 125 अंकों की जरूरत हे ताकि फाइनल में जगह पक्‍की हो सके। अगर दक्षिण अफ्रीका दौरा नहीं भी हो पाता, तो भारत के खिलाफ दो मैच जीतने से ऑस्‍ट्रेलिया लॉर्ड्स में फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर लेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल