लाइव टीवी

ICC WTC Final, Prize Money: जानिए अगर मैच ड्रॉ हुआ तो किसको कितने करोड़ मिलेंगे

Updated Jun 21, 2021 | 22:09 IST

India vs New Zealand ICC World Test Championship Final Prize Money: भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल अगर ड्रॉ रहा तो किस टीम को कितनी इनामी राशि (प्राइज मनी) मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Virat Kohli and Kane Williamson, WTC Final
मुख्य बातें
  • आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल - भारत बनाम न्यूजीलैंड - साउथैंप्टन
  • फाइनल के विजेता और रनर अप टीम को कितनी इनामी राशि मिलेगी
  • ड्रॉ होने की स्थिति में किस टीम को कितना कैश प्राइज मिलने वाला है?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैंप्टन (इंग्लैंड) के द एजेस बाउल स्टेडियम में जारी आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) बारिश के साए में डूबता नजर आ रहा है। पहले दिन का खेल बारिश की वजह से नहीं हो सका था, उसके बाद सोमवार को एक बार फिर पूरा दिन बारिश के कारण नहीं हो सका। एक भी गेंद नहीं फेंकी गई। ऐसी स्थिति में अब मैच ड्रॉ होने की ओर बढ़ता जा रहा है। आइए जानते हैं कि अगर ऐसा हुआ तो फिर किस टीम को कितने करोड़ रुपये मिलने वालाे हैं। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जो भी टीम जीतेगी, उसको 1.6 मिलियन डॉलर यानी 11 करोड़ 87 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं जिस टीम को फाइनल में हार मिली यानी रनर अप को 8 लाख डॉलर (5 करोड़ 93 लाख रुपये) मिलेंगे। अब जब बारिश के कारण स्थिति ड्रॉ की तरफ बढ़ रही है तो ऐसे में दोनों टीमों के बीच पूरी रकम का आधा-आधा हिस्सा दिया जाएगा। यानी दोनों टीमों को 8 करोड़ 90 लाख - 8 करोड़ 90 लाख रुपये मिलेंगे। 

आईसीसी का बयान

इससे पहले आईसीसी द्वारा जारी बयान में कहा गया था कि, ‘‘टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के विजेता को टेस्ट चैंपियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर पुरस्कार के तौर पर मिलेंगे। लगभग 2 साल के चक्र में खेली गई इस चैंपियनशिप के फाइनल में हारने वाली टीम को नौ-टीम वाली इस प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रहने के लिए आठ लाख डॉलर (लगभग 5.86 करोड़ रूपये) मिलेंगे।’’

बाकी टीमों को कितना मिलेगा?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा था कि 9 प्रतिस्पर्धी देशों में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 4.5 लाख डॉलर (लगभग 3.3 करोड़ रुपये) का चेक मिलेगा, जबकि चौथे स्थान पर रहने वाली टीम के लिए पुरस्कार राशि 3.5 लाख डॉलर (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) होगी। इसके अलावा पांचवें स्थान पर रहने वाली टीम को दो लाख डॉलर (लगभग 1.46 करोड़ रुपये) जबकि बाकी बची चारों टीमों को एक-एक लाख डॉलर (लगभग 73 लाख रुपये) मिलेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल