लाइव टीवी

U19 World Cup 2022: यश धुल ने शतक जड़कर सेमीफाइनल में कंगारुओं को चटाई धूल, दिग्गजों के क्लब में दर्ज कराया नाम

Updated Feb 03, 2022 | 05:00 IST

यश धुल ने अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में शानदार कप्तानी शतक जड़कर न केवल टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाया साथ ही अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में दिग्गज खिलाड़ियों के साथ दर्ज कराया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सेमीफाइनल में शतक जड़ने के बाद खुशी का इजहार करते यश धुल( साभार BCCI)
मुख्य बातें
  • यश धुल बने अंडर-19 वर्ल्ड कप के नॉकआउट दौर में शतक जड़ने वाले तीसरे भारतीय कप्तान
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार को मुश्किल वक्त में खेली 110 रन की पारी
  • उपकप्तान शेख राशिद के साथ तीसरे विकेट के लिए की 204 रन की साझेदारी

एंटिगा: भारत के अंडर-19 टीम के कप्तान यश धुल ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 110 गेंद में 110 रन की शानदार शतकीय पारी खेलकर टीम को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। वो जब बल्लेबाजी करने आए थे तब टीम ने 37 रन पर 2 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने उपकप्तान शेख राशिद के साथ तीसरे विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी करके मैच का रुख पूरी तरह भारत के पक्ष में कर दिया। 

इसके बाद चार बार की खिताब विजेता टीम इंडिया ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आठवीं बार अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया। टीम इंडिया ने जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया के सामने 291 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन उनकी पूरी टीम 41.5 ओवर में 194 रन बनाकर ढेर हो गई और टीम इंडिया ने 96 रन के अंतर से मैच अपने नाम कर रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में प्रवेश कर लिया। 

Yash dhull: बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए पिता ने छोड़ दी थी नौकरी, अब वर्ल्ड कप में संभालेगा टीम इंडिया की कमान 

नॉक आउट दौर में शतक जड़ने वाले तीसरे कप्तान, सबका है दिल्ली कनेक्शन
कप्तान यश धुल को उनकी शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। धुल विराट कोहली और उन्मुक्त चंद के बाद अंडर-19 विश्व कप के नॉकआउट दौर में शतक जड़ने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। संयोग की बात है कि तीनों खिलाड़ियों का जन्म दिल्ली में हुआ है और तीनों ही दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। 

लकी साबित हुआ है नॉकआउट में कप्तानी शतक
धुल से पहले कप्तान का अंडर-19 विश्व कप के नॉकआउट दौर में शतक जड़ना लकी साबित हुआ है। साल 2008 में विराट की कप्तानी में और साल 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में विश्व चैंपियन बनने में सफल रही थी। अगर ये सिलसिला जारी रहा तो इंग्लैंड को पटखनी देकर यश धुल की कप्तानी वाली टीम भी विश्व चैंपियन बनने में सफल होगी।  

नॉकआउट में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी
अंडर-19 विश्व कप के नॉकआउट दौर में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में यश धुल तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में चेतेश्वर पुजारा 129* रन के साथ पहले और उन्मुक्त चंद 111* रन के साथ दूसरे पायदान पर हैं। वहीं धुल के बाद सूची में चौथे नंबर पर रवनीत रिकी(108) और पांचवें पर यशस्वी जायसवाल(105*) हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल