लाइव टीवी

यूसुफ पठान को घरेलू क्रिकेट संघ ने दी अहम जिम्‍मेदारी, पूर्व भारतीय क्रिकेटर फ्री में करेंगे ये काम

Updated Jun 30, 2022 | 17:47 IST

Yusuf Pathan to train cricketers: बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ ने बताया कि यूसुफ पठान एसोसिएशन से फीस नहीं लेंगे। यूसुफ पठान मेंटर के रूप में जूनियर और सीनियर क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देंगे।

Loading ...
यूसुफ पठान
मुख्य बातें
  • यूसुफ पठान को बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन ने मेंटर बनाया
  • पठान जूनियर और सीनियर क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देंगे
  • यूसुफ पठान ने इसके लिए कोई फीस नहीं लेने का फैसला किया है

बड़ौदा: बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन ने यूसुफ पठान को मेंटर के लिए बुलाया है, जो जूनिया और सीनियर क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देंगे। पठान जल्‍द ही बीसीए के साथ मेंटर की भूमिका का काम शुरू करेंगे। पठान अपने गृहनगर वडोदरा में युवाओं और उभरते हुए क्रिकेटरों को क्रिकेट की बारीकिया सिखाएंगे।

पठान बंधु भारत के विभिन्‍न हिस्‍सों में क्रिकेटरों की मदद क्रिकेट एकेडमी ऑफ पठान्‍स के जरिये कर रहे हैं। भारत में इसके करीब 31 सेंटर है, जिसमें हाल ही में शुरू हुआ तमिलनाडु का सलेम शामिल है। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वडोदरा प्रतिभा का साबित सूत्र है। पठान बंधु के अलावा हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या भारत के लिए खेल चुके हैं। यस्तिका भाटिया और राधा यादव भी भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्‍व कर चुकी हैं।

बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन के सीईओ शिशिर हट्टांगडी ने प्रकाश डाला कि यूसुफ पठान की प्रमुख जिम्‍मेदारी युवाओं की प्रगति पर ध्‍यान देना होगी। शिशिर के हवाले से टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने कहा, 'बीसीए की एपेक्‍स काउंसिल बैठक में शुक्रवार को यूसुफ पठान को मेंटर के रूप में जोड़ने का फैसला लिया गया। उनका शुरुआती अनुबंध एक साल का होगा और अगले सीजन में इसकी समीक्षा होगी।'

याद दिला दें कि दक्षिण अफ्रीका में हुए वर्ल्‍ड टी20 के फाइनल में यूसुफ पठान को खेलने का मौका मिला था। तब भारत उद्घाटन वर्ल्‍ड टी20 का चैंपियन बना था। 2006-07 रणजी ट्रॉफी में पठान का स्‍ट्राइक रेट 200 से ज्‍यादा का था। यूसुफ पठान ने फरवरी 2021 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लिया और इसके बाद से उन्‍होंने कोई भूमिका नहीं ली। यूसुफ पठान ने 57 वनडे और 22 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया और लंबे समय तक वो आईपीएल का हिस्‍सा भी रहे।

वनडे में पठान ने 810 रन बनाए और 33 विकेट लिए। वहीं 22 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्‍होंने 236 रन बनाए और 33 विकेट लिए। यूसुफ पठान ने बड़ौदा के लिए 100 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले, जिसमें 34.46 की औसत से 4825 रन बनाए और 201 विकेट चटकाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल