लाइव टीवी

लॉर्ड्स में चौका जड़कर युजवेंद्र चहल ने की सचिन तेंदुलकर के गेंदबाजी रिकॉर्ड की बराबरी

Updated Jul 15, 2022 | 07:00 IST

युजवेंद्र चहल ने गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच में विकेटों का चौका जड़कर सचिन तेंदुलकर के गेंदबाजी रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
रोहित शर्मा और युजवेंद्र चहल
मुख्य बातें
  • युजवेंद्र चहल ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में चटकाए 47 रन देकर 4 विकेट
  • वनडे करियर में छठी बार पारी में लिए 4 या उससे ज्यादा विकेट
  • सचिन तेंदुलकर के गेंदबाजी रिकॉर्ड की चहल ने की बराबरी

लंदन: लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर युजवेंद्र चहल ने गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की। चहल ने 10 ओवर में 47 रन देकर 4 खिलाड़ियों जॉनी बेयर्स्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स और मोईन अली को अपना शिकार बनाया। चहल ने अपने इस प्रदर्शन के जरिए लॉर्ड्स में किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा किए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का नया गेंदबाजी रिकॉर्ड कायम किया। इसी के साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर के एक गेंदबाजी रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली।

सचिन तेंदुलकर की बराबरी पर पहुंचे
इस प्रदर्शन के साथ चहल भारत के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में बतौर स्पिनर सबसे ज्यादा बार पारी में 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सचिन तेंदुलकर के साथ साझा रूप से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। भारत के लिए वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा बार 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम दर्ज है। कुंबले ने 10 बार ये कारनामा किया है। कुंबले के बाद इस सूची में दूसरे पायदान पर रवींद्र जडेजा है। जडेजा ने 8 बार ऐसा किया है।

इस सूची में चहल और सचिन तेंदुलकर 6 बार पारी में 4 या उससे ज्यादा विकेट लेकर तीसरे स्थान पर हैं। वहीं हरभजन सिंह और कुलदीप यादव इस सूची में 5-5 बार 4 से ज्यादा विकेट लेकर पांचवें पायदान पर पहुंच गए हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार जड़ा था पंजा
चहल ने साल 2018 में वनडे करियर में पहली बार पांच विकेट सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ झटके थे। उस मैच में उन्होंने 22 रन देकर 5 विकेट लिए थे। उसके बाद केपटाउन में खेले अगले ही मैच में 46 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में चहल ने 42 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। साल 2019 के विश्व कप के दौरान साउथैम्पटन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चहल ने एक बार फिर 4 विकेट 51 रन देकर अपने नाम किए। 

चहल ने पांचवीं बार पारी में चार या उससे ज्यादा विकेट अहमदाबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ फरवरी 2022 में चटकाए थे। और अब लॉर्ड्स के मैदान पर विकेटों का चौका जड़कर छठी बार ये कारनामा कर दिखाया। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल