लाइव टीवी

IPL 2022 Mega Auction: 3 पाकिस्‍तान मूल के खिलाड़ी जो आईपीएल नीलामी के लिए हुए शॉर्टलिस्‍ट

Updated Feb 09, 2022 | 13:16 IST

IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में आयोजित होगी। पाकिस्‍तान मूल के 3 खिलाड़ी आईपीएल 2022 नीलामी के लिए शॉर्टलिस्‍ट हुए 590 क्रिकेटरों में शामिल हैं।

Loading ...
आईपीएल 2022 नीलामी में हिस्‍सा लेने वाले पाक मूल के क्रिकेटर्स
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022 मेगा नीलामी का बेंगलुरु में होगा आयोजन
  • आईपीएल 2022 नीलामी के लिए 590 क्रिकेटरों को शॉर्ट लिस्‍ट किया गया है
  • पाकिस्‍तान मूल के 3 खिलाड़‍ियों को इसमें जगह मिली है

आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में दुनिया भर से शॉर्टलिस्‍ट हुए 590 खिलाड़‍ियों पर बोली लगेगी। बता दें कि 1200 से ज्‍यादा खिलाड़‍ियों ने मेगा नीलामी के लिए पंजीकरण कराया था, लेकिन निर्णायक लिस्‍ट में केवल 590 खिलाड़ी ही जगह बना पाए। मेगा नीलामी में अफगानिस्‍तान, ऑस्‍ट्रेलिया, बांग्‍लादेश, इंग्‍लैंड, आयरलैंड, न्‍यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्‍टइंडीज, जिंबाब्‍वे, नामीबिया, स्‍कॉटलैंड और अमेरिका के खिलाड़ी नजर आएंगे।

बीसीसीआई पाकिस्‍तानी क्रिकेटरों को आईपीएल में हिस्‍सा लेने की अनुमति नहीं देता और इसके पीछे की वजह दोनों देशों के बीच राजनीतिक चिंता है। मगर पाकिस्‍तान मूल के कई क्रिकेटर्स आईपीएल 2022 नीलामी का हिस्‍सा हैं। ये खिलाड़ी अन्‍य देशों में बस चुके हैं और उस देश के पासपोर्ट के बलबूते आईपीएल में हिस्‍सा ले रहे हैं। इसकी वजह से उन्‍हें आईपीएल में हिस्‍सा लेने की अनुमति मिली है। हम आपको ऐसे ही तीन पाकिस्‍तानी मूल के क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका नाम 12 और 13 फरवरी को बोली के लिए लिया जाएगा।


1) इमरान ताहिर - दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी लेग स्पिनर इमरान ताहिर आईपीएल 2022 नीलामी लिस्‍ट में जगह बनाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। 42 साल के ताहिर पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का प्रतिनिधित्‍व कर चुके हैं। वह 2019 में पर्पल कैप अपने नाम कर चुके हैं। इस समय ताहिर पाकिस्‍तान सुपर लीग में मुल्‍तान सुल्‍तांस का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। ताहिर भले ही युवा नहीं है, लेकिन वह सबसे सक्रिय क्रिकेटरों में से एक हैं और अपनी फिटनेस शानदार तरह से बरकरार रखी है। लाहौर में जन्‍में लेग स्पिनर के लिए आगामी मेगा नीलामी में कई फ्रेंचाइजी बोली लगाती हुई दिख सकती हैं।


2) उस्‍मान ख्‍वाजा - पाकिस्‍तान मूल के ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्‍मान ख्‍वाजा पहले आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए खेल चुके हैं। ख्‍वाजा ने अपने आईपीएल करियर में केवल इसी फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्‍व किया है। फैंस को ध्‍यान रहे कि संजीव गोयनका के आरपीएसजी ग्रुप ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट फ्रेंचाइजी के अधिकार हासिल किए थे। इस साल लखनऊ सुपरजायंट्स के समान टीम मालिक हैं। ऐसे में ख्‍वाजा की सेवाएं ली जा सकती हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज इस समय शानदार लय में हैं। एशेज सीरीज में उन्‍होंने दमदार प्रदर्शन किया। पिछले साल उन्‍होंने पीएसएल में शतक जमाया था। वह किसी भी टीम के लिए बड़े खिलाड़ी बन सकते हैं।


3) अली खान - इस लिस्‍ट में आखिरी नाम अमेरिकी खिलाड़ी अली खान का है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज पाकिस्‍तान में बड़े हुए, लेकिन अमेरिका के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं। खान आईपीएल 2020 में डेब्‍यू के करीब थे जब केकेआर ने उन्‍हें रिप्‍लेसमेंट खिलाड़ी के रूप में जोड़ा था। हालांकि, चोट के कारण वो सीजन में नहीं खेल सके थे। अमेरिकी तेज गेंदबाज सीपीएल में ट्रिनबागो नाइटराइडर्स के लिए खेलते हैं। यह देखना दिलचस्‍प होगा कि इस साल वो केकेआर की जर्सी पहने हुए नजर आते हैं या नहीं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।