लाइव टीवी

IPL इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज, इनमें आगे निकलने की कड़ी जंग

Updated Apr 04, 2021 | 07:07 IST

IPL 2021: आईपीएल 2021 की शुरूआत से पहले चलिए गौर करते हैं कि इस टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले शीर्ष-5 बल्‍लेबाज कौन है। कौन इस बार आगे निकल सकता है।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज
  • विराट कोहली आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं
  • इस खास लिस्‍ट में केवल एक विदेशी बल्‍लेबाज शामिल है

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 सीजन का घमासान जारी है।  आईपीएल 2021 का आयोजन भारत में हो रहा है और इससे फैंस व खिलाड़‍ियों में भरपूर उत्‍साह है। मुंबई इंडियंस अपने खिताब की रक्षा करने उतरी है जबकि उसे सीएसके, आरसीबी, डीसी, पंजाब किंग्‍स, केकेआर, एसआरएच और राजस्‍थान रॉयल्‍स की चुनौती मिलेगी।

आईपीएल 2021 पर गौर कर लेते हैं कि इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज कौन है। विराट कोहली इस लिस्‍ट में टॉप पर हैं जबकि डेविड वॉर्नर के रूप में एकमात्र विदेशी बल्‍लेबाज इस खास क्‍लब में शामिल है।

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज

  1. विराट कोहली - आरसीबी के कप्‍तान को रन मशीन के नाम से भी जाना जाता है, जो क्रिकेट के हर प्रारूप में गेंदबाजों पर हावी होकर खेलना जानते हैं। आईपीएल में भी कोहली सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने अब तक 6000 से ज्यादा रन बनाए हैं। पिछले 6-7 सीजन में कोहली हमेशा सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में शामिल रहे। आरसीबी के कप्‍तान ने अपने आईपीएल करियर में पांच शतक जमाए हैं।
  2. सुरेश रैना - कोहली के बाद इस खास लिस्‍ट में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के सुरेश रैना काबिज हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज लंबे समय से चेन्‍नई बल्‍लेबाजी क्रम की रीढ़ की हड्डी रहे हैं। वह टीम को कई बार मुश्किल स्थिति से निकालने का काम कर चुके हैं। उत्‍तर प्रदेश के बल्‍लेबाज ने मिडिल ऑर्डर में बल्‍लेबाजी करते हुए 5448 रन बनाए। रैना आईपीएल में सबसे ज्‍यादा सीजन में 400 से ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने 9 बार यह कमाल किया है।
  3. शिखर धवन - बाएं हाथ के बल्‍लेबाज शिखर धवन ने हमेशा टीम की जरूरत के समय प्रदर्शन करके दिखाया है। हालांकि, कई बार धवन की जगह पर खतरा भी मंडराया, लेकिन गब्‍बर ने अपनी आक्रामक बल्‍लेबाजी से कभी ऐसा होने नहीं दिया। पिछले साल शिखर धवन ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स की तरफ से खेलते हुए एक के बाद एक लगातार दो शतक जमाए थे। धवन ने अब तक 5428 रन बनाए हैं।
  4. रोहित शर्मा - हिटमैन ने मुंबई इंडियंस को सबसे ज्‍यादा पांच बार आईपीएल चैंपियन बनाया है। वह आईपीएल इतिहास के सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। मुंबई इंडियंस के कप्‍तान ने अब तक तकरीबन 5394 रन बनाए हैं। इस बार रोहित शर्मा टीम को रिकॉर्ड छठां खिताब दिलाने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगे।
  5. डेविड वॉर्नर - 2009 एडिशन से डेविड वॉर्नर ने आईपीएल में अपनी अलग पहचान बनाई है। दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरूआत करने वाले वॉर्नर लीग के सबसे निरंतर बेहतर प्रदर्शन करने वाले बल्‍लेबाजों में से एक रहे। सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान ने अब तक तकरीबन 5384 रन बनाए हैं। वॉर्नर फिर धमाका करने को तैयार हैं और उनकी कोशिश एसआरएच को दूसरी बार खिताब दिलाने की होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।