लाइव टीवी

कप्तान पर भारी पड़ा कप्तान! बाबर आजम को मिला फिंच जवाब, ऑस्ट्रेलिया ने जीती टी20 सीरीज

Updated Apr 06, 2022 | 16:14 IST

पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया ने लाहौर में खेले गए सीरीज के एकमात्र टी20 मैच में 3 विकेट के अंतर से मात देकर सीरीज पर कब्जा कर लिया। पाकिस्तानी कप्तान की अर्धशतकीय पारी के ऊपर कंगारू कप्तान की पारी भारी पड़ी।

Loading ...
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • लाहौर में खेले गए एकमात्र टी20 में ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से दर्ज की जीत
  • पाकिस्तान ने बाबर आजम की 66 रन की पारी की बदौलत खड़ा किया था 162 रन का स्कोर
  • 3 विकेट शेष रहते ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान आरोन फिंच की अर्धशतकीय पारी की बदौलत हासिल किया लक्ष्य

लाहौर: ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को पाकिस्तान दौर के अंत जीत के साथ किया। लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टी-20 में मेजबान टीम को 3 विकेट के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम की पारी पर कंगारू कप्तान आरोन फिंच की पारी भारी साबित हुई और टीम 3 विकेट शेष रहते जीत के लिए मिले 163 रन के लक्ष्य को हासिल करने में सफल रही। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान बाबर आजम की 46 गेंद में 66 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 162 रन का स्कोर खड़ा किया। बाबर के अलावा खुशदिन शाह ने 24 और मोहम्मद रिजवान ने 23 रन का योगदान दिया। इसके बाद जीत के लिए मिले लक्ष्य को कंगारू कप्तान की 45 गेंद में 55 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत हासिल कर लिया। फिंच के अलावा ट्रेविस हेड ने 26, जोस इंग्लिश ने 24 मार्कस स्टोइनिस ने 23 और बेन मेक्डरमॉट ने 22 रन का योगदान दिया। 

अच्छी शुरुआत के बाद पाकिस्तान को लगा दोहरे झटके
पाकिस्तान की टीम को एक बार फिर मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दी। आठवें ओवर की चौथी गेंद पर रिजवान के रूप में पाकिस्तान को पहला झटका लगा। 67 के स्कोर पर रिजवान 19 गेंद में 23 रन बनाकर कैमरून ग्रीन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसकी अगली ही गेंद पर फखर जमां भी ग्रीन का शिकार बने। 

बाबर आजम ने थामा एक छोर 
लगातार दो विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तानी कप्तान ने एक छोर थाम लिया। दूसरे छोर से लेकिन विकेट पर नियमित अंतराल पर विकेट गिरने का सिलसिला चलता रहा। इफ्तिकार अहमद 13(13) रन बनाकर एलिस का शिकार बने। 16वें ओवर में बाबर आजम को एडम जंपा ने एलिस के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया को चौथी सफलता दिलाई। बाबर ने  46 गेंद में 6 चौके और 2 छक्के की मदद से 66 रन बनाए। जब वो आउट हुए तब पाकिस्तान का स्कोर 118 रन था। 


पुछल्ले बल्लेबाजों ने 162 रन तक पहुंचाया
ऐसे में खुशदिल शाह 21 गेंद में 24 और हसन अली ने 4 गेंद में 10 और उस्मान कादिर ने 6 गेंद में 18 रन की पारी खेलकर टीम को 8 विकेट पर 162 रन तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथम एलिस सबसे सफल गेंदबाज रहे उन्होंने 28 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। वहीं कैमरून ग्रीन ने 2 और सीन एबॉट और एडम जंपा को एक-एक सफलता मिली।

अच्छी शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने गंवाए विकेट
जीत के लिए 163 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम को कप्तान आरोन फिंच और ट्रेविस हेड ने तेज शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़े। चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रेविस हेड 14 गेंद पर 26 रन बनाकर हारिस राउफ का शिकार बने। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए जोस इंग्लिश ने कप्तान फिच का साथ दिया। दोनों ने मिलकर पहले तो टीम को 50 रन के पार 4.1 ओवर में पहुंचा दिया।

लेकिन 84 के स्कोर पर इंग्लिश 15 गेंद पर 24 रन की पारी खेलकर चलते बने। उन्हें उस्मान कादिर ने अपना शिकार बनाया। उनके बाद बल्लेबाजी करने आए मार्नस लाबुशेन को भी कादिर ने अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर आउट कर दिया। इस तरह ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 10.1 ओवर में 3 विकेट पर 95 रन हो गया। हालांकि कप्तान फिंच एक छोर थामे हुए थे। 

फिंच ने खेली अर्धशतकीय पारी, अंत में मैक्डरमॉट ने दिलाई जीत 
फिंच एक छोर थाम रहे और दूसरे छोर पर ऑस्ट्रेलिया भी विकेट गंवाता रहा। फिंच ने 37 गेंद में 6 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर मार्कस स्टोइनिस ने 9 गेंद पर 23 और कैमरून ग्रीन 7 गेंद में 2 रन बनाकर मोहमम्द वसीम की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस बीच 17.1 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 150 रन पूरे कर लिए। लेकिन 18वें ओवर की पहली गेंद पर कप्तान फिंच 55 रन और शीन एबॉट चौथी गेंद पर शाहीन अफरीदी का शिकार बने। ऐसे में अंत में मैक्डरमॉट ने 19 गेंद में 22 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी। पाकिस्तान के लिए  मोहम्मद वसीम, उस्मान कादिर और शाहीन अफरीदी ने 2-2 विकेट लिए। फिंच को उनकी कप्तानी अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।