लाइव टीवी

धोनी के 'सीनियर' ने फिर से पिच पर किया कमाल, नाइंसाफी और संघर्ष के बीच जारी है दास्तान

Updated Apr 06, 2022 | 07:00 IST

IPL 2022, RCB vs RR, Man of the Match: आईपीएल 2022 के 13वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स पर शानदार जीत दर्ज की। इस मुकाबले में एक बार फिर वो खिलाड़ी स्टार बनकर सामने आया जिसे काफी लोग नजरअंदाज करते आए हैं।

Loading ...
Dinesh Karthik against Rajasthan Royals in IPL 2022 (RCB)
मुख्य बातें
  • राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
  • आईपीएल 2022 के 13वें मैच में बैंगलोर की टीम ने दर्ज की शानदार जीत
  • जीत के नायक बने 36 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक

IPL 2022, Royal Challengers Bangalore vs Rajasthan Royals: टी20 क्रिकेट में अगर कोई ऐसा मंच है जिसकी दस्तक पूरी दुनिया में सुनाई देती है, तो वो है इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)। आमतौर पर ये टूर्नामेंट युवा क्रिकेटर्स की खोज के लिए जाना जाता है जहां छाप छोड़ने के बाद हर साल कई युवा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक का सफर तय करते हैं। लेकिन कुछ अनुभवी खिलाड़ी भी ऐसे हैं जो इस टूर्नामेंट के जरिए खुद को साबित करने मैदान पर उतरते हैं। मंगलवार रात एक ऐसे ही खिलाड़ी का धमाल देखने को मिला, एक बार फिर, नाम है- दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik)।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेले गए आईपीएल 2022 के रोमांचक मुकाबले में राजस्थान की टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 169 रनों का स्कोर खड़ा किया था। बैंगलोर के सामने अब 170 रनों का लक्ष्य था। वे जवाब देने उतरे तो 55 पर पहला विकेट गंवाया और फिर 62 रन के स्कोर पर अचानक तीन विकेट गंवा दिए जिसमें विराट कोहली (5) भी शामिल थे। इसके बाद 87 रन पर पांचवां विकेट भी गिर गया और आरसीबी मुश्किल में फंस गई।

फिर जमाए पैर और चल पड़ा बल्ला

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अब तक इस सीजन में शानदार प्रदर्शन कर चुके उनके अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को सातवें पायदान पर बल्लेबाजी करने के लिए उतारा गया और इस खिलाड़ी ने वैसे ही बल्लेबाजी की जिसकी उनसे उम्मीद थी। कार्तिक ने पहले शाहबाज अहमद (45) के साथ छठे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की। शाहबाज तो आउट हो गए लेकिन कार्तिक अंत तक टिके रहे और टीम को 5 गेंदें बाकी रहते जीत दिलाकर ही वापस लौटे। कार्तिक ने 23 गेंदों में नाबाद 44 रनों की पारी खेली जिसमें 1 छक्का और 7 चौके शामिल रहे। इसके लिए उनको 'मैन ऑफ द मैच' भी चुना गया।

वादा तेरा वादा..कार्तिक पूरी कर रहे हैं अपनी भविष्यवाणी

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 शुरू होने के बाद अपने एक बयान में साफ तौर पर कहा था कि उनकी टीम जिस भी नंबर पर उनको उतारेगी वो वहां पर अच्छा प्रदर्शन करके टीम को जिताने का प्रयास करेंगे। कार्तिक ने कहा था कि मध्यक्रम में उनकी जिम्मेदारी काफी बड़ी होगी और वो अपनी टीम को निराश नहीं करने वाले। अब तक खेले तीन मैचों में दिनेश कार्तिक ने पंजाब के खिलाफ नाबाद 32 रनों की पारी खेली लेकिन उनकी टीम जीत नहीं पाई, इसके बाद केकेआर के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए 7 गेंदों में नाबाद 14 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली। जबकि मंगलवार को राजस्थान के खिलाफ एक बार फिर उन्होंने मैच में अहम भूमिका निभाई।

धोनी के 'सीनियर', कमेंटेटर से पिच तक

शायद ही ऐसा कोई धुरंधर याद आता है जो अपने खाली समय पर मैचों में कमेंट्री कर चुका हो और फिर जब सेलेक्शन हो तो पिच रिपोर्ट देने की जगह बल्लेबाज बनकर पिच पर धमाल मचाने लगे। दिनेश कार्तिक एक ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं जिनको उतना सम्मान नहीं मिला जिसके वो हकदार रहे हैं। उन्होंने धोनी से पहले अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को शुरू किया था और इस मामले में वो उनके सीनियर हैं। लेकिन धोनी के पैर जमाने के साथ ही उनको नजरअंदाज किया जाने लगा और धीरे-धीरे विकल्प के तौर पर भी विकेटकीपरों में उनकी गिनती गायब होती दिखी।

धोनी रिटायर हुए तो रिषभ पंत का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगाज हुआ और अब वो टीम के मुख्य विकेटकीपर हैं। आगामी टी20 विश्व कप में दिनेश कार्तिक अतिरिक्त विकेटकीपर की भूमिका निभाते नजर आ सकते हैं और यही इस खिलाड़ी की खूबी है जो हार नहीं मान रहा। चाहे वो 2018 में निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में भारत को अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर जीत दिलाना हो, या फिर जरूरत पड़ने पर हमेशा टीम के लिए अतिरिक्त विकेटकीपर की भूमिका में खड़े रहना हो, कार्तिक हमेशा विवादों से दूर रहे और उतना करते रहे, जितना उनके हाथ में है फिर चाहे वो चनयकर्ताओं की नाइंसाफी हो या इस उम्र में भी संघर्ष हो।

 

दिनेश कार्तिक अब तक आईपीएल 2022 में 90 रन बना चुके हैं। आईपीएल इतिहास में धोनी के बाद सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड दिनेश कार्तिक के नाम ही दर्ज है। जहां धोनी ने 223 आईपीएल मैच खेले हैं वहीं कार्तिक ने 216 मैच खेले हैं जिस बीच वो कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान भी रह चुके हैं।

इसे भी पढ़िएः इन क्रिकेटर्स के अनुभव का कोई जोड़ नहीं, आईपीएल में खेल चुके हैं सबसे ज्यादा मैच

आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में दिनेश कार्तिक 11वें नंबर पर हैं। कार्तिक ने 216 आईपीएल मैचों में 19 अर्धशतकों के दम पर अब तक 4136 रन बनाए हैं। उनको आईपीएल 2022 की नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 5 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा था।

दिनेश कार्तिक ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2018 में खेला था। जबकि अंतिम वनडे मैच 2019 में खेला और उसी साल अपना अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेला। वो इस समय भी सक्रिय हैं और अब भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने को बेताब और तैयार नजर आते हैं।

ये भी पढ़ेंः मैच से पहले ही दिनेश कार्तिक ने कर दी थी भविष्यवाणी, पिच पर उतरकर पूरा किया वादा

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।