लाइव टीवी

IPL 2019 : चेन्नई सुपरकिंग्स को चैंपियन बनने के लिए चाहिए थे 3 गेंदों में 5 रन, लेकिन मुंबई के इस पेसर ने छीन ली थी जीत

Updated Apr 04, 2022 | 16:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL : आईपीएल में कई मौके ऐसे आए हैं, जब टीमों ने हारी हुई बाजियां अपने नाम की हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 2019 में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेले गए फाइनल को अभी तक खेले गए सबसे रोमांचक खिताबी मुकाबलों में से एक माना जाता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Mumbai indians team IPL 2019
मुख्य बातें
  • मुंबई इंडियंस ने 2019 में चेन्नई को हराकर जीता था चौथी बार आईपीएल खिताब
  • आखिरी 3 गेंदों पर चेन्नई को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे
  • मलिंगा ने आखिरी 3 गेंदों में खर्च किए सिर्फ 2 रन और 2 विकेट झटके

IPL 2019 : मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच 2019 में खेले गए फाइनल को अभी तक के सबसे रोमांचक खिताबी मुकाबलों में से एक माना जाता है। इस मैच में जीत चेन्नई सुपरकिंग्स के करीब थी लेकिन मुंबई इंडियंस ने आखिरी तीन गेंदों में बाजी पलट दी और ट्रॉफी अपने नाम कर ली। इस हार से चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम लगातार दूसरी बार खिताब जीतने से चूक गई। वहीं, मुंबई इंडियंस की टीम ने एकबार फिर बादशाहत अपने नाम कर ली।

मलिंगा ने आखिरी 3 गेंदों में पलट दी बाजी

इस बेहद ही रोमांचक फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 149 रन का स्कोर बनाया। किरोन पोलार्ड ने मुंबई की टीम के लिए 25 गेंदों में नाबाद 41 रन की पारी खेली। मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम को लगातार दूसरी बार ट्रॉफी अपने नाम करने के लिए 150 रन की दरकार थी।

चेन्नई की ओर से सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन ने 59 गेंदों में 80 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। उन्होंने 8 चौके और 4 छक्के लगाए। उनकी पारी से चेन्नई की टीम जीत के करीब पहु्ंच गई थी। आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिए 9 रन चाहिए थे और उसके 5 विकेट बाकी थी। लेकिन पारी का 20वां ओवर फेंकने आए तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने आखिरी तीन गेंदों में चेन्नई की टीम को जीत के लिए जरूरी 5 रन नहीं बनाने दिए।

मुंबई की टीम को 01 रन से जीत दिलाई

मलिंगा जब गेंदबाजी करने के लिए आए तब क्रीज पर रवींद्र जडेजा और शेन वाटसन जैैसे दिग्गज बल्लेबाज खड़े थे और मुंबई की टीम पक्की लग रही थी। 20वें ओवर की पहली गेंद पर वाटसन ने एक रन बनाए और दूसरी गेंद पर जडेजा ने भी एक रन बनाया। तीसरी गेंद पर वाटसन ने 2 रन लिए। अब चेन्नई को जीत के लिए 3 गेंदों में 5 रन चाहिए थे लेकिन चौथी गेंद पर दूसरा रन लेने की कोशिश में वाटसन रन आउट हो गए। पांचवीं गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने दो रन बनाए। छठी  गेंद पर चेन्नई को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे लेकिन मलिंगा ने ठाकुर को आउट कर जीत मुंबई को दिला दी। मलिंगा को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

रोहित की कप्तानी में चौथा खिताब 

चेन्नई पर मिली रोमांचक जीत से मुंबई की टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में चौथी बार आईपीएल खिताब जीता। इस तरह से मुंबई आईपीएल में सर्वाधिक खिताब जीतने वाली टीम बन गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।