लाइव टीवी

ना चेहरे पर दबाव, ना आंखों में दिखा डर: क्या यही खिलाड़ी है आईपीएल 2022 की सबसे बड़ी खोज !

Updated Apr 08, 2022 | 07:00 IST

Who is the find of IPL 2022, Ayush Badoni, LSG vs DC: लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम एक बार फिर आईपीएल 2022 में अपना दम दिखाने उतरी और एक बार फिर उसने जीत दर्ज की। साथ ही उनके एक खिलाड़ी (आयूष बडोनी) को लेकर स्थिति और साफ होती जा रही है।

Loading ...
आयूष बडोनी ने अंतिम ओवर में जिताया मैच (BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • रोमांचक मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स ने दिल्ली कैपिटल्स को मात दी
  • अंतिम ओवर में एक बार फिर दिखा युवा आयूष बडोनी का दम
  • क्या लखनऊ के लिए खेल रहा दिल्ली का ये बल्लेबाज है इस आईपीएल सीजन की खोज

Who is Ayush Badoni, LSG vs DC: अगर मौजूदा समय में कोई ऐसा मंच है जो आपको कम समय में आम क्रिकेटर से स्टार क्रिकेटर बना सकता है, तो वो आईपीएल ही है। हर अगले आईपीएल सीजन में फैंस और तमाम दिग्गजों की नजरें एक चीज पर टिकी रहती हैं- 'इस बार आईपीएल की खोज कौन?' यानी कौन सा वो खिलाड़ी है जिसने सीजन में धमाल मचाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दरवाजे पर दस्तक दे दी है। इस समय आईपीएल 2022 के 15 मैच हो चुके हैं लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा है जिसका हुनर चीख-चीखकर कह रहा है- 'मैं ही हूं वो खिलाड़ी'। हम बात कर रहे हैं आयूष बडोनी की।

पिछली रात नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में जब लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम मैदान पर उतरी तो उसको मजबूत दिल्ली कैपिटल्स की टीम को मात देनी थी। उनके सामने 150 रनों का लक्ष्य था लेकिन ओस के चलते किसी के लिए भी यहां खेलना आसान नहीं था। जब लखनऊ की टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो क्विंटन डी कॉक ने 80 रन बनाकर लखनऊ की टीम के लिए जीत का मंच तो खड़ा कर दिया। लेकिन किसी तरह दिल्ली की टीम मैच को अंतिम ओवर में ले गई।

अंतिम ओवर में फिर दिखा जलवा

आखिरी ओवर में गेंद स्टार भारतीय पेसर शार्दुल ठाकुर के हाथों में थी। लखनऊ सुपर जायंट्स को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे। शार्दुल ने पहली ही गेंद में दीपक हुड्डा को आउट कर दिया, जिससे स्थिति बेहद रोमांचक हो गई। पिच पर 22 साल के आयूष बडोनी आए जिन पर एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी थी। पांच गेंदों में पांच रन चाहिए थे। दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना। लेकिन बडोनी के चेहरे पर ना तो कोई दबाव दिखा, ना चेहरे पर इस बात का डर कि उनकी एक गलती उनको विलेन बना सकती थी। चौथी गेंद पर शानदार गैप निकालकर चौका जड़ा और पांचवीं गेंद पर एक्स्ट्रा कवर पर बेहतरीन छक्के के साथ अपनी टीम को जीत दिला दी। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी बस देखते रह गए।

मत भूलिए पिछले वाले मुकाबले

आयूष बडोनी ने दिल्ली के खिलाफ सिर्फ नाबाद 10 रनों की पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया, लेकिन हम इस खिलाड़ी को टूर्नामेंट की खोज इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ये सिलसिला लगातार जारी है। वो भी एक ऐसे खिलाड़ी द्वारा जो अपना पहला आईपीएल खेल रहा है और जिसको इससे पहले शायद ही कोई जानता था। टूर्नामेंट के पहले मैच में गुजरात टाइटंस के खिलाफ 54 रनों की पारी खेलकर आगाज किया। दूसरे मैच में चेन्नई के खिलाफ मुकाबला अंतिम ओवर तक गया और बडोनी ने तीन गेंदों के अंदर अपने दम पर जीत दिला दी। उस मैच में नाबाद 19 रन बनाए। इसके बाद हैदराबाद के खिलाफ 19 रनों की एक और पारी खेली जबकि दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ गुरुवार रात फिर से दबाव को दरकिनार करते हुए टीम को शानदार जीत दिला दी।

इसे भी पढ़िएः पहले मैच में हार के बाद लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने इस खिलाड़ी को बताया था AB BABY, पढ़ें पूरा बयान

बस 8 रन वाला खिलाड़ी

आईपीएल में हर साल कई युवा खिलाड़ियों की एंट्री होती है, कई ऐसे होतेे हैं जो घरेलू क्रिकेट में धमाल मचाने के बाद आईपीएल तक का सफर तय करते हैं, लेकिन आयूष उन सबसे बहुत अलग हैं। दरअसल, इस आईपीएल सीजन से पहले बडोनी के पास सिर्फ 5 घरेलू टी20 मैचों का अनुभव था, जिसमें उनके बल्ले से कुल 8 रन निकले थे। ना आज तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला और ना ही कोई लिस्ट-ए मैच। आईपीएल नीलामी में लखनऊ की टीम ने उनको उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीद लिया था और अब ये खिलाड़ी हीरा साबित हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः आयूष बडोनी के बारे में और भी बहुत कुछ जानने के लिए यहां क्लिक करें, पहले मैच में छोड़ी थी छाप

टी20 विश्व कप करीब आ रहा है

गौरतलब है कि इसी साल आईसीसी टी20 विश्व कप का आयोजन भी होना है और भारतीय टी20 टीम के चयन में आईपीएल का हमेशा कोई ना कोई योगदान जरूर रहता है। चयनकर्ता भी इस आईपीएल सीजन पर नजरें टिकाए होंगे क्योंकि आयूष बडोनी हो, या फिर मुंबई इंडियंस के तिलक वर्मा और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के शाहबाज अहमद। ऐसे कई युवा खिलाड़ी आए दिन सामने आ रहे हैं जो आने वाले दिनों में सीनियर टीम का हिस्सा बन सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।