लाइव टीवी

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ने बताया, आईपीएल 2022 में कुलदीप यादव की सफलता का राज

Updated Apr 20, 2022 | 20:20 IST

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान ने बताया है कि दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए क्यों सफल हो रहे हैं स्पिनर कुलदीप यादव?

Loading ...
कुलदीप यादव (BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • कुलदीप यादव आईपीएल 2022 में कर रहे हैं शानदार प्रदर्शन
  • पंजाब के खिलाफ बुधवार को खेले गए मुकाबले से पहले उन्होंने झटके हैं 11 विकेट
  • दिल्ली कैपिटल्स की टीम में शामिल होते ही लौटा कुलदीप का आत्मविश्वास

मुंबई: इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान को लगता है कि कुलदीप यादव को दिल्ली कैपिटल्स टीम प्रबंधन से जो समर्थन मिला है, उसने स्पिनर को बेहतर मानसिक स्थिति में ला दिया है जिससे मौजूदा आईपीएल 2022 में वह बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। 27 वर्षीय कुलदीप मौजूदा आईपीएल सत्र में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। अब तक स्पिनर ने पांच मैचों में 11 विकेट लिए हैं और टूर्नामेंट में पर्पल कैप के दावेदारों में से एक हैं।

कुलदीप की मानसिक स्थिति में हुआ है सुधार
स्वान का मानना है कि कुलदीप का टी20 प्रारूप में अपनी जगह वापस पाने का कारण तकनीक से अधिक मानसिक स्थिति है, क्योंकि भारत का चाइनामैन दिल्ली फ्रेंचाइजी के लिए अधिक आत्मविश्वास के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं।

बॉडी-लैंग्वेस में हुआ है सुधार, बढ़ा आत्मविश्वास
इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ने स्टार स्पोर्ट्स को बताया, "यह बॉडी लैंग्वेज कई चीजों में सुधार हुआ है, जिसे उनका आत्मविश्वास बढ़ गया है। जब आप किसी बल्लेबाज या गेंदबाज को देखते हैं जो अपने खेल में शीर्ष पर है, तो अनिवार्य रूप से आप तकनीकी को महत्व देते हैं।"

सालों से कुलदीप हैं एक अच्छे गेंदबाज
लेकिन कभी-कभी यह मानसिक स्थिति होती है, जो सर्वश्रेष्ठ करने पर मजबूर कर देती है। मुझे लगता है कि कुलदीप जैसे गेंदबाज पर इसका अधिक रोमांचक प्रभाव पड़ता है। वह कई सालों से एक अच्छे गेंदबाज रहे हैं आप अचानक एक बुरे या अच्छे गेंदबाज नहीं बन सकते।

गावस्कर ने भी की कुलदीप की तारीफ
स बीच, भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने भी कुलदीप के प्रदर्शन की प्रशंसा की और कहा कि लेग स्पिनर लीग में अच्छे प्रदर्शन के बाद टी20 में वापसी करेगा। कुलदीप पिछले आईपीएल सीजन तक दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा थे, लेकिन वह नियमित रूप से उनकी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन सके।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।