लाइव टीवी

क्रिस मॉरिस नहीं! क्‍या आप जानते हैं कि आईपीएल इतिहास में 'सबसे महंगा खिलाड़ी' कौन है?

Updated Feb 19, 2021 | 14:13 IST

IPL 2021 Auction: क्रिस मॉरिस को आईपीएल 2021 नीलामी में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने रिकॉर्ड 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा है। हालांकि, क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने है।

Loading ...
क्रिस मॉरिस
मुख्य बातें
  • क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने, उन्‍हें 16.25 रुपए में खरीदा गया
  • मॉरिस ने युवराज सिंह के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए यह करार हासिल किया
  • विराट कोहली आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी है, लेकिन उन्‍हें नीलामी में कभी इस रकम पर खरीदा नहीं गया

चेन्‍नई: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 सीजन के बाद दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर को रिलीज कर दिया था, तब क्रिस मॉरिस को शायद ही पता होगा कि उनके भाग्‍य ने क्‍या तैयारी कर रखी है। क्रिस मॉरिस को आईपीएल इतिहास में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने रिकॉर्ड 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा। इसी के साथ क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास में सबसे मोटी रकम पर बिकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि, वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी नहीं हैं।

जब बात आईपीएल नीलामी की आई तो क्रिस मॉरिस ने बेशक युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़कर सबसे महंगा खिलाड़ी होने का तमगा हासिल किया। बता दें कि युवराज सिंह को 2015 सीजन में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स (अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स) ने 16 करोड़ रुपए में खरीदा था। ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने थे जब पिछले सीजन की नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने उन्‍हें 15.5 करोड़ रुपए में खरीदा था।

17 करोड़ का है ये उस्‍ताद

जहां मॉरिस ने युवराज और कमिंस दोनों को पीछे छोड़ते हुए आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी होने का टैग हासिल किया, वहीं वो आईपीएल में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी नहीं है। यह रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्‍तान विराट कोहली के नाम दर्ज है, जो प्रत्‍येक सीजन 17 करोड़ रुपए कमाते हैं।

बता दें कि 2018 नीलामी बड़े स्‍तर की थी और तब फ्रेंचाइजी को सिर्फ तीन ही खिलाड़‍ियों को रिटेन करने की अनुमति थी। रिटेन किए जाने वाले खिलाड़‍ियों का ढांचा इस तरह तैयार किया गया था कि पहले खिलाड़ी को 15 करोड़, जबकि दूसरे को 11 और तीसरे को 7 करोड़ रुपए मिलेंगे। हालांकि, आरसीबी ने अपने रिटेनशन में थोड़ा बदलाव करते हुए को‍हली को 17 करोड़ रुपए में हासिल किया था। इसके बाद एबी डिविलियर्स को 11 करोड़ रुपए में हासिल किया गया था जबकि तीसरे विकल्‍प के रूप में अनकैप्‍ड सरफराज खान को रोका गया था, जिन्‍हें 1.75 करोड़ रुपए मिले थे।

2018 सीजन के बाद कोहली हर साल 17 करोड़ रुपए कमाते हैं। अगले सीजन में ढांचा नहीं बदला जब आईपीएल एक और मेगा ऑक्‍शन का साक्षी बना। अगले सीजन में आर्थिक मॉडल बदलने की उम्‍मीद है, जो शीर्ष खिलाड़‍ियों को ज्‍यादा पैसे कमाने का मौका दे सकता हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।