लाइव टीवी

GT vs RCB Highlights: मिलर-तेवतिया का जमकर बोला बल्ला, गुजरात ने आखिरी ओवर में बैंगलोर को हराया

Updated Apr 30, 2022 | 19:38 IST

IPL 2022, Gujarat Titans vs Royal Challengers Bangalore Highlights: गुजरात टाइटन्स ने शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ विजयी परचम फहराया।

Loading ...
डेविड मिलर और राहुल तेवतिया।
मुख्य बातें
  • गुजरात टाइटन्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
  • मुंबई के ब्रेबोर्न स्‍टेडियम में हुई भिड़ंत
  • अंक तालिका में टॉप पर गुजरात

गुजरात टाइटन्स (जीटी) ने एक बार फिर टारगेट का पीछा करते हुए आखिरी ओवर में जीत दर्ज की है। जीटी ने इस बार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को 6 विकेट से धूल चटाई। बैंगलोर ने 171 का लक्ष्य दिया था, जिसे गुजरात ने 19.3 ओवर में 4 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। जीटी एक समय 95 के स्कोर पर जूझ रही थी, जिसके बाद डेविड मिलर और राहुल तेवतिया ने मोर्चा संभाला और टीम को जिताकर लौटे। दोनों का बल्ला जमकर बोला। मिलर और तेवतिया ने पांचवें विकेट के लए 79 रन की अटूट साझेदारी की। मिलर ने 24 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्कों की बदौलत नाबाद 39 रन की पारी खेली। वहीं, तेवतिया 25 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों के दम पर 43 रन बनाकर नाबाद रहे। तेवतिया ने विजयी चौका लगाया।

गुजरात ने किया अच्छा आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात ने अच्छा आगाज किया। सलामी बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 51 रन जोड़े। यह साझेदारी साहा के आठवें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट होने के बाद टूटी। उन्हें वनिंदु हसरंगा ने रजत पाटीदार के हाथों लपकवाया। साहा गुगली गेंद पर एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से उठाकर मारना चाहते थे लेकिन चूक गए। पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले साहा ने 22 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 29 रन बनाए।

शुभमन गिल हुए एलबीडब्ल्यू

गुजरात का दूसरा विकेट शुभमन गिल के रूप में गिरा। उन्होंने 28 गेंदों में 31 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 3 चौके और 1 छक्को ठोका। गिल को शाहबाज अहमद ने नौवें ओवर की पांचवीं गेंद पर एलबीडब्ल्यू किया। गिल ने चौथी गेंद पर छक्का जड़ा और अगली गेंद सही से पढ़ नहीं पाए, जो पैड से जा टकराई। शाहबाज ने अपील की और अंपायर ने फौरन उंगली उठा दी। हालांकि, गिल ने रिव्यू लेने का फैसला किया मगर कोई फायदा नहीं हुआ।

हार्दिक पांड्या का बल्ला खामोश

जीटी को तीसरा झटका कप्तान हार्दिक पांड्या को तौर पर लगा। अच्छी फॉर्म में चल रहे पांड्या का बल्ला खामोश रहा। वह 5 गेंदों में 3 रन ही बना सके। उन्हें शाहबाज ने 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन चलता किया। पांड्या मिडिल स्‍टंप पर आई फुलर गेंद को लांग ऑन बाउंड्री के पार भेजना के चक्कर में थे पर गज्जा खा गए। उन्होंने सीधे महिपाल लोमरोर के हाथों में कैच थमा  दिया। उनका विकेट 78 के कुल स्कोर पर गिरा।

बड़ी पारी नहीं खेल पाए सुदर्शन

बैंगलोर को चौथी सफलता साईं सुदर्शन  के रूप में मिली। उन्होंने कुछ देर टिककर बल्लेबाजी की पर बड़ी पारी नहीं खेल सके। सुदर्शन ने 14 गेंदों में  2 चौकों के जरिए 20 रन बनाए। उन्हें वनिंदु हसरंगा ने 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह गुगली पर पंच करने गए लेकिन सब्सीट्यूट खिलाड़ी अनुज रावत के हाथों लपके गए। गेंद बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के पास गई पर हाथों से छिटक गई। ऐसे में रावत ने दूसरी कोशिश की और कैच पड़ लिया। उनका विकेट 95 के कुल स्कोर  पर गिरा।

ऐसा रहा आरसीबी की पारी का हाल

बैंगलोर ने की खराब शुरुआत

आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 170 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर टीम ने खराब शुरुआत की। बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे कप्तान फाफ डुप्लेसी बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। उन्होंने 4 गेंदें खेलीं। डुप्लेसी को तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवाना ने दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह ऑफ स्‍टंप पर आई फुलर गेंद को एक्‍स्‍ट्रा कवर की दिशा में ड्राइव के जरिए भेजना चाहते थे और चूक गए। गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के दस्तानों में समा गई। 

पाटीदर ने जड़ी पहली फिफ्टी

आरसीबी का दूसरा विकेट रजत पाटीदार के तौर पर गिरा। डुप्लेसी के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे पाटीदार ने टिककर बल्लेबाजी की और पहला आईपीएल अर्धशतक जमाया। उन्होंने 32 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों के दम पर 52 रन की पारी खेली। उन्हें सांगवाने ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर आउट किया। पाटीदार लैप लगाना की फिराक में थे और स्‍क्‍वायर लेग पर शुभमन गिल के हाथों लपके गए। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए विराट कोहली के साथ 99 रन की साझेदारी की। पाटीदार 110 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

कोहली बने शमी का शिकार

गुजरात को तीसरी सफलता विराट कोहली के रूप में मिली। कोहली ने 53 गेंदों में 58 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 6 चौके और 1 छक्का लगाया। यह उनके आईपीएल करियर का 43वां अर्धशतक है। कोहसी 17वें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद शमी का शिकार बने। वह रूम बनाकर ड्राइव लगाना चाहते थे लेकिन गेंद ऑफ स्‍टंप पर जाकर लगी। उनका विकेट 129 के कुल स्कोर पर गिरा।

नहीं चला कार्तिक का बल्ला

पिछले कुछ मैचों में अच्छी लय में नजर आए दिनेश कार्तिक से टीम को ताबड़तोड़ बटोरने की उम्मीद थी लेकिन वह 3 गेंदों में महज 2 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें स्पिनर राशिद खान ने 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। कार्तिक लेंथ बॉल पर स्‍वीप शॉट जमाने के चक्कर में थे, लेकिन गेंद बल्‍ले का ऊपरी किनारा लेकर शॉर्ट फाइन लेग पर शमी के हाथों में चली गई।

ग्लेन मैक्सवेल ने 33 रन बनाए

बैंगलोर को पांचवां झटका ग्लेन मैक्सवेल के तौर पर लगा। मैक्सवेल ने 18 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 33 रन की पारी खेली। उन्हें तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया। मैक्सवेल ऑफ स्‍टंप पर फुल टॉस गेंद का फायदा उठाकर कवर को पार बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में थी पर नाकामी हाथ लगी। राशिद ने पीछे की तरफ डाइव लगाकर शानदार कैच लपक लिया। उनका विकेट 150 के कुल स्कोर पर गिरा। महिपाल लोमरोर (8 गेंदों में 16) 20वें ओवर की अंतिम गेंद पर अल्जारी जोसेफ का शिकार बने। उन्होंने 2 चौके और 1 सिक्स मारा। वहीं, 2 गेंदों में 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

टॉस के बाद दोनों कप्तान ने क्या कहा?

टॉस जीतने के बाद बैंगलोर के कप्तान डुप्लेसी ने कहा कि हम ट्रेंड से हटकर पहले बल्लेबाजी करेंगे। जाहिर है कि यह दिन का मैच है और गर्मी एक फैक्टर है। मुझे लगता है कि जब आप पहले फील्डिंग करते हैं तो खिलाड़ी तब तक पक जाते हैं जब बल्लेबाजी करने की बारी आती है। उम्मीद है कि विकेट थोड़ा धीमा होगा। टूर्नामेंट में कुछ मैचों की वजह से आप खराब टीम नहीं बन जाते हैं। वहीं, टॉस गंवाने के बाद गुजरात के कप्तान हार्दिक ने कहा कि गर्मी के कारण हम भी पहले बल्लेबाजी करना पसंद करते। विकेट ज्यादा नहीं बदलेगा। हमें खुद को सही से मैनेज करना होगा और अधिक थकना से बचना होगा। बता दें कि हार्दिक 100वां आईपीएल मैच खेल रहे हैं।

Gujarat Titans vs Royal Challengers Bangalore Playing 11

गुजरात टाइटंस की प्‍लेइंग 11: हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, साईं सुदर्शन, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, अभिनव मनोहर, राशिद खान, अल्‍जारी जोसेफ, लोकी फर्ग्‍यूसन, मोहम्‍मद शमी और प्रदीप सांगवान।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्‍लेइंग 11: फाफ डुप्‍लेसी (कप्‍तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, शाहबाज अहमद, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक, वनिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्‍मद सिराज और जोश हेजलवुड।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।