लाइव टीवी

2 गेंद, 2 छक्के, बस और क्या..जानिए आईपीएल 2022 के सबसे रोमांचक आखिरी ओवर का पूरा हाल

Updated Apr 09, 2022 | 06:14 IST

Gujarat Titans vs Punjab Kings Last Over, Rahul Tewatia hits to sixes on last two balls: शुक्रवार रात मुंबई में आईपीएल 2022 में अब तक का सबसे रोमांचक मुकाबला खेला गया, जहां राहुत तेवतिया के करिश्माई प्रदर्शन से गुजरात टाइटंस ने जीत की हैट्रिक लगाई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
राहुल तेवतिया (गुजरात टाइटंस)
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022ः गुजरात टाइटंस की रोमांचक जीत, अंतिम ओवर में पंजाब किंग्स को हराया
  • 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात टाइटंस ने दर्ज की बेहतरीन जीत
  • राहुल तेवतिया ने अंतिम ओवर में वो कर दिखाया जो वो पहले भी कर चुके हैं

Gujarat Titans vs Punjab Kings Last Over: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2022) अब पूरी रफ्तार पकड़ चुका है और आए दिन फैंस को रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। एक तरफ जहां पैट कमिंस ने सबसे तेज अर्धशतक जड़ते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच को चार ओवर पहले  ही खत्म कर दिया था। वहीं शुक्रवार रात गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया मुकाबला अंतिम गेंद तक गया और वहां पर राहुल तेवतिया ने जो कमाल किया, उसे हमेशा याद रखा जाएगा।

इस सीजन के 16वें मैच का आयोजन मुंबई स्थिति ब्रेबोर्न स्टेडियम में हो रहा था। गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। जब पंजाब किंग्स बल्लेबाजी करने उतरी तो उन्होंने शुरुआती झटकों के बावजूद लिविंगस्टोन (64) के दम पर 189 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। इसके बाद जवाब देने उतरी गुजरात टाइटंस टीम के सामने 190 रनों का लक्ष्य था। वो ये मैच जीतकर विजयी हैट्रिक लगाने का इरादा रखते थे।

ऐसे हुई जवाब देने की शुरुआत

गुजरात के ओपनर शुभमन गिल ने 29 गेंदों पर आईपीएल करियर का 12वां अर्धशतक जड़ा। लक्ष्य का पीछा करते हुए नौ ओवर के बाद गुजरात ने एक विकेट गंवाकर 88 रन बना लिए थे। इसके बाद सुदर्शन 35 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन गिल टिके रहे। इसके बाद कप्तान हार्दिक पांड्या पिच पर आए और उन्होंने गिल के साथ मोर्चा संभाला।

उतार-चढ़ाव भरा 18वां और 19वां ओवर

गुजरात टाइटंस ने 18वें ओवर तक दो विकेट गंवाकर 158 रन बना लिए थे। इसके बाद 19वें ओवर की पांचवी गेंद में गुजरात टाइटंस को तीसरा झटका लगा। शुभमन गिल अपने पहले आईपीएल शतक से चार रन से चूक गए, वो 96 रन बनाकर आउट हुए। अब पिच पर डेविड मिलर आए और उनका साथ देने के मौजूद थे हार्दिक पांड्या। मैच अंतिम ओवर तक पहुंच गया। अंतिम ओवर में गुजरात को 19 रनों की जरूरत थी। आइए जानते हैं कि कैसा रहा ये रोमांचक अंतिम ओवर..

अंतिम ओवर का पूरा हाल (गेंदबाज- ओडियन स्मिथ)

पहली गेंद - वाइड बॉल, 1 रन मिला और अब गुजरात को जीत के लिए 6 गेंदों में 18 रन चाहिए।

पहली गेंद - हार्दिक पांड्या और डेविड मिलर में तालमेल की कमी के कारण विकेटकीपर बेरिस्टो ने पांड्या को रन आउट कर दिया। अब गुजरात को 5 गेंदों में 18 रन चाहिए। छह विकेट बाकी। अब राहुल तेवतिया क्रीज पर आए।

दूसरी गेंद - डीप पोइंट दिशा में शॉट खेलकर तेवतिया ने एक रन लिया। अब गुजरात को जीत के लिए 4 गेंदों में 17 रन चाहिए।

तीसरी गेंद - इस बार स्मिथ ने धीमी गेंद का प्रयास किया लेकिन डेविड मिलर ने इस पर डीप स्क्वायर लेग दिशा में चौका जड़ दिया। अब गुजरात को 3 गेंदों में 13 रन चाहिए।

चौथी गेंद - मिलर इस गेंद पर बाउंड्री नहीं जड़ पाए और एक रन से ही संतोष करना पड़ा। अब राहुल तेवतिया स्ट्राइक पर आ गए। अब गुजरात को दो गेंदों में 12 रन चाहिए। यानी किसी भी हाल में दो छक्के चाहिए।

पांचवीं गेंद - स्मिथ की इस गेंद पर राहुल तेवतिया ने शानदार अंदाज में डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ दिया। बाउंड्री के करीब फील्डर ने कैच का प्रयास किया लेकिन गेंद बाउंड्री पार हो चुकी थी। मैदान में सनसनी। अब गुजरात को 1 गेंद पर 6 रन चाहिए थे।

छठी गेंद - इस गेंद पर राहुल तेवतिया ने बेहद शांति से खेलते हुए फुल लेंथ गेंद को लॉन्ग ऑन दिशा में शानदार छक्के के लिए बाउंड्री पार पहुंचा दिया। पूरा मैदान झूम पड़ा। पंजाब किंग्स के फैंस और खिलाड़ी सन्न रह गए। गुजरात ने ये मैच 6 विकेट से जीत लिया।

वैसे राहुल तेवतिया पहले भी आईपीएल में ऐसा कमाल कर चुके हैं जब उन्होंने शारजाह के मैदान पर राजस्थान रॉयल्स के लिए ऐसा कमाल करके दिखाया था। वैसे टी20 क्रिकेट में ऐसा इससे पहले सिर्फ दो ही बार हुआ था जब अंतिम दो गेंदों पर किसी बल्लेबाज ने दो छक्के जड़ने का कमाल किया हो।

ये भी पढ़ेंः आरसीबी के खिलाड़ी ने नशे में मुझे 15वें माले की बालकनी पर लटका दिया था, युजवेंद्र चहल का सनसनीखेज खुलासा

गुजरात टाइटंस के लिए उनका पहला आईपीएल सीजन शानदार जा रहा है। वो इस समय अंक तालिका (यहां क्लिक करके देखें IPL 2022 Points Table) में एकमात्र टीम है जिसने अब तक एक भी मैच नहीं गंवाया है। हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली गुजरात टाइंटस ने अपने तीनों शुरुआती मुकाबलों में जीत हासिल की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।