लाइव टीवी

'तुसी छा गए': देश छोड़कर कनाडा जा रहा था, अब कुछ घंटों में बना हीरो, जानिए कौन है हरप्रीत बरार

Updated Apr 30, 2021 | 23:54 IST

Harpreet Brar, PBKS vs RCB, IPL 2021: पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले गए आईपीएल 2021 के मैच में 25 साल के हरप्रीत बरार ने जो धमाल मचाया वो लंबे समय तक याद रखा जाएगा। जानिए कौन है ये खिलाड़ी।

Loading ...
हरप्रीत बरार (BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • कौन हैं 25 वर्षीय ऑलराउंडर हरप्रीत बरार?
  • आईपीएल 2021 के अपने पहले ही मैच में मचाया धमाल
  • देश छोड़कर कनाडा जाने वाले थे, अब एक मैच ने बना दिया हीरो

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें संस्करण में शुक्रवार को पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच जो मैच हुआ उसमें पंजाब की टीम ने बाजी मारी। ये मैच एक खिलाड़ी के लिए यादगार बन गया। हम यहां बात कर रहे हैं 25 वर्षीय ऑलराउंडर हरप्रीत बरार (Harpreet Brar) की। कम ही क्रिकेट फैंस ने इस खिलाड़ी का नाम पहले सुना होगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले तीन साल से वो आईपीएल और पंजाब किंग्स टीम का हिस्सा हैं लेकिन कभी सुर्खियों में नहीं रहे। लेकिन आखिरकार इस खिलाड़ी की मेहनत और संयम रंग लाया।

पहले बल्लेबाजी में मचाया धमाल

हरप्रीत बरार आईपीएल 2021 का अपना पहला मैच खेलने उतरे थे। मैच में पंजाब किंग्स पहले बल्लेबाजी कर रही थी और एक समय आया जब केएल राहुल (नाबाद 91) अकेले गेंदबाजों से जूझ रहे थे। तभी सातवें नंबर पर हरप्रीत बरार बल्लेबाजी करने आए। लोग उनसे कम वाकिफ थे लेकिन इस खिलाड़ी ने अपने कप्तान का पिच पर बखूबी साथ दिया। उन्होंने 17 गेंदों पर नाबाद 25 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 2 बेहतरीन छक्के और 1 चौका शामिल रहा।

गेंदबाजी में तो दिग्गजों के पसीने छुड़ा दिए

पंजाब किंग्स ने अपने कप्तान केएल राहुल की 91 रनों की धमाकेदार पारी के दम पर बैंगलोर के सामने 180 रनों का सम्मानजनक लक्ष्य रखा। जब बैंगलोर के तमाम दिग्गज बल्लेबाज पिच पर उतरे तो उनके लिए ये दिन तमाम झटके लेकर आया। ये झटके दिए हरप्रीत बरार ने। इस बाएं हाथ के स्पिनर ने बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में अपना दम दिखाया और विरोधी टीम के तीन सबसे धाकड़ बल्लेबाजों के विकेट लिए जिसमें आरसीबी और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भी शामिल थे। हरप्रीत ने 4 ओवर में 19 रन दिए और 3 विकेट लिए। इस दौरान एक मेडन ओवर भी फेंका। ये हैं उनके विकेट..

  • 11वें ओवर की पहली गेंद - विराट कोहली 35 रन - बोल्ड
  • 11वें ओवर की दूसरी गेंद - ग्लेन मैक्सवेल 0 - बोल्ड
  • 13वें ओवर की पहली गेंद - एबी डिविलियर्स 3 रन - कैच आउट

जवाब देने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पर हरप्रीत बरार ने इतना करारा प्रहार किया था कि उनकी टीम पूरी पारी इससे संभल नहीं सकी। वे 20 ओवर तक तो खेले लेकिन 8 विकेट गंवाकर सिर्फ 145 रन बना पाए और 34 रन से मैच गंवा दिया। हरप्रीत बरार को मैच में गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब दिया गया।

अब तक कहां थे हरप्रीत, देश छोड़कर कनाडा जाने वाले थे

हरप्रीत बरार का जन्म 16 सितंबर 1995 में पंजाब के मोगा में हुआ था। हरप्रीत 2018 से पहले घरेलू क्रिकेट में पंजाब की टीम में जगह बनाने की जद्दोजहद में लगे थे जिस दौरान उन्होंने चार बार पंजाब किंग्स टीम के लिए भी ऑडीशन दिया। लेकिन हर बार उनको नजरअंदाज कर दिया गया। उन्होंने इससे आहत और परेशान होकर भारत छोड़कर कनाडा जाने का फैसला कर लिया था।

वो कनाडा जाते इससे ठीक पहले पंजाब किंग्स टीम ने उनको आईपीएल 2019 की नीलामी में 20 लाख रुपये में खरीद लिया था। उसके बाद उनको लगा कि अब उनका सफर अच्छा हो जाएगा लेकिन अभी भी काफी संयम रखना बाकी था। उनको आईपीएल 2019 के दो मैचों में खिलाया गया जिसमें वो सिर्फ 20 रन बना पाए और कोई विकेट नहीं मिला।

पंजाब ने उनको फिर भी अपनी टीम में बरकरार रखा और जब आईपीएल 2020 में उनकी टीम उतरी तो यहां मौकों की उम्मीद जगी, लेकिन यहां भी पंजाब किंग्स ने उनको सिर्फ 1 मैच में मौका दिया जिसमें उन्होंने ना कोई रन बनाया, ना कोई विकेट लिया। आईपीएल 2020 भी पूरा ऐसे ही निकल गया। अब आईपीएल 2021 में उनको शुक्रवार को इस सीजन में पहला मौका मिला तो आते ही धमाल मचाया और उन्हें अपनी मेहनत और संयम का फल मिल गया। आने वाले दिनों में वो कई और मैचों में दिखाई दे सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।