लाइव टीवी

IPL Qualifier 2, RR vs RCB: बेंगलोर के खिलाफ राजस्थान की होगी कड़ी परीक्षा, जानिए मैच से जुड़ी जरूरी बातें

Updated May 27, 2022 | 09:15 IST

RCB vs RR Match Preview: आईपीएल 2022 के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में आज बेंगलोर और राजस्थान के बीच भिड़ंत होगी। जानिए इस मैच जुड़ी रोचक बातें।

Loading ...
राजस्थान बनाम बेंगलोर( साभार IPL)
मुख्य बातें
  • दूसरे क्वालीफार मुकाबले में आज राजस्थान की बेंगलोर से भिड़ंत
  • आज मैच जीतने वाली टीम पहुंचेगी फाइनल में, 29 मई को होगी गुजरात से भिड़ंत
  • दोनों टीमें हैं मजबूत, दोनों का आक्रामक है स्पिन आक्रमण

अहमदाबाद: राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीमें शुक्रवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आईपीएल 2022 के दूसरे क्वालीफायर्स में भिड़ने को तैयार हैं। फॉफ डुप्लेसी और संजू सैमसन की कप्तानी वाली टीमें फाइनल में एंट्री के लिए जी-जान लगाने को तैयार हैं। ऐसे में दोनों टीमों के बीच शुक्रवार को खेले जाने वाले मुकाबले के बेहद रोचक होने की उम्मीद है। 

जीत के साथ पहुंची है आरसीबी, हार के बाद राजस्थान
इस मुकाबले में जहां आरसीबी की टीम एलिमिनिटेर मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स को 14 रन के अंतर से मात देकर पहुंची है। वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम गुजरात टाइटन्स के खिलाफ हार का सामना करके दूसरे क्वालीफायर में पहुंची है। ऐसे में दोनों टीमों ने एक दूसरे का मुकाबला करने के लिए अपनी-अपनी कमर कस ली है। 

दोनों टीमों के खिलाड़ी हैं फॉर्म में 
बेंगलोर और राजस्थान दोनों टीमें शानदार फॉर्म में हैं। दोनों टीमों का स्पिन आक्रमण बेहद मजबूत है। एक तरफ जहां युजवेंद्र चहल 26 विकेट झटककर मोर्चा संभाले हुए हैं वहीं 25 विकेट अपने नाम करके वनिंदु हसरंगा विरोधी टीमों के बल्लेबाजों के लिए चुनौती बने हुए हैं। 

आरसीबी के लिए विराट-डुप्लेसी का फॉर्म चिंता का विषय
बल्लेबाजी में भी दोनों टीमें एक दूसरे से कमतर नहीं हैं। दोनों टीमों के पास अच्छी बल्लेबाजी हैं और दोनों के टॉप आर्डर के बल्लेबाज फॉर्म में हैं। टूर्नामेंट के पहले सात मैच में धमाल मचाने के बाद अगले सात मैच में जोस बटलर का फार्म कुछ गिरता दिख रहा था लेकिन पहले क्वालीफायर में उन्होंने 56 गेंद में 89 रन की पारी खेलकर सभी अटकलों को दूर कर दिया। लेकिन आरसीबी के लिए फॉफ डुप्लेसी और विराट का फॉर्म चिंता का विषय लगातार बना हुआ है।

बटलर और सैमसन पर अधिक निर्भर है राजस्थान
आरसीबी के बल्लेबाज विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल लखनऊ के खिलाफ मुकाबले में बल्ले से ज्यादा योगदान नहीं दे सके लेकिन जीत के बाद राजस्थान के खिलाफ धमाल मचाने की फिराक में होंगे। दूसरी ओर, राजस्थान का बल्लेबाजी क्रम जोस बटलर और कप्तान संजू सैमसन पर बहुत अधिक निर्भर है, जिन्होंने अपने पिछले मैच में गुजरात के खिलाफ भी रन बनाए थे।

सैमसन ने नंबर 3 और नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए शुरुआत की है, लेकिन वह अपने 30 और 40 की पारी को आरसीबी के खिलाफ मैच जिताने वाली पारी में बदलने के लिए उत्सुक होंगे। दूसरी ओर, बटलर अपने अनुभव का इस्तेमाल मैच जिताने के लिए करेंगे।

रजत पाटीदार पर फिर होगी नजर 
रजत पाटीदार ने एलएसजी के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेली थी, आत्मविश्वास से भरपूर होंगे और इस तरह की पारी को दोहराने के लिए उत्साहित होंगे। नीचे के क्रम में दिनेश कार्तिक ने हिटर की अपनी भूमिका पूरी तरह से निभाई है और टीम प्रबंधन भी आगामी मैच में उसी निरंतरता की उम्मीद कर रहा होगा।

हर्षल और हेजलवुड की जोड़ी ने मचाया है धमाल
गेंदबाजी विभाग में हर्षल पटेल और जोश हेजलवुड ने ज्यादातर मौकों पर आरसीबी के लिए शानदार काम किया है और मोहम्मद सिराज की एलएसजी मैच में अच्छी गेंदबाजी ने इसे और भी प्रभावी गेंदबाजी लाइनअप बना दिया है। दूसरी ओर, वानिंदु हसरंगा ने भी बेहतरीन गेंदबाजी की है।

युवा बल्लेबाजों से योगदान चाहता है राजस्थान
राजस्थान टीम प्रबंधन भी देवदत्त पडिक्कल, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर और रियान पराग से बल्लेबाजी में योगदान चाहता है, जो रन बनाने के दौरान संघर्ष करते नजर आए हैं। राजस्थान के गेंदबाजी लाइनअप में रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, ओबेद मैकॉय, प्रसिद्ध कृष्णा गुजरात के खिलाफ उतने घातक साबित नहीं हुए थे और यह देखना दिलचस्प होगा कि वे आरसीबी के खिलाफ कैसे वापसी करेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, शिमरोन हेटमायर, देवदत्त पडिक्कल, प्रसिद्ध कृष्णा,केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, ओबेद मैकॉय,  युजवेंद्र चहल, रियान पराग, अनुनय सिंह, कुलदीप सेन, करुण नायर, ध्रुव जुरेल, तेजस बरोका, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, जेम्स नीशम, नाथन कूल्टर-नाइल, रॉस्सी वैन डेर डूसन, डेरिल मिशेल और कॉर्बिन बॉश।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फॉफ डुप्लेसी (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, वानिन्दु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, महिपाल लमरोर, फिन एलन, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, रजत पाटीदार और सिद्धार्थ कौल।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।