लाइव टीवी

RR vs RCB, Qualifier 2: क्या टॉस करेगा दूसरे क्वालीफायर में हार जीत का फैसला? 

Updated May 27, 2022 | 08:30 IST

क्या अहमदाबाद के मोटेरा में टॉस करेगा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले जाने वाले दूसरे क्वालीफायर का फैसला। 

Loading ...
संजू सैमसन और फॉफ डुप्लेसी( साभार IPL)
मुख्य बातें
  • अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा शुक्रवार को आईपीएल 2022 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला
  • संजू सैमसन टॉस के मामले में पूरे सीजन साबित हुए हैं फिसड्डी, 15 से गंवाएं हैं 13 टॉस
  • मोटेरा में साल 2021 के बाद से लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ज्यादा मैचौं में रही है बिजी

अहमदाबाद: आईपीएल 2022(IPL 2022) के लीग दौर के 70 मैचों का आयोजन मुंबई के तीन और पुणे के स्टेडियम में हुआ और टॉस की इन सभी मुकाबलों में अहम भूमिका रही। अधिकांश मैचों में कप्तानों ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। हालांकि हर बार इस फैसले ने टीमों को जीत तो नहीं दिलाई लेकिन पहले गेंदबाजी करना ओस की वजह से ट्रेंड सा बन गया। ऐसे में प्लेऑफ दौर के मैचों का आयोजन बीसीसीआई ने कोलकाता और अहमदाबाद में कराने का फैसला किया जिससे कि खिलाड़ियों और प्रशंसकों दोनों के लिए मैच का रोमांच बढ़ सके। 

कोलकाता के इडेन गार्डन्स में रही बराबरी 
कोलकाता में खेले गए पहले क्वालीफायर और एलिमिनेटर मुकाबलों के परिणाम मिले जुले रहे। पहले क्वालीफायर में गुजरात ने राजस्थान को लक्ष्य का पीछा करते हुए मात दी थी। वहीं एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी ने लखनऊ सुपर जायंट्स को लक्ष्य हासिल नहीं करने दिया और 14 रन के अंतर से जीत दर्ज करके क्वालीफायर -2 में प्रवेश कर लिया। 

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनेंगे कप्तान
ऐसे में अब सबकी नजरें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम( Narendra Modi Cricket Stadium) में खेले जाने वाले दूसरे क्वालीफायर पर टिकी है। इस मैदान पर भी लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ज्यादा मैच जीतती हैं। साल 2021 के बाद से इस मैदान पर टी20 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम केवल 6 मैच जीत सकी है जबकी लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने 11 टी20 मैच विजय हासिल की है। ऐसे में पूरी संभावना है कि एक बार फिर कप्तान शुक्रवार को टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करेगा। 

सैमसन के भाग्य ने टॉस में नहीं दिया साथ
संजू सैमसन(Sanju Samson) आईपीएल 2022 में अधिकांश मौकों पर टॉस गंवाया है। पहले क्वालीफायर तक खेले 15 मैच में से 13 बार संजू टॉस हारे हैं। ऐसे में विरोधी टीम के फैसलों को गलत साबित करते हुए लीग दौर में राजस्थान दूसरे पायदान पर रही थी। ऐसे में राजस्थान टॉस हारे या जीते उसे इस फैसले से ज्यादा फर्क शायद ही पड़े क्योंकि टीम मैनेजमेंट और कप्तान दोनों ही पहले बल्लेबाजी करने के आदी हो गए हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।