लाइव टीवी

IPL 2022: लखनऊ के खिलाफ हार के बाद रिंकू सिंह के मुरीद हुए अय्यर, कही ये बात 

Updated May 19, 2022 | 07:00 IST

लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ रोमांचक मैच में हार के बाद कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर ने बल्लेबाज रिंकू सिंह की जमकर तारीफ की है। 

Loading ...
श्रेयस अय्यर( साभार IPL)
मुख्य बातें
  • रिंकू सिंह ने 15 गेंद में 40 रन की धमाकेदार पारी खेलकर केकेआर को जीत के मुहाने तक पहुंचाया
  • 211 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 208 रन बना पाई केकेआर
  • इस हार के साथ आईपीएल 2022 में खत्म हुआ कोलकाता नाइट राइडर्स का सफर

मुंबई: आईपीएल 2022 में बुधवार को डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए रोमांचक मुकाबले में श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स को 2 रन के करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा। जीत के लिए लखनऊ ने कोलकाता के सामने जीत के लिए 211 रन का विशाल लक्ष्य रखा था लेकिन लक्ष्य के बेहद करीब पहुंचने के बाद केकेआर ने रोमांचक अंदाज में आखिरी दो गेंदों में मुकाबला गंवा दिया। रिंकू सिंह ने 15 गेंद में 40 रन की पारी खेली। 

हार का नहीं है दुख, करियर के सर्वश्रेष्ठ मैचों में से है एक
ऐसे में इस मैच में हार के बाद प्लेऑफ से केकेआर के बाहर होने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर ने कहा, मुझे इस मैच में हार के बाद भी दुख नहीं है क्योंकि यह करियर में खेले मेरे सबसे रोमांचक मैचों में से एक है। जैसा प्रदर्शन हमने किया और जिस तरह का जज्बा इस मैच में दिखाया वो बेहद शानदार था। जिस तरह रिंकू सिंग ने जिस तरह जीत के करीब पहुंचाया वो मुझे बहुत पसंद आया। लेकिन जब केवल 2 गेंदें बचीं थीं तब वो दुर्भाग्य गेंद पर सही तरीके से प्रहार नहीं कर सके और अपना विकेट गंवा दिया। मैं आशा कर रहा था कि वो हमें मैच जिताकर पवेलियन वापस लौटेंगे। वो हीरोबन सकते थे, इस सबसे बावजूद उन्होंने अच्छी पारी खेली और मुझे उनके लिए बहुत खुशी है।

पता नहीं था ऐसा खेलेगी पिच
पिच के मिजाज के बारे में अय्यर ने कहा, जब हमने मैच से पहले विकेट को देखा था उस वक्त ऐसा बिलकुल नहीं लगा था कि ये पिच ऐसा व्यवहार करेगी क्योंकि पिच सूखी थी और उस पर घास भी थी। पिच में उतनी नमी नहीं थी। तो हमें लगा कि ये पिच शुरुआत में स्पिनर्स के लिए मददगार होगी। लेकिन एक बार जब वो पिच पर जम गए और शॉट्स खेलने शुरू किए तो हमारे गेंदबाजों को बेहाल कर दिया। वो एक अच्छा स्कोर खड़ा करने में सफल रहे जो कि जीत के लिए जरूरी स्कोर से कहीं ज्यादा था। 

करो या मरो जैसी थी हमारी हालत
श्रेयस ने आगे कहा, यह मैच हमारे लिए करो या मरो जैसा था। हम किसी भी तरह लक्ष्य को हासिल करने चाहते थे। यहां तक कि पॉवरप्ले में दो विकेट गंवाने के बाद भी हमारा ध्यान जहां तक संभव हो लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करने और उन्हें दबाव में लाने पर था। 

काफी उतार चढ़ाव भरा रहा सीजन 
इस सीजन टीम के ओवरऑल प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए केकेआर के कप्तान ने कहा, यह सीजन हमारे लिए काफी उतार चढ़ाव भरा रहा। हमने सीजन की शानदार शुरुआत की थी लेकिन बाद में लगातार पांच मैच गवाए। हमने टीम में बहुत सारे बदलाव स्थितियों को ध्यान में रखते हुए किए, हमारे बहुत से खिलाड़ी चोटिल भी हुए इस वजह उनके प्रदर्शन में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। इससे हमें बहुत सारी सीख मिली और रिंकू सिंह जैसे बेहतरीन खिलाड़ी को इस दौरान पहचान सके। मौका मिला तो उन्होंने दिखा दिया कि वो इस स्तर पर एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। 

परिस्थिति कैसी भी रही हो, सकारात्म रहा ड्रेसिंग रूम 
ड्रेसिंग रूम के माहौल के बारे में चर्चा करते हुए श्रेयस ने कहा, परिस्थितियां कैसी भी रही हों या किस भी तरह के उतार चढ़ाव हुए हों लेकिन ड्रेसिंग रूम का माहौल हमेशा सकारात्मक रहा। ये सब खेल का हिस्सा है ऐसे में किसी ने ड्रसिंग रूम में परेशानी वाला माहौल नहीं बनाया। ये इस साल हुई अच्छी चीजों में से एक रही। 

शानदार व्यक्तित्व के हैं धनी
इंग्लैंड के कोच बनने के बाद केकआर का साथ छोड़ रहे ब्रेंडन मैकुलम के बारे में अय्यर ने कहा, ब्रेंडन मैकुलम के साथ मैंने अच्छे संबंध बनाए। वो ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा शांत रहते हैं भले ही स्थितियां उनके हाथ और नियंत्रण से बाहर क्यों ना जा रही हो। उनका व्यक्तित्व ऐसा है कि आप उनके पास कभी भी जाकर बात कर सकते हो। मैदान के बाहर वो एक शानदार व्यक्ति हैं। उनकी सबसे अच्छी बात यह है कि वो किसी खिलाड़ी जज नहीं करते हैं और ना ही किसी के साथ बुरा व्यवहार करते हैं। हम सभी खिलाड़ी उनकी नजर में एक जैसे हैं। इसीलिए मैं उनकी इज्जत करता हूं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।