लाइव टीवी

लखनऊ की राजस्थान के खिलाफ हार के बाद कैसे होंगे प्लेऑफ के समीकरण?

Updated May 16, 2022 | 06:30 IST

राजस्थान रॉयल्स की लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ जीत के बाद प्वाइंट्स टेबल पर समीकरण बेहद जटिल हो गए हैं। अब ऐसे हैं प्लेऑफ के समीकरण?

Loading ...
लखनऊ सुपर जायंट्स
मुख्य बातें
  • लखनऊ-राजस्थान के अब हो गए हैं 14-14 अंक
  • दोनों टीमों के बाकी हैं एक-एक मैच
  • बाकी बचे मैच में जीत या छोटे अंतर से हार खोलेगी प्लेऑफ के दरवाजे

मुंबई: आईपीएल 2022 में लीग दौर के मैचों के अंतिम पड़ाव में पहुंचने से ठीक पहले तक प्लेऑफ की तस्वीर साफ नहीं हो सकी है। प्लेऑफ के लिए अबतक केवल एक टीम गुजरात टाइटन्स क्वालीफाई कर सकी है। रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत के साथ ही गुजरात ने 13 मैच में 10 जीत के साथ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। 

लेकिन रविवार को ही खेले गए दूसरे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को 24 रन के अंतर से मात दी और 8वीं जीत के साथ अंक तालिका में तीसरे से दूसरे पायदान पर पहुंच गई। नेट रन रेट ने ये बदलाव करवाया। दोनों टीमों के खाते में 13-13 मैच में 8 जीत और 5 हार के साथ कुल 16 अंक हैं। 

तीन टीम दे रही हैं चुनौती 
आरसीबी की टीम 13 मैच में 7 जीत और 6 हार के साथ तीसरे पायदान पर है। दिल्ली, कोलकाता और पंजाब की टीमों 12-12 प्वाइंट्स के साथ आरसीबी को चुनौती दे रही हैं। दिल्ली और पंजाब के अभी दो-दो मैच बाकी हैं। वहीं केकेआर का केवल एक मैच शेष है।

ऐसे हैं सभी टीमों के लिए समीकरण 
ऐसे में जो समीकरण बन रहे हैं उसके मुताबिक राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम और तीसरे नंबर पर काबिज है। अगर ये राजस्थान और लखनऊ को अपने आखिरी मैच में यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्हें बड़े अंतर से हार ना मिले। इसकी वजह आरसीबी का खराब नेट रन रेट है। आरसीबी को अपने आखिरी मैच में अगर 80 रन के अंतर से जीत दर्ज करनी होगी, वहीं राजस्थान को 80 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ेगा। ऐसा होने पर ही आरसीबी आरआर के पार जा सकेगी। राजस्थान को आरसीबी के बाद मैच खेलने का मौका मिलेगा ऐसे में उन्हें फायदा होगा। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।