लाइव टीवी

हिंदी में पढ़ें किरोन पोलार्ड के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के ऐलान वाला पूरा संदेश...

Updated Apr 21, 2022 | 10:00 IST

वेस्टइंडीज के सीमित ओवरों की टीम के कप्तान किरोन पोलार्ड ने संन्यास के ऐलान के साथ एक बड़ा संदेश भी फैन्स को दिया है। हिंदी में पढ़ें किरोन पोलार्ड के संन्यास के ऐलान वाला पूरा मैसेज..

Loading ...
किरोन पोलार्ड
मुख्य बातें
  • 34 वर्षीय किरोन पोलार्ड ने बुधवार को अचानक किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान
  • 15 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में पोलार्ड ने वेस्टइंडीज के लिए खेले 123 वनडे और 101 टी20 मैच
  • पोलार्ड को कभी नहीं मिला टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका

मुंबई: वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के कप्तान किरोन पोलार्ड ने बुधवार शाम अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करते हुए सबको चौंका दिया। किसी ने भी यह नहीं सोचा था कि पोलार्ड इस तरह अचानक से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे जबकि कुछ महीने बाद ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेला जाना है। ऐसे में पोलार्ड ने अपने संन्यास के ऐलान के साथ एक बड़ा संदेश भी प्रशंसकों को दिया। हिंदी में पढ़ें किरोन पोलार्ड का संन्यास के ऐलान वाला संदेश....


‘विस्तृत चर्चा के बाद मैंने आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। जैसा कि हर युवा खिलाड़ी के साथ होता है 10 साल की उम्र में मैंने वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व करने का सपना देखा था। मुझे गर्व है कि मैंने 15 साल वेस्टइंडीज की टी20 और वनडे टीम का प्रतिनिधित्व किया। 

मुझे आज भी साल 2007 का वो पल अच्छी तरह याद है जब मैंने अपने बचपन के हीरो ब्रायन लारा के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था।  मरून जर्सी पहनकर दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलना मेरे लिए सम्मान की बात थी। मैंने खेल को कभी भी हलके में नहीं लिया, बल्लेबाजी, गेंदबाजी या फील्डिंग जो भी किया वो मैंने अपने पूरे दिल और आत्म के साथ किया। 

साल 2019 में वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने मुझे टी20 और वनडे दोनों फॉर्मेट में टीम का नेतृत्व करने का कहा, जो कि आजतक मेरे लिए सबसे सम्मान की बात है और मैं इसके लिए हमेशा आभारी रहूंगा। मेरा मानना है कि कप्तान के रूप में मैंने मैदान के भीतर हो या बाहर टीम का नेतृत्व पूरे जोश, साहस और स्पष्टता के साथ सिद्धांतों और निष्ठा के साथ किसी तरह का समझौता किए बगैर किया। मैं जानता हूं कि मेरे कुछ साथी खिलाड़ियों का मानना है कि मैं एक कठोर टास्कमास्टर हूं और मैं सबकुछ बेहद प्रोफेशनल तरीके से होता देखना चाहता हूं और यह सच भी है। लेकिन मेरा यह भी मानना है कि टीम की सफलता के लिए आपको निस्वार्थ भाव से प्रत्येक खिलाड़ी के लिए टीम के अंदर वातावरण बनाना भी जरूरी होता है। 

अपने साथी खिलाड़ियों के प्रति सम्मान मेरा मार्गदर्शक सिद्धांतों रहा है। मुझे लगता है कि मेरे साथ भी खिलाड़ियों ने ऐसा ही व्यवहार किया। इसमे मेरे काम को और सुखद और पुरस्कृत बना दिया। साथी खिलाड़ियों द्वारा इतने साल दिए गए सहयोग के लिए मैं उनका आभार जताता हूं। एक कप्तान और खिलाड़ी के रूप में मैं उन्हें आने वाले वर्षों में सफलता के लिए शुभकामनाएं देता हूं। 


मैं बहुत से चयनकर्ताओं, टीम मैनेजमेंट खासकर फिल सिमंस का आभारी हूं जिन्हें मेरे अंदर योग्यता देखी और पूरे करियर के दौरान मुझपर भरोसा जताया। वेस्टइंडीज क्रिकेट ने मुझपर जो भरोसा जताया खासकर उसी वजह से मैंने टीम का नेतृत्व करने की चुनौती स्वीकार की। मैं इसके लिए क्रिकेट वेस्टइंडीज के अध्यक्ष का तहेदिल से शुक्रिया अदा करता हूं। खासतौर पर कप्तानी के दौर में मेरा समर्थन करने के लिए।


अन्य सभी खेलों की तरह क्रिकेट में भी कई तरह के उतरा-चढ़ाव आते हैं। लेकिन इनके बीच मुझे हमेशा वेस्टइंडीज के फैन्स का साथ मिला जो इस महान खेल की कैरेबियाई लोगों के बीच महत्ता को समझते हैं। आशा करता हूं कि भविष्य में भी उनका सहयोग मिलता रहेगा जो कि वेस्टइंडीज क्रिकेट की सफलता के लिए बेहद जरूरी है। 

कई बार लोगों को प्रोफेशनल क्रिकेटर होने को ग्लैमर के नजरिए से देखते हैं, इसमें ये बात तो है लेकिन इसके अन्य पहलू भी हैं जिसके पीछे कई तरह का त्याग छिपें है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए एक खिलाड़ी को करने पड़ते हैं। अपने परिवार से दूर रहना कभी भी आसान नहीं होता है। लेकिन मैं यह कह सकता हूं कि मेरे परिवार का साथ मुझे हमेशा मिला। मेरे सौतेले पिता, मां, बहन और परिवार के अन्य सदस्यों ने हमेशा मुझे सालों प्रोत्साहित किया और मैं आज जो हूं वो इंसान बनने में मेरी मदद की जो इस शानदार खेल की वजह से मैं बन सका जिससे मैं प्यार करता हूं। 

मैं अपने शब्दों के जरिए अपनी पत्नी जेना और तीन बच्चों के नि:स्वार्थ प्यार और सहयोग के साथ न्याय नहीं कर सकता। मेरा सौभाग्य है कि मेरे जीवन का वो हिस्सा हैं। वो मुझे  एक अच्छा इंसान बनने के लिए और कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा देते हैं जिसपर वो गर्व कर सकें। मैं कोशिश करूंगा कि आगे अपने परिवार के साथ और वक्त गुजार सकूं। मैं अपने जीवन के इस अध्याय को अलविदा कहकर अगले अध्याय में प्रवेश करूं। 

मेरे अलविदा कहने के बाद जो जगह बनी है वो लोग वेस्टइंडीज की जर्सी पहनकर इस खेल को और आगे ले जाएंगे। मैं हमेशा जिस तरह संभव होगा उनकी मदद के लिए तैयार रहूंगा। मैं अपने सपनों को जी सक इसका आभार जताने के लिए मैं अपना बैट वेस्टइंडीज क्रिकेट के सम्मान में उठा रहा हूं। 
आदर के साथ 
किरोन पोलार्ड 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।