लाइव टीवी

KXIP vs KKR: राहुल और मयंक की अर्धशतकीय पारियों पर फिरा पानी, कोलकाता ने 2 रन से जीता मुकाबला

Updated Oct 10, 2020 | 19:49 IST

Kings XI Punjab vs Kolkata Knight Riders Score: किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक ने अर्धशतकीय पारी खेली। हालांकि, टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।

Loading ...
केएल राहुल और मयंक अग्रवाल (तस्वीर साभार- BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • पंजाब और कोलकाता में पहली बार टक्कर हुई
  • कार्तिक ने टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला किया
  • मैच आबू धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में खेला गया

आबू धाबी: कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2020 के 24वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को 2 रन से मात दी। आबू धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए मैच में कोलकाता ने 165 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में पंजाब की टीम निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 162 रन ही बना सकी। इस हार से पंजाब की टूर्मामेंट में आगे की राह और मुश्किल हो गई है।  केकेआर छह मैचों में 4 जीत और 2 हार के साथ अंक तालिक में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है जबकि पंजाब सात मैचों में 1 जीत और 6 हार के साथ आखिरी स्थान पर ही बरकरार है। 

पंजाब ने किया शानदार आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब ने शानदार आगाज किया। पारी का आगाज करने आए केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 115 रन जोड़े। लग रहा था कि दोनों टीम को जिताकर लौटेंगे लेकिन 15वें ओवर में मंयक अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें प्रसिद्ध कृषणा ने अपना शिकार बनाया। वह बड़ा शॉट जमाने के प्रयास में शुभमन गिल के हाथों लपके गए। उन्होंने 39 गेंदों में 56 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 1 छक्का मारा। उनके आउट होने के बाद निकलोस पूरन 10 गेंदों में सिर्फ 16 रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिया। उन्हें सुनील नरेन ने 18वें ओवर में बोल्ड किया।

मैक्सवेल 10 रन बनाकर नाबाद

पंजाब को तीसरा झटका सिमरन सिंह के रूप में लगा। वह 4 रन के निजी स्कोर पर 19वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा का शिकार बन गए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर  कृष्णा ने राहुल को भी पवेलियन चलता किया। उन्होंने राहुल को बोल्ड किया। उनका विकेट 151 के कुल स्कोर पर गिरा। राहुल ने 58 गेंदों में 6 चौकों के जरिए 76 रन ी पारी खेली। इसके बाद नरेन ने 20वें ओवर में  मनदीप सिंह को पवेलियन का राह दिखाई। वह अना खाता भी नहीं खोल पाए। वहीं, ग्लेन मैक्सवेल 10 रन और क्रिस जॉर्डन बिना खाता खोले नाबाद रहे।

कोलकाता की खराब शुरुआत

कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पिछले मैच में शानदार 81 रन की पारी खेलने वाले सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी महज 4 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें तीसरे ओवर में मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। राहुल ने 10 गेंदों खेलकर सिर्फ 1 चौका जड़ा। उनके आउट होने के बाद नितीश राणा भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। वह चौथे ओवर में न आउट होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 4 गेंदों में 2 रन बनाए। उनका विकेट 14 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद शुभमन गिल और इयोन मॉर्गन ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की।

मॉर्गन ने खेली 24 रन की पारी

यह साझेदारी मजबूत हो रही थे लेकिन 11वें ओवर में मॉर्गन आउट हो गए। उन्हें रवि बिश्वनोई ने ग्ले मैक्सेवल के हाथों लपकवाया। मॉर्गन ने 23 गेंदों में 2 चौकौं और 1 छक्के की मदद से 24 रन बनाए। कोलकाता को चौथा झटका शुभमन के रूप में लगा। वह 18वें ओवर में रन आउ हुए। उन्होंने चौथे विकेट के लिए कप्तान दिनेश कार्तिक के साथ 82 रन की अहम पार्टनरशिप की। शुभमन ने 47 गेंदों में 57 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके मारे।

कार्तिक ने ताबड़तोड़ फिफ्टी जड़ी

शुभमन का विकेट 145 के कुल स्कोर पर गिरा। वहीं, आंद्रे रसेल फिर नाकाम रहे और 19वें ओवर में 5 रन बनाकर अर्शदीप सिंह का शिकार बन गए। कोलकाता का छठा विकेट दिनेश कार्तिक के तौर पर गिरा। पिछले कई मैचों में बल्ले से प्रदर्शन नहीं करने वाले कार्तिक ने ताबड़तोड़ रन बनाए। उन्होंने 29 गेंदों में 58 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 8 चौके और 2 छक्के लगाए। वह 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट होकर पवेलियन लौटे। वहीं, पैट कमिंस रन गेंदों में 5 रन बनाकर नाबाद रहे। 

प्लेइंग इलेवन

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, मनदीप सिंह, निकोलस पूरन, सिमरन सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, मुजीब-उर-रहमान, क्रिस जॉर्डन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

कोलकाता नाइट राइडर्स:  दिनेश कार्तिक, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, नितीश राणा, सुनील नरेन, इयोन मॉर्गन, आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।