लाइव टीवी

IPL 2022, KKR vs GT Match Highlights: गुजरात टाइटंस ने लगाया जीत का 'छक्‍का', केकेआर को 8 रन से हराया

Updated Apr 23, 2022 | 19:43 IST

TATA IPL 2022, KKR vs GT Today Match Highlights: गुजरात टाइटंस ने शनिवार को डबल हेडर के पहले मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 8 रन से हरा दिया। गुजरात की यह सात मैचों में छठी जीत रही और वह आईपीएल 2022 की अंक तालिका में फिर से नंबर-1 बन गई है।

Loading ...
कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम गुजरात टाइटंस स्‍कोर अपडेट्स
मुख्य बातें
  • गुजरात ने कोलकाता को 8 रन से हराया
  • गुजरात की टीम आईपीएल 2022 की अंक तालिका में नंबर-1 बनी
  • कोलकाता को लगातार चौथी शिकस्‍त झेलनी पड़ी

TATA IPL 2022, KKR vs GT Today Match Highlights: गुजरात टाइटंस ने शनिवार को डबल हेडर के पहले मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 8 रन से हरा दिया। नवी मुंबई के डीवाय पाटिल स्‍टेडियम पर टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी गुजरात टाइटंस ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 156 रन बनाए। जवाब में कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 148 रन बना सकी। गुजरात की यह सात मैचों में छठी जीत रही और वह आईपीएल 2022 की अंक तालिका में फिर से नंबर-1 बन गई है। कोलकाता की यह लगातार चौथी हार थी। वैसे, केकेआर की यह 8 मैचों में पांचवीं हार रही और वह अंक तालिका में छठें स्‍थान पर काबिज है। 

केकेआर की पारी का हाल

केकेआर ने किया निराशाजनक आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने निराशाजनक आगाज किया। बतौर सलामी बल्लेबाज उतरे सैम बिलिंग्स 4 गेंदों में 4 रन ही बना सके। उन्हें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पहले ओवर में अपना शिकार बनाया। बिलिंग्स ने दूसरी गेंद पर चौका जड़ने के बाद चौथी गेंद पर पुल करने की कोशिश की, जो बल्ले के ऊपरी हिस्से पर लगकर खड़ी हो गई। ऐसे में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने एक आसान सा कैच लपक लिया।

नहीं चला सुनील नरेन का बल्ला

गुजरात को दूसरी सफलता भी शमी ने दिलाई। उन्होंने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर ओपनर सुनील नरेन को आउट किया। नरेन का बल्ला नहीं चला और वह 5 गेंदों में 5 रन ही बना पाए। नरेन लेग स्टंप पर बैक ऑफ लेंथ गेंद को फाइन लेग की बाउंड्री के पार भेजने के प्रयास में थे मगर  शॉर्ट फाइन लेग पर लॉकी फर्ग्यूसन ने डाइव लगाकर शानदार कैच पकड़ लिया। उनका विकेट 10 के कुल स्कोर पर गिरा।

सस्ते में पवेलियन लौटे नितीश राणा

कोलकाता को तीसरा झटका नितीश राणा के तौर पर लगा। नरेन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे राणा सस्ते में विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 7 गेंदों में 2 रन बनाए। वह चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर फर्ग्यूसन का शिकार बने। गेंद पिच पर पड़ने बाद अंदर की ओर आई बल्ले को चूमकर विकेट के पीछे साहा के दस्तानों में समा गई। फर्ग्यूसन ने आउट की अपील की पर मैदान अंपायर ने इनकार किया। ऐसे में जीटी ने रिव्यू लिया और अल्ट्रा एज में दिखा कि गेंद, बल्ले को छूकर विकेटकीपर के पास गई है।

बड़ी पारी नहीं खेल पाए श्रेयस अय्यर

केकेआर का चौथा विकेट कप्तान श्रेयस अय्यर के तौर पर गिरा है। मुश्किल हालत में श्रेयस भी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए और 12 रन जोड़कर विकेट खो दिया। उन्होंने 15 गेंदें का सामने करने के बाद एक चौका और एक छक्का ठोका। उन्हें यश दयाल ने सातवें ओवर की पहली गेंद प पवेलियन की राह दिखाई। श्रेयस ने मिडिल स्टंप पर आई बैक ऑफ़ लेंथ गेंद कोथर्डमैन की दिशा में मारना चाहा और चूक गए। गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर साहा के पास चली गई। उनका विकेट 34 के कुल स्कोर पर गिरा।

रिंकू सिंह ने टिककर बल्लेबाजी की

कोलकाता को पांचवां झटका रिंकू सिंह के रूप में लगा है। उन्होंने केकेआर की पारी लड़खड़ाने के बाद 28 गेंदों में 35 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 1 छक्का जड़ा। रिंकू को यश दयाल ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर अपने जाल में फंसाया। वह उठाकर शॉट खेलने की फिराक में थे, लेकिन गेंद बल्‍ले का अंदरूनी किनारा लेकर साहा के दस्तानों में समा गई। रिंकू ने पांचवें विकेट के लिए वेंकटेश अय्यर के साथ संग 45 रन की पार्टनरशिप की। उनका विकेट 79 के कुल स्कोर पर गिरा।

रंग में नजर नहीं आए वेंकटेश अय्यर

राशिद खान ने गुजरात को छठी सफलता वेंकटेशन अय्यर के तौर पर दिलाई। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर वेंकटेश एक बार फिर रंग में नजर नहीं आए। उन्होंने 17 गेंदों में 2 चौकों के जरिए 17 रन बनाए। वेंकटेश 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्‍लॉग स्‍वीप करने के चक्कर में डीप मिडविकेट पर अभिनव मनोहर को कैच दे दिया। मनोहर ने बाउंड्री से कुछ इंच की दूरी पर बेहद बेहतरीन कैच लपका।

इसके बाद जल्‍द ही शिवम मावी (2) को राशिद खान ने बोल्‍ड करके केकेआर को सातवां झटका दिया। यहां से उमेश यादव (15*) और आंद्रे रसेल (48) मैच को करीब ले गए। केकेआर को आखिरी ओवर में जीत के लिए 18 रन की दरकार थी।

रसेल का आउट होना केकेआर को पड़ा भारी

गुजरात ने आखिरी ओवर की जिम्‍मेदारी अल्‍जारी जोसेफ को सौंपी। रसेल ने पहली ही गेंद पर लांग ऑन के ऊपर से 96 मीटर की दूरी का छक्‍का जमा दिया। अगली गेंद पर जोसेफ ने रसेल को फर्ग्‍यूसन के हाथों कैच आउट कराकर केकेआर की कमर तोड़ दी। इसके बाद टिम साउथी और उमेश यादव अगली चार गेंदों में केवल तीन रन बना सके और केकेआर मैच हार गया। रसेल ने 25 गेंदों में एक चौके और छह छक्‍के की मदद से 48 रन बनाए। गुजरात की तरफ से मोहम्‍मद शमी, यश दयाल और राशिद खान ने दो-दो विकेट लिए। अल्‍जारी जोसेफ और लोकी फर्ग्‍यूसन के खाते में एक-एक सफलता आई।

ऐसा रहा गुजरात की पारी का हाल

गुजरात टाइटंस ने की खराब शुरुआत

जीटी ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 156 रन जोड़े।  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 5 गेंदों में 7 रन  बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने एक चौका लगाया। गिल को टिम साउदी ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने फ्लिक करने की कोशिश की मगर गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर सैम बिलिंग्स के दस्तानों में समा गई। गिल ने शुरआती कुछ मैचों में टिककर शानदार बल्लेबाजी की थी लेकिन वह पिछले चार मैचों में कोई कमान नहीं दिखा पाए हैं। 

साहा ने धीमी गति से 25 रन बनाए

गुजरात का दूसरा झटका विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा के तौर पर लगा। उन्होंने टिककर बल्लेबाजी की, लेकिन धीमी गति से रन बनाए। साहा ने 25 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 25 रन की पारी खेली। साहा को 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर उमेश यादव ने आउट किया। उन्होंने ओवर की दूसरी गेंद पर चौका मारा और फिर अगली गेंद को भी बाउंड्री के पार भेजना की फिराक में थे। साहा ने बैक ऑफ लेंथ गेंद पर लैप करने के चक्कर में बैकवर्ड प्‍वाइंट पर वेंकटेश अय्यर को कैच थमा दिया। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए हार्दिक पांड्या के साथ 75 रन की साझेदारी की।

मावी ने किया डेविड मिलर का शिकार

गुजरात का तीसरा विकेट गिरा डेविड मिलर के रूप में गिरा। पिछले मैच में नाबाद 94 रन बनाने वाले मिलर ने 27 रन की पारी खेली। उन्होंने 20 गेंदों का सामना करने के बाद 1 चौका और 2 छक्के लगाए। मिलर के शिवम मावी ने 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपने जाल में फंसाया। वह कट करना चाहते थे लेकिन गेंद बल्‍ले के ऊपरी किनारे से लगकर बैकवर्ड प्‍वाइंट पर मौजूद उमेश के हाथों में चली गई। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए हार्दिक के साथ 50 रन की पार्टनरशिप की। मिलर का विकेट 133 के कुल स्कोर पर गिरा।

हार्दिक पांड्या ने जमाई सातवीं फिफ्टी

टिम साउदी ने केकेआर को चौथी सफलता हार्दिक पांड्या के रूप में दिलाई। पांड्या ने एक बार फिर टिककर बैटिंग की और सातवां आईपीएल अर्धशतक जड़कर पवेलियन लौटे। उन्होंने 49 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 67 रन बनाए। उन्होंने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर पुल करने का प्रयास किया और डीप मिडविकेट पर रिंकू सिंह के हाथों लपके गए। उनका विकेट 138 के कुल स्कोर पर गिरा। साउदी ने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर राशिद खान का शिकार किया। राशिद ने गेंदे खेलकर मिडविकेट पर उमेश को कैच थमा दिया। वह अपना खाता नहीं खोल सके।

रसेल ने 20वें में चटकाए 4 विकेट

रसेल ने गुजरात की पारी के दौरान सिर्फ 20वें ओवर में गेंदबाजी की और 5 रन देकर चार शिकार गिए। उन्होंने पहली गेंद पर अभिनेव मनोहर (4 गेंदों में 2), दूसरी गेंद पर लॉकी फर्ग्यूसन (0), पांचवीं गेंद पर राहुल तेवतिया (12 गेंदों में 17) और अंतिम गेंद पर यश दयाल (0) को पवेलियन भेजा। दयाल कॉट एंड बोल्ड हुए। वहीं, अन्य तीन खिलाड़ियों ने डीप कवर पर रिंकू सिंह को कैच थमाया। अलजारी जोसेफ 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

टॉस के बाद क्या बोले दोनों कप्तान?

टॉस जीतने के बाद गुजरात के कप्तान हार्दिक ने कहा कि हमने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। यह बिल्कुल ठीक है। मैं आखिरी मैच में एहतियातन नहीं खेला था, क्योंकि उसके बाद हमारे पास पांच दिन का ब्रेक था। ऐसे में मैं एक हफ्ते का ब्रेक लेना चाहता था। जब मैसम गर्म हो तो बल्लेबाजी करना बेहतर है और देखें कि पिच कैसी है। वहीं, टॉस गंवाने के बाद केकेआर के कप्तान श्रेयस ने कहा कि हम भी निश्चित रूप से पहले बल्लेबाजी करते। पिछला मैच हमने यहां खेला था। जोश स्पष्ट रूप से हाई है। हमने वास्तव में खराब मैं नहीं खेले हैं। एनर्जी  हाई रखने की जरूरत है।

गुजरात-कोलकाता की प्लेइंग-11 में बदलाव

गुजरात ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। जीटी में पिछले मैच में आराम करने वाले हार्दिक पांड्या की वापसी हुई है। उनके आने पर विजय शंकर को बाहर बैठना पड़ा है। दूसरी ओर, कोलकाता की अंत एकादश में तीन फेरबदल हुए हैं। केकेआर ने आरोन फिंच शेल्डन जैक्सन और पैट कमिंस की जगह सैम बिलिंग्स, टीम साउदी और रिंकू सिंह को मौका दिया गया है। फिंच ने पिछले मैच में कोलकाता के लिए अर्धशतकीय पारी खेली थी। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के सामने 29 गेंदों में 9 चौकौं और 2 छक्कों के जरिए 58 रन बनाए थे।

Kolkata Knight Riders vs Gujarat Titans Playing 11

कोलकाता नाइटराइडर्स की लेइंग 11 - श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, नितीश राणा, सैम बिलिंग्स, आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, टीम साउदी, शिवम मावी, उमेश यादव और वरुण चक्रवर्ती।

गुजरात टाइटंस की प्‍लेइंग 11 - हार्दिक पांड्या (कप्‍तान), शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, लॉकी फर्ग्‍यूसन, अलजारी जोसेफ, मोहम्‍मद शमी और यश दयाल।

गुजरात टाइटंस को पांच मैचों में अलग-अलग खिलाड़‍ियों ने जीत दिलाई, जिससे पता चलता है कि उनके सभी खिलाड़ी फॉर्म में है। यही वजह है कि गुजरात की टीम अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर काबिज है। कोलकाता नाइटराइडर्स को लगातार तीन शिकस्‍त झेलनी पड़ी और 7 मैचों में 4 हार के साथ वो अंक तालिका में सातवें स्‍थान पर काबिज है। 

कोलकाता को जीत का रास्‍ता तलाशने की जरूरत है क्‍योंकि उसके खिलाड़ी निजी तौर पर अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन टीम एकजुट होकर जीत दर्ज करने में कामयाब नहीं हो पा रही है। वहीं गुजरात की टीम में हार्दिक पांड्या की वापसी से माहौल ज्‍यादा बेहतर होगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।