लाइव टीवी

IPL के जन्मदिन पर खेला गया सबसे रोमांचक मैच, 10 बातें जिसने इस टी20 मैच को बना दिया सबसे खास

Updated Apr 19, 2022 | 05:05 IST

IPL 2022, 30th Match, KKR vs RR Interesting facts and stats: आईपीएल 2022 में सोमवार रात जो मुकाबला खेला गया वो शायद इस सीजन ही नहीं, बल्कि कई सीजन मिलाकर सबसे दिलचस्प मुकाबला था। आइए जानते है क्या खास बातें हुई इस मैच में।

Loading ...
IPL 2022: KKR vs RR (BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022ः सबसे रोमांचक टी20 मुकाबला
  • राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को बेहतरीन उतार-चढ़ाव वाले मैच में हराया
  • फैंस ने आईपीएल के 15वें जन्मदिन को खास अंदाज में मनाया

KKR vs RR, IPL 2022: सोमवार रात मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में आईपीएल 2022 का 30वां मुकाबला खेला गया। जब ये मैच शुरू हुआ तब शायद फैंस इस मुकाबले से किसी भी आम मैच की तरह जुड़े होंगे, लेकिन देखते-देखते ये मैच इतना खास बन गया, कि इसे भुला पाना मुश्किल होगा। मैच के अंतिम क्षणों तक उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहा। कभी कोई इतिहास रचता, तो कभी कोई। अंत में नतीजा तो एक टीम के पक्ष में आया लेकिन मनोरंजन सभी फैंस का हुआ।

कोलकाता नाइट राइडर्स ने मैच में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। लेकिन ये फैसला कुछ ही देर बाद आंखों को खटकने लगा और इसकी वजह बने राजस्थान रॉयल्स के इंग्लिश ओपनर जोस बटलर जो लगातार फिर से ओरेंज कैप (सर्वाधिक रन) की लिस्ट में टॉप पर रहे। राजस्थान ने 218 रनों का विशाल लक्ष्य रखा लेकिन टक्कर इतनी जबरदस्त और रनों की बारिश ऐसी रही कि राजस्थान सिर्फ 7 रन से जीता। आइए जानते हैं इस मैच से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें..

1. ये मुकाबला आईपीएल के जन्मदिन पर खेला गया यानी 18 अप्रैल। ठीक 15 साल पहले इसी दिन कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल इतिहास का पहला मैच खेला गया था जिसमें कोलकाता की टीम ने ब्रेंडन मैकुलम के ऐतिहासिक शतक के दम पर जीत हासिल की थी।

2. कोलकाता और राजस्थान के बीच सोमवार को खेले गए मैच में जमकर रनों की बारिश हुई। ये इस सीजन में सबसे ज्यादा रनों वाला मैच साबित हुआ जिसमें 417 रन बने। राजस्थान रॉयल्स ने 217 रन बनाए, जबकि कोलकाता ने 210 रन बनाए।

3. इस मैच में बाउंड्री की भी जमकर बारिश देखने को मिली। दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने मिलकर कुल 19 छक्के जड़े। वहीं, दोनों टीमों ने मिलकर 36 चौके जड़े।

4. राजस्थान रॉयल्स के ओपनर जोस बटलर (103 रन) ने इस आईपीएल सीजन में अपना दूसरा शतक जड़ दिया। वो इस समय गजब के फॉर्म में हैं। उन्होंने 61 गेंदों में 103 रनों की पारी खेली जिसमें 5 छक्के और 9 चौके शामिल थे।

5. जब कोलकाता की टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो सबको लगा कि अब तो ये कभी नहीं जीत सकेंगे, क्योंकि पहली ही गेंद पर सुनील नरायन को हेटमायर ने रन आउट कर दिया।

6. लेकिन इसके बाद मैच पलटना शुरू हुआ। अपनी नौवीं आईपीएल टीम के लिए खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच और केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर के बीच दूसरे विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी हुई। फिंच 28 गेंदों में 58 रन बनाकर आउट हुए।

7. इसके बाद भी उम्मीद बनी थी क्योंकि 2 विकेट खोते हुए 12 ओवर में 148 रन बन चुके थे। कप्तान श्रेयस अय्यर भी तेजी से अपने शतक की ओर बढ़ रहे थए। लेकिन फिर ट्विस्ट आया जब एक रन के अंतराल में अचानक नीतीश राणा (18) और आंद्रे रसेल (0) दोनों आउट हो गए।

8. अब भी श्रेयस अय्यर 80 का आंकड़ा पार करके पिच पर खड़े थे, वेंकटेश अय्यर उनका साथ देने के लिए मौजूद थे। फिर आया सबसे अनोखा व दिलचस्प ओवर। 17वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने चार विकेट गिरा दिए, इस दौरान दो बार वो हैट्रिक के करीब आए और इनमें से एक मौके पर भी वो सफल भी रहे, उन्होंने पहली आईपीएल हैट्रिक हासिल की। इस ओवर की पहली गेंद पर वेंकटेश (6), चौथी गेंद पर श्रेयस अय्यर (85), पांचवीं गेंद पर शिवम मावी (0) और अंतिम गेंद पर पैट कमिंस (0) पवेलियन लौट गए।

9. कोलकाता का स्कोर अब था 8 विकेट खोकर 180 रन। अब तीन ओवर बाकी थे और सिर्फ 2 विकेट बाकी थे। तभी अचानक फिर ट्विस्ट आया। उमेश यादव ने छक्के-चौके जड़ना शुरू कर दिया और मैच अंतिम ओवर तक पहुंच गया। आखिरी ओवर में केकेआर को 11 रन चाहिए थे। पहली गेंद पर 2 रन आ गए लेकिन ओबेड मैकॉय ने दूसरी गेंद पर शेल्डन जैक्सन (8) को आउट किया। वरुण चक्रवर्ती ने तीसरी गेंद पर 1 रन लिया। लेकिन चौथी गेंद पर मैकॉय ने उमेश यादव (21) को बोल्ड कर दिया। रोमांचक अंदाज में जीत गया राजस्थान रॉयल्स। लेकिन केकेआर का शानदार प्रयास।

ये भी पढ़ेंः जोस बटलर की शतकीय पारी में क्या कुछ हुआ, कैसे हैं उनके आंकड़े, यहां जानिए

10. पहली बार ऐसा हुआ कि एक ही आईपीएल टी20 मैच में एक खिलाड़ी ने शतक लगाया और एक खिलाड़ी की हैट्रिक भी हुई। पहली बार ऐसा भी हुआ कि मैच में 4 बल्लेबाज 0 पर आउट हुए, फिर भी दोनों टीमों ने 200 का आंकड़ा पार किया। विजेता टीम के ही दो खिलाड़ियों- जोस बटलर और युजवेंद्र चहल के पास ओरेंज कैप (सर्वाधिक रन) और पर्पल कैप (सर्वाधिक विकेट) है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।