लाइव टीवी

कुलदीप यादव ने साझा किया मैन ऑफ द मैच अवार्ड, क्यों बोले-'इसे मैं नहीं करता हूं डिजर्व'

Updated Apr 21, 2022 | 07:00 IST

कुलदीप यादव को आईपीएल 2022 में तीसरी बार मैन ऑफ द मैच चुना गया लेकिन उन्होंने यह अवार्ड अक्षर पटेल के साथ साझा किया। जानिए कुलदीप ने क्यों किया ऐसा?

Loading ...
कुलदीप यादव (BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • कुलदीप यादव ने पंजाब किंग्स के साथ मुकाबले के बाद साझा किया मैन ऑफ द मैच अवार्ड
  • कुलदीप ने कहा मुझसे ज्यादा अक्षर डिजर्व करता हैं ये अवार्ड
  • मुकाबले में कुलदीप ने झटके 24 रन देकर 2 और अक्षर पटेल ने 10 रन देकर 2 विकेट

मुंबई: दिल्ली कैपिटल्स, ब्रेबोन स्टेडियम और कुलदीप यादव के बीच आईपीएल 2022 में बॉन्डिंग लगातार अच्छी होती जा रही है। दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को आईपीएल में पंजाब किंग्स को मात देकर तीसरी जीत दर्ज की। अबतक खेले 6 मैच में से तीन में दिल्ली को जीत मिली है और तीनों ही मुकाबले ब्रेबोन स्टेडियम में खेले गए और तीनों ही बार कुलदीप की फिरकी का जादू भी चला और लगातार तीसरी बार वो मैन ऑफ द मैच भी चुने गए। 

अक्षर डिजर्व करते थे मैन ऑफ द मैच अवार्ड 
ऐसे में बुधवार को जब पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत के बाद उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया तो कुलदीप ने इसे साथी गेंदबाज अक्षर पटेल के साथ साझा किया। कुलदीप ने जहां मैच में 24 रन देकर 2 विकेट झटके वहीं अक्षर पटेल ने 2 विकेट महज 10 रन देकर लिए। ऐसे में उन्हें मैन ऑफ द मैच चुने जाने पर कुछ लोगों को आश्चर्य भी हुआ। 

ऐेसे में कुलदीप ने कहा, मुझे ऐसा लगता है कि मुझे मैन ऑफ द मैच अवार्ड अक्षर पटेल के साथ साझा करना चाहता हूं। अक्षर ने बहुत अच्छी बॉलिंग की और टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण विकेट बीच के ओवरों मे निकाले। मुझे लगता है कि ये अवार्ड वो डिजर्व करते थे। इसलिए मैं इसे उनके साथ साझा करना चाहता हूं। 

कैसे झटके मैच में दोनों विकेट 
अपनी दो विकेटों के बारे में चर्चा करते हुए कुलदीप ने कहा, मैंने कगिसो रबाडा के साथ में काफी टाइम खेला हूं। वो बांए हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और अपना पैर बहुत कम बाहर निकालते हैं ऐसे में उनके सामने रॉन्गवन ज्यादा प्रभावशाली होती है। मेरा प्लान उनके खिलाफ यही था कि एक गेंद मैं बाहर निकालूं और दूसरी अंदर फेकूंगा क्योंकि वो ज्यादा पैर बाहर नहीं निकालते हैं और उसपर वो बीट हो गए। 

इसके बाद दूसरा विकेट ऐसे आया कि ऋषभ मुझसे बार-बार राउंड द विकेट गेंदबाजी के लिए कह रहा था। ऐसे में मैंने राउंड द विकेट गेंदबाजी की। इस बार भी मैंने सोचा था कि गेंद को थोड़ा ऊपर रखना है। क्योंकि गेंद अच्छी स्पिन हो रही थी, ऐसे में अगर ऊपर फेंकूंगा तो वो विकेट पर जाएगी। 

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ने बताया, आईपीएल 2022 में कुलदीप यादव की सफलता का राज

ऐसी गेंदबाजी करने की करते हैं कोशिश 
केविन पीटरसन ने कुलदीप को मैन ऑफ द मैच इस आधार पर चुना कि उनकी गेंदबाजी की एकुरेसी बेहद सटीक थी। गेंद बिलकुल सही टिप्पे पर जा रही थी। ऐसे में कुलदीप ने कहा, पूरे आईपीएल में मुझे बहुत आत्मविश्वास मिला है और अब मैं मानसिक रूप से ज्यादा स्पष्ट रहता हूं। बहुत ज्यादा प्लान नहीं करता हूं गेंदबाजी के दौरान ज्यादा सोचता नहीं हूं कि मुझे बैट्समैन कैसे खेलेगा कैसे ज्यादा अच्छा मेरे खिलाफ कर सकता है। मैं अपनी गेंद की लेंथ पर फोकस कर रहा हूं। एक दो गेंदें पीछे भी रह जाती हैं लेकिन मेरी कोशिश होती है गेंद गुडलेंथ पर गिरे, वहीं से मैं रॉन्गवन, फ्लिपर या अंदर आने वाली तेज गेंद पर काम करूं। 

मैं अब खिलाड़ियों की वीडियो नहीं देखता 
कुलदीप ने मैच से पहले की तैयारी के बारे में कहा, अब मैं तैयारी के लिए खिलाड़ियों के वीडियो नहीं देखता हूं। जब आप कन्फ्यूज होते हो तब आप वीडियो देखते हो कि कौन कैसा शॉट खेलता है, मैं सभी के साथ खेल चुका हूं तो ये जानता हू्ं कि वो मेरे खिलाफ किस तरह खेलता है। मैं अपनी गेंदबाजी की फील पर फोकस कर रहा हूं। अपनी रिदम पर बॉलिंग कर रहा हूं। इसपर मैं इस पर ध्यान नहीं दे रहा हूं कि बैट्समैन रिवर्स स्वीप मारेगा या स्लॉग खेलेगा। 

अपनी गेंदबाजी का उठा रहा हूं लुत्फ, ऋषभ का है सफलता में योगदान
अंत में कुलदीप ने कहा, मैं अपनी गेंदबाजी का काफी लुत्फ उठा रहा हूं। मुझे बहुत समय बाद ऐसा करने का मौका मिला है। क्रेडिट इसके लिए विकेट के पीछे ऋषभ को भी जाता है जो इस तरह बैक करते हैं स्पिनर्स करते हैं। वो तेज गेंदबाजों को भी बैक करते हैं कि अगर एक दो ओवर में रन निकल भी जाएं तो उससे घबराते नहीं हैं। गेंदबाजों को बहुत आत्मविश्वास देते हैं। शायद वो बहुत प्लस प्वाइंट है हमारे लिए। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।