लाइव टीवी

यशस्वी जायसवाल ने किसे डेडिकेट की अपनी 'मैन ऑफ द मैच' वाली धमाकेदार पारी? 

Updated May 08, 2022 | 06:00 IST

Zubin Bharuchaमैन ऑफ द मैच बनने के बाद राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने अपनी धमाकेदार वापसी का श्रेय जुबीन भरूचा को दिया। जानिए कौन हैं ये व्यक्ति? 

Loading ...
यशस्वी जायसवाल और जुबीन भरूचा
मुख्य बातें
  • यशस्वी जायसवाल ने शनिवार को पंजाब किंग्स के खिलाफ खेली 41 गेंद में 68 रन का पारी
  • इस धमाकेदार पारी के लिए आईपीएल में पहली बार यशस्वी चुने गए मैन ऑफ द मैच
  • 7 मैच के बाद टीम में धमाकेदार वापसी करने के बाद यशस्वी ने जुबीन भरूचा को समर्पित की अपनी पारी

मुंबई: आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले राजस्थान रॉयल्स ने यशस्वी जायसवाल को 4 करोड़ रुपये की कीमत पर रिटेन करने का फैसला किया। लेकिन सीजन के शुरुआती तीन मैचों में कुल 25 रन जोड़ने के बाद जायसवाल को प्लेइंग-11 से बाहर कर दिया गया। ऐसे में तकरीबन 1 महीने बाद यशस्वी को दोबारा मौका मिला। हाथ आए इस मौके को यशस्वी ने खाली नहीं जाने दिया और 41 गेंद में 68 रन की धुआंधार पारी खेलकर न केवल टीम की जीत में अहम योगदान दिया बल्कि उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

नहीं लगा था कि बनूंगा मैन ऑफ द मैच
आईपीएल में तीसरा सीजन खेल रहे यशस्वी का आईपीएल में यह दूसरा अर्धशतक था। उन्हें पहली बार मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैच के बाद प्रेजेंटेशन के दौरान यशस्वी ने कहा, ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं पता था कि मैन ऑफ द मैच बनूंगा। लेकिन यह पुरस्कार हासिल करना अपने आप में अद्भुत अहसास है। 

अच्छे क्रिकेटिंग शॉट्स खेलने की करता हूं कोशिश 
अपनी बल्लेबाजी के बारे में यशस्वी ने कहा, मैं जब कभी बल्लेबाजी करने जाता हूं वो मैं पूरे गर्व के साथ करता हूं। मैंने राहुल चाहर की गेंद पर जो शॉट कवर्स के ऊपर में खेला वो पारी में मेरा पसंदीदा रहा। मेरा नेचर पहली गेंद से शॉट्स खेलने वाला नहीं है। मैदान पर मैं सबकुछ सामान्य रखकर अच्छे क्रिकेटिंग शॉट्स खेलने की कोशिश करता हूं। जो मैं रोज करता हूं वही करता हूं।  

जुबीन भरूचा को दिया शानदार वापसी का श्रेय 
यशस्वी ने सात मैच तक बेंच पर बैठने के बाद शानदार वापसी के लिए राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक जुबीन भरूचा आभार जताया। यशस्वी ने अपनी पारी जुबीन को समर्पित की और कहा, मैं अपनी ये पारी जुबीन सर को समर्पित करता हूं। उन्होंने मेरी शानदार वापसी में बहुत मदद की। मैं जब भी उनके साथ बैठा या जब कभी मेरा मनोबल नीचे रहा, उन्होंने हमेशा मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। इस तरह की पारी खेलना मेरे लिए सम्मान की बात है और मैं इस अवार्ड को उन्हें समर्पित करना चाहता हूं।

जुबीन सर ने हर पल बढ़ाया आत्मविश्वास
जायसवाल ने आगे कहा, उन्होंने मेरी बहुत मदद की और मुझे बहुत प्रोत्साहित किया। हर दिन वो मुझे ये कहकर प्रोत्साहित करते थे कि तुम अच्छा कर सकते हो और करोगे, बस कड़ी मेहनत करते रहो। अंत में जायसवाल ने कहा, मैं जैसा कर रहा हूं वो करता रहूंगा और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करूंगा। 

कौन हैं जुबीन भरूचा?
जुबीन भरूचा वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स की टीम के क्रिकेट डायरेक्टर हैं। वो भारत के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रहे हैं जिन्होंने बॉम्बे(मुंबई) का प्रतिनिधित्व किया। वो दांए हाथ के बल्लेबाज थे और 18 साल की उम्र में उन्होंने इंग्लैंड के रीगेट प्रायोरी क्रिकेट क्लब का कई साल तक विदेशी खिलाड़ी के रूप में प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने करियर में 17 प्रथम श्रेणी और 11 लिस्ट ए मैच खेले। साल 1993-94 में रणजी ट्रॉफी जीतने वाली मुंबई की टीम के सदस्य रहे थे। साल 1994-94 में उन्होंने ईरानी कप मैच में उन्होंने बॉम्बे के लिए शेष भारत के खिलाफ नाबाद 164 रन की पारी खेली थी जो कि उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी रही। वो सरे कांउटी टीम के भी सदस्य रहे। साल 2000 में उन्होंने युवराज सिंह की फुटवर्क ठीक करने में भी मदद की थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।