लाइव टीवी

PBKS vs SRH Highlights: सनराइजर्स हैदराबाद ने जड़ा 'जीत का चौका', पंजाब किंग्स को दी करारी शिकस्त

Updated Apr 17, 2022 | 19:30 IST

IPL 2022, Punjab Kings vs Sunrisers Hyderabad Highlights: सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2022 में एक बार फिर कमाल का प्रदर्शन किया है। हैदराबाद ने पंजाब के खिलाफ शानदार अंदाज में विजयी परचम फहराया।। यह विलियमसन ब्रिगेड की लगातार चौथी जीत है।

Loading ...
पंजाब किंग्‍स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
मुख्य बातें
  • पंजाब किंग्‍स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
  • हैदराबाद ने पंजाब को हराया
  • हैदराबाद के अब 8 अंक हो गए हैं

शुरुआती दो मैच गंवाने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) का विजयी रथ जारी है। हैदराबाद ने जीत का चौका जड़ दिया है। एसआरएच ने रविवार को पंजाब किंग्स (पीबीकीएस) को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। पंजाब ने 152 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे एसआरएच ने 3 विकेट गंवाकर 18.5 ओवर में आसानी से हासिल कर लिया। हैदराबाद के लिए एडेन मार्कराम ने सर्वाधिक रन बनाए। उन्होंने चौथे विकेट के लिए निकोलस पूरन के साथ 75 रन की अटूट साझेदारी की और टीम को जिताकर लौटे। मार्कराम ने 27 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की बदौलत नाबाद 41 रन बनाए। वहीं, पूरन 30 गेंदों में 35 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 1 चौका और 1 छक्का लगाया।

हैदराबाद ने किया निराशाजनक आगाज

लक्ष्य की पीछा करते हुए हैदराबाद ने निराशाजनक आगाज  किया। कप्तान केन विलियमसन 9 गेंदों में महज 3 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें कगिसो रबाडा ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। विलियमसन फुल लेंथ को कवर के ऊपर से खेलने के चक्कर में थे लेकिन शखन धवन ने हल्का सा उछलकर कैच लपक लिया। उनका विकेट 14 के कुल स्कोर पर गिरा। 

फिर चला राहुल त्रिपाठी का बल्ला

पिछले मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने वाले राहुल त्रिपाठी का बल्ला एक बार फिर चला। उन्होंने टिककर बल्लेबाजी की और 22 गेंदों में 34 रन की पारी खेली। उन्होंने 4 चौके और 1 छक्का लगाया। त्रिपाठी को लेग स्पिनर राहुल चाहर ने नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह फ्लाइटेड गेंद को उठाकर मारना चाहते थे और मिडऑफ की दिशा में शाहरुख खान के हाथों लपके गए। त्रिपाठी ने दूसरे विकेट के लिए अभिषेक शर्मा के साथ 48 रन की साझेदारी की।

राहुल ने किया अभिषेक का शिकार

हैदराबाद को तीसरा झटका सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा के रूप में लगा। शर्मा ने 31 रन की पारी खेलकर अपना विकेट खोया। उन्होंने 25 गेंदों का सामना करने केबाद 3 चौके और 1 छक्का जमाया। उन्हें राहुल चाहर ने 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट किया। उन्होंने गेंद को  लॉन्ग ऑन की बाउंड्री के पार भेजने का प्रयास किया और शाहरुख को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 77 के कुल स्कोर  पर गिरा।

पंजाब किंग्स ने की खराब शुरुआत

पंजाब की टीम निर्धारित 20 ओवर में 151 रन पर सिमट गई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स ने खराब शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन सस्ते में दूसरे ओवर में की चौथी गेंद पर आउट हो गए। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने मार्को जेनेसने के हाथों लपकवाया। वह बड़ा शॉट मारने की फिराक में थे और मिडऑन पर कैच थमा बैठे। उन्होंने 11 गेंदों में 1 चौके के जरिए 8 रन बनाए। वहीं, दूसरे ओपनर प्रभसिमरन सिंह 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 11 गेंदों में का सामना किया और 2 चौके लगाए। उन्होंने पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर विकेट के पीछे निकोलस पूरन को कैच थमाया। वह टी नटराजन द्वारा डाली गई लेंथ गेंद पर चूक गए। उनका विकेट 33 के कुल स्कोर पर गिरा।

टिककर नहीं खेल पाए जॉनी बेयरस्टो

पंजाब को तीसरा झटका जॉनी बेयरस्टो को तौर पर लगा। धवन के जाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे बेयरस्टो टिककर बल्लेबाजी नहीं कर पाए और 12 रन के निजी स्कोर पर विकेट खो दिया। उन्होंने 10 गेंदों की पारी में 2 चौके जड़े। बेयरस्टो को सातवें ओवर की दूसरी गेंद पर जगदीश सुचित ने अपना शिकार बनाया। वह स्वीप करने के चक्कर में थे लेकिन एलबीडब्ल्यू हो गए। उन्होंने रिव्यू लिया, जिसका कोई फायदा नहीं हुआ।

जितेश शर्मा हुए कॉट एंड बोल्ड

हैदराबाद को चौथी सफलता तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने दिलाई है। उन्होंने आठवें ओवर की छठी गेंद पर जितेश शर्मा को अपने जाल में फंसाया। जितेश ने पहली और चौथी गेंद पर चौका लगाया और फिर अंतिम गेंद पर पुल करने का प्रयास किया। हालांकि, जितेश बाउंसर को भांप नहीं पाए और गेंद पिच के ऊपर ही खड़ी हो गई। ऐसे में उमरान ने दौड़कर आसान सा कैच पकड़ लिया। जितेश ने 8 गेंदों में 11 रन जुटाए। उनका विकेट 61 के कुल स्कोर पर गिरा।

शाहरुख ने खेली 26 रन की पारी 

पंजाब को पांचवां झटका शाहरुख खान के तौर पर लगा। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर शाहरुख ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन वह अपनी लय में नजर नहीं आए। उन्होंने 28 गेंदों में  26 रन की पारी खेली। उन्होंने 1 चौका और 1 छक्के ठोके। वह 17वें ओवर की पहली गेदं पर भुवनेश्वर कुमार का शिकार बने। शाहरुख ने छक्का लगाने के प्रयास में कवर पर विलियमसन को कैच थमाया। उन्होंने पाचवें विकेट के लिए लियमान लिविंगस्टन के साथ 71 रन की साझेदारी। 

लिविंगस्टन ने जमाया अर्धशशतक

इसके बाद भुवनेश्वर ने 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर लिविंगस्टन को पवेलियन की राह दिखाई। लिविंगस्टन भी कवर की दिशा में शॉट जमाना चाहते थे और विलियमसन ने हवा में आगे छलांग लगाकर कैच पकड़ लिया। उन्होंने ने मुश्किल वक्त में पंजाब के लिए 33 गेंदों में 5 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 60 न बनाए। लिविंगस्टन के आईपीएल करिय का यह तीसरा अर्धशतक है।

आखिरी ओवर मेडन और चार विकेट गिरे

तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने 20वें ओवर में कालिताना गेंदबाजी की। उनका यह ओवर ना सिर्फ मेडन रहा बल्कि चार विकेट भी गिरे। उमरान ने दूसरी गेंद पर ओडीन स्मिथ (15 गेंदों में 13) को कॉट एंड बोल्ड किया। वहीं, राहुल चाहर और वैभव अरोड़ा चौथी और पांचवीं गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। दोनों अपना खाता नहीं खोल सके। ओवर की अंतिम गेंद पर अर्शदीप सिंह (0) रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए। हैदराबाद के लिए उमरान मलिक ने चार और भुवनेश्वर कुमार ने तीन विकेट लिए। टी नटराजन और जगदीश सूचित ने एक-एक विकेट चटकाया।

टॉस जीतने पर क्या बोले विलियमसन?

हैदराबाद ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया है। टॉस के बाद एसआरएच के कप्तान विलियमसन ने कहा कि हमने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। हमें बस अपनी योजनाओं के अनुसार खेलने की जरूरत है। विकेट पूरे मैच के लिए समान रहेगा। हमें छोटे सुधारों को करने की आवश्यकता है। अच्छे संकेत हैं और जल्द ही परिस्थितियों को समायोजित करने की जरूरत है। हमने अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है।

टॉस गंवाने के बाद धवन ने कही ये बात

पंजाब के नियमित कप्तान मयंक अग्रवा चोटिल हो गए हैं, जिसके चलते वह हैदराबाद के खिलाप मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह टॉस के लिए धवन आए। स गंवाने के बाद धवन ने कहा कि ट्रेनिंग के दौरान मयंक के पैर का अंगूठा चोटिल हो गया। वह अगले मैच तक ठीक हो सकते हैं। हमारी टीम में सिर्फ एक बदलाव है। मयंक की जगह प्रभसिमरन को शामिल किया गया है। हम किसी पर निर्भर हुए बिना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हमें बतौर यूनिट अच्छा खेलना जारी रखने की जरूरत है। गेंदबाजी बेहतर हो सकती है। हम इस पर काम कर रहे हैं। टीम नई है और हमें सेटल होने में समय लग रहा है। 

दोनों टीमों की प्‍लेइंग 11

पंजाब किंग्‍स की प्‍लेइंग 11 - शिखर धवन (कप्‍तान),जॉनी बेयरस्‍टो, प्रभसिमरन सिंह, लियाम लिविंगस्‍टोन, जितेश शर्मा, शाहरुख खान, ओडीन स्मिथ, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, वैभव अरोड़ा और अर्शदीप सिंह।

सनराइजर्स हैदराबाद की प्‍लेइंग 11 - केन विलियमसन (कप्‍तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, निकोलस पूरन, शशांक सिंह, मार्को जानसेन, जगदीश सुचित, भुवनेश्‍वर कुमार, उमरान मलिक और टी नटराजन।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।