लाइव टीवी

RR v MI Match Report: बेन स्टोक्स के तूफानी शतक में उड़ी मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स ने 8 विकेट से जीता मैच

Updated Oct 25, 2020 | 23:56 IST

Rajasthan Royals vs Mumbai Indians Score: बेन स्टोक्स ने शानदार शतकीय पारी खेलकर राजस्थान रॉयल्स को जीत दिलाई। उनका संजू सैमसन ने बखूबी साथ दिया।

Loading ...
बेन स्टोक्स और संजू सैसमन (तस्वीर साभार- BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • मुंबई ने राजस्थान के खिलाफ जीता टॉस
  • मुंबई ने पहले बल्लेबाज का किया फैसला
  • दोनों टीमें में सीजन में दूसरी बार भिड़ंत हुई

अबू धाबी: राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2020 के 45वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 8 विकेट से हरा दिया। शेख जायेद क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मुंबई ने राजस्थान के सामने 196 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में राजस्थान ने 18.2 ओवर में 2 विकेट खोकर जीत अपने नाम कर ली। राजस्थान के लिए ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने तूफानी बल्लेबाजी की। उन्होंने बड़ा स्कोर होने के बावजूद तूफानी शतकीय (नाबाद 107) पारी खेली और अपनी टीम को जितकर लौटे। स्टोक्स के आईपीएल करियर का यह दूसर शतक है। मुंबई की ओर से सिर्फ तेज गेंदबाज  जेम्स पैटिंसन को दो सफलता मिलीं।

स्टोक्स-सैमसन ने 152 रन की साझेदारी की

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा 11 गेंदों में केवल 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें पैटिंसन ने दूसरे ओवर में कीरोन पोलार्ड के हाथों लपकवाया। उनके जाने के बाद स्टीव स्मिथ भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। स्मिथ ने 8 गेंदों में 11 रन बनाए। उन्हें पैटिंसन ने 5वें ओवर बोल्ड कर पवेलियन भेजा। उनका विकेट 44 के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से बेन स्टोक्स और संजू सैमसन ने मोर्चा संभाला और टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 152 रन की अविजित साझेदारी की। स्टोक्स ने 60 गेंदों में 14 चौकों और 3 छक्के की मदद से नाबादा 107 रन बनाए। वहीं, सैमसन ने 31 गेंदों में 54 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 3 छक्के लगाए।

अच्छी नहीं रही मुंबई की शुरुआत

इससे पहले मुंबई ने टॉस जीतकर निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 195 रन का स्कोर खड़ा किया। मुंबई के लिए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (नाबाद 60) ने तूफानी पारी खेलते हुए सर्वाधिक रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक 4 गेंदों में महज 6 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें जोफ्रा आर्चर ने पहले ओवर में बोल्ड कर पवेलियन भेजा। इसके बाद इशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 83 रन की अहम साझेदारी की। खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को कार्तिक त्यागी ने 11वें ओवर में किशन को आउट कर तोड़ा। किशन बड़ा शॉट लगाने की फिराक में आर्चर को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 90 के कुल स्कोर पर गिरा।

सूर्यकुमार ने खेली 40 रन की पारी

मुंबई को तीसरा झटका टिककर बल्लेबाजी कर रहे सूर्यकुमार के रूप में लगा। उन्होंने 26 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 40 रन बनाए। उन्हें श्रेयस गोपाल ने 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। वह छक्का जमाने के प्रयास में लॉन्ग-ऑफ पर बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट हो गए। सूर्यकुमार के बाद गोपाल ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर कीरोन पोलार्ड को भी अपना शिकार बना लिया। पोलार्ड गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझन में नाकाम रहे और बोल्ड हो गए। उन्होंने 4 गेंदों में 6 रन बनाए।

मुंबई ने तीन ओवर में जुटाए 74 रन

टीम का पांचवां विकेट सौरभ तिवारी के तौर पर गिरा। उन्हें आर्चर ने 19वें ओवर में लॉन्ग-ऑन पर स्टोक्स के हाथों लपकवाया। तिवारी ने 25 गेंदों में 34 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 1 छक्का मारा। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए हार्दिक पांड्या के साथ 64 रन की पार्टनरशिप की। हालांकि, पांड्या ने एक छोर संभाले रखा और तोबड़तोड़ रन बनाए। मुंबई ने आखिरी तीन ओवर में 74 रन जुटाए। पांड्या जहां 21 गेंदों में 2 चौकों और 7 छक्कों के जरिए 60 रन बनाकर नाबाद रहे वहीं क्रणाल पांड्या 4 गेंदों में 3 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। दोनों ने छठे विकेट के लिए 30 रन की अविजित साझेदारी की।

प्लेइंग इलेवन

राजस्थान रॉयल्स: स्टीव स्मिथ (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत और कार्तिक त्यागी।

मुंबई इंडियंस: कीरोन पोलार्ड कप्तान, क्विंटन डी कॉक, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।