लाइव टीवी

IPL 2022, RCB vs CSK Match Highlights: आरसीबी ने चेन्नई को दी 13 रन के अंतर से मात, प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना रखी बरकरार

Updated May 04, 2022 | 23:48 IST

TATA IPL 2022 RCB vs CSK Match Highlights Bangalore vs Chennai: आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने पुणे में खेले गए मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को मात देकर अपनी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को बरकरार रखा है।

Loading ...
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर
मुख्य बातें
  • आरसीबी ने चेन्नई को 13 रन से मात देकर किया अंक तालिका में चौथे पायदान पर कब्जा
  • जीत के लिए मिले 174 रन के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई चेन्नई
  • डेवोन कॉन्वे के अलावा चेन्नई का और कोई बल्लेबाज पिच पर नहीं जमा पाया पैर

RCB vs CSK Match Highlights Bangalore vs Chennai: आईपीएल 2022 में बुधवार को खेले गए मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को आरसीबी के खिलाफ 13 रन के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। जीत के लिए मिले 174 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 160 रन बना सकी और मुकाबला गंवा दिया। यह आरसीबी की सीजन में छठी जीत है ऐसे में उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं अभी भी बरकरार हैं। वहीं चेन्नई के लिए इस जीत के बाद प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं धूमिल हो गई हैं। 

चेन्नई की टीम अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ा गई। डेवोन कॉन्वे के अलावा उनकी टीम का और कोई बल्लेबाज पिच पर पैर नहीं जमा पाया। लगातार विकेट गिरते रहे और इसी के साथ चेन्नई की जीत की संभावनाएं भी धूमिल होती चली गईंं। अंत में सीएसके 20 ओवर में 8 विकेट पर 160 रन बना सकी। हर्षल पटेल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट आरसीबी के लिए हासिल किए। उनके अलावा मैक्सवेल ने 2 विकेट लिए। वहीं वनिंदु हसरंगा, शाहबाज अहमद और जोश हेलजवुड को एक-एक सफलता मिली। 

मोईन को हर्षल ने फांसा, धोनी नहीं मचा पाए धमाल
शानदार बल्लेबाजी कर रहे मोईन अली को हर्षल पटेल ने 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। मोईन अली ने 34 (27)​ बनाए और मोहम्मद सिराज के हाथों लपके गए। इसके बाद कप्तान एमएस धोनी 19वें ओवर की पहली गेंद पर जोस हेजलवुड की गेंद पर मिड विकेट पर लपके गए। उन्होंने 2(3) गेंद में बनाए। 

जडेजा फिर हुए नाकाम 
कप्तानी का भार कम सिर से कम होने के बाद भी रवींद्र जडेजा गेंद के बाद बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर हर्षल पटेल की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में वो विराट कोहली के हाथों लपके गए। गेंद आसमान में बहुत ऊंचाई पर गई ऐसे में विराट ने कैच लपक लिया। जडेजा ने 5 गेंद का सामना किया और केवल 3 रन बना सके। 

अर्धशतक को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए कॉन्वे
सलामी बल्लेबाज डेवेन कॉन्वे ने 33 गेंद पर लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। गायकवाड़ के साथ टीम को अच्छी शुरुआत देने के बाद टीम लड़खड़ाई तो कॉन्वे ने एक छोर संभाला और टीम को 100 रन के पार पहुंचाया और अपना अर्धशतक पूरा किया। अपनी अर्धशतक पूरा करने के दौरान कॉन्वे ने 5 चौके और 2 छक्के जड़े। इसके बाद वो अपनी पारी को बड़ी नहीं कर सके और 15वें ओवर की पहली गेंद पर वनिंदु हसरंगा का शिकार बने। कॉन्वे ने 37 गेंद में 56 रन की पारी खेली। 

राडुयू बने मैक्सवेल का शिकार
लय हासिल करने के बाद अंबाती रायुडू 10वें ओवर की चौथी गेंद पर मैक्सवेल के खिलाफ गच्चा खाकर बोल्ड हो गए। वो 8 गेंद पर 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने अपनी पारी में 1 छक्का जड़ा। रायुडू के आउट होते ही चेन्नई का स्कोर 75 रन पर 3 विकेट हो गया। 

रुतुराज बने शाहबाज का, उथप्पा मैक्सवेल का शिकार
रुतुराज गायकवाड़ सातवें ओवर की चौथी गेंद पर शाहबाज अहमद की गेंद पर लपके गए। 28(23) रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रॉबिन उथप्पा भी आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर मैक्सवेल का शिकार बने। प्रभुदेसाई ने उथप्पा का कैच पकड़ा। उथप्पा 1(3) रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस तरह चेन्नई का स्कोर 7.2 ओवर में 59 रन पर 2 विकेट हो गया। 

आरसीबी ने दिया 174 का लक्ष्य 
टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी ने सीएसके के सामने जीत के लिए 174 रन का लक्ष्य रखा है। आरसीबी की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 173 रन बना सकी। दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर आखिरी ओवरों में विकेटों की पतझड़ के बीच 17 गेंद में 26 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को 173 रन तक पहुंचाया। महिलाप लोमरोर ने आरसीबी के लिए सबसे ज्यादा 42(27) रन बनाए। वहीं कप्तान फॉफ डुप्लेसी ने 38(22) और विराट कोहली ने 30(33) रन की पारी खेली। महीष तीक्षणा ने चेन्नई के लिए सबसे अधिक 3 विकेट लिए। वहीं मोईन अली ने 2 और ड्वेन प्रीटोरियस ने 1 विकेट हासिल किया। आरसीबी के दो खिलाड़ी रन आउट हुए। 

कार्तिक ने फिर खेली आतिशी पारी
दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर आरसीबी के लिए आतिशी पारी खेली और टीम को विकेटों की पतझड़ के बीच 17 गेंद में 26 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 2 छक्के जड़े। पारी के आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक ने 16 रन जोड़े जिसमें 2 छक्के शामिल थे। अंत में मोहम्मद सिराज 0 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं हर्षल पटेल खाता खोले बगैर रन आउट हो गए। 

तीक्षणा ने एक ओवर में दिए तीन झटके
श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर महीष तीक्षणा ने 19वें ओवर की पहली दो और आखिरी गेंद पर महिपाल लोमरोर, वनिंदु हसरंगा और शाहबाज अहमद को चलता कर दिया। लोमरोर और हसरंगा कैच दे बैठे वहीं शाहबाद को तीक्षणा ने बोल्ड कर दिया। लोमरोर ने 42 रन बनाए वहीं हसरंगा अपना खाता नहीं खोल सके। वहीं शाहबाज ने 1(2) रन की पारी खेली। 

मोईन ने किया विराट का शिकार
विराट कोहली ने विराट कोहली को लगातार दूसरी बड़ी पारी खेलने से रोक दिया। पारी के 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर विराट गच्चा खाकर बोल्ड हो गए। उन्होंने 33 गेंद में 30 रन बनाए। अपनी पारी के दौरान विराट ने 4 चौके और एक छक्का जड़ा। विराट के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए रजत पाटीदार ने पारी को संभालने की कोशिश महिपाल लोमरोर के साथ की लेकिन 16वें ओवर की पहली गेंद पर ड्वेन प्रीटोरियस की गेंद पर वो मुकेश चौधरी के हाथों शानदार तरीके से लपके गए। पाटीदार ने 21 (15) रन बनाए। इस पारी के दौरान उन्होंने 1 चौका और 1 छक्का जड़ा। चौथे विकेट के लिए दोनों के बीच 44 (32) रन की साझेदारी हुई। 

डुप्लेसी फिर नहीं खेल पाए बड़ी पारी
आरसीबी के कप्तान फॉफ  डुप्लेसी एक बार फिर अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर वो 38(22) रन बनाकर डीप मिडविकेट पर लपके गए। डुप्लेसी ने अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का जड़ा। पुल शॉट खेलते हुए वो गेंद पर छक्का जड़ने में नाकाम रहे। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ग्लेन मैक्सवेल 3(3) रन बनाकर रन आउट हो गए। वो भी बड़ी पारी खेलने में असफल रहे।


चेन्नई से जीता टॉस, किया पहले गेंदबाजी का फैसला
आरसीबी के खिलाफ चेन्नई की कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। एक बदलाव के साथ चेन्नई ने मोईन अली की टीम में शामिल किया है वो मिचेल सेंटनर की जगह लेंगे। आरसीबी ने अपने पिछले मैच की टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। 

सीएसके के लिए 200वां मैच खेल रहे हैं धोनी
चेन्नई के लिए एमएस धोनी 200वां मैच खेल रहे हैं। वो आईपीएल में एक टीम के लिए 200 या उससे ज्यादा मैच खेलने वाले विराट कोहली के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं। विराट ने आरसीबी के लिए 218 मैच खेले हैं। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 इस प्रकार हैं:
चेन्नई सुपर किंग्स: रुतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा,  मोईन अली, ड्वेन प्रीटोरियस,महीष तीक्षणा, सिमरजीत सिंह, मुकेश चौधरी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वनिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड।

प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दोनों के लिए जरूरी है जीत
कप्तानी में बदलाव के बाद जीत की पटरी पर चेन्नई की टीम वापस लौट आई है। प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए चेन्नई को 5 में से पांच में जीत हासिल करनी पड़ेगी। वहीं आरसीबी की टीम 10 मैच में 5 जीत और 5 हार के साथ काबिज है। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे बाकी बचे 4 में से 3 मैच जीतने होंगे।    

पिच का कैसा होगा मिजाज
पुणे के एमसीएस स्टेडियम में पिच में ओस की भूमिका बेहद कम रही है। हालांकि आज भी टॉस जीतने वाला कप्तान पहले गेंदबाजी का ही फैसला करेगा। मैच के दौरान तापमान 32 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। बारिश होने की संभावना बेहद कम है। पुणे की पिच पर जमकर रन बनते है ऐसे में एक बार फिर हाई स्कोरिंग मैच होने की संभावना है। 

दोनों की बीच ऐसी रही है जंग
आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच कुल 29 मैच खेले गए हैं। जिसमें से 20 मैच में चेन्नई ने जीत हासिल की है जबकि आरसीबी केवल 9 मैच जीत सकी। दोनों के बीच खेले गए एक मैच का परिणाम नहीं निकला। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।