लाइव टीवी

Suryakumar Yadav: सालों का इंतजार खत्म, विराट को आंखें दिखाने वाला आखिरकार टीम इंडिया में आया

Updated Feb 21, 2021 | 07:00 IST

Suryakumar Yadav: आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में लंबे समय से शानदार प्रदर्शन करने वाले मुंबई के बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव को आखिरकार टीम इंडिया में मौका मिल गया है। यादव दोनों हाथों से इस मौके को भुनाना चाहेंगे।

Loading ...
सूर्यकुमार यादव
मुख्य बातें
  • सूर्यकुमार यादव को टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया
  • 30 साल के यादव ने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया
  • सूर्यकुमार यादव को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर नहीं चुना गया था तब वो बहुत निराश हुए थे

नई दिल्‍ली: ऐसा कहा जाता है कि अगर आपके अंदर कुछ गुजरने की ललक है, तो आप सफलता जरूर हासिल करते हैं। मुंबई के बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव के साथ शनिवार को कुछ ऐसा ही हुआ। बीसीसीआई ने इंग्‍लैंड के खिलाफ 12 मार्च से शुरू हो रही पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम में सूर्यकुमार यादव को 19 सदस्‍यीय टीम इंडिया में शामिल किया। क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना है कि आखिरकार सूर्यकुमार यादव के साथ न्‍याय हुआ और उन्‍हें कड़ी तपस्‍या का फल मिला।

सूर्यकुमार यादव को टीम इंडिया में शामिल करने के पीछे की कई वजह बताई जा रही हैं। कुछ लोगों का कहना है टीम इंडिया इस समय मैच विनर की खोज में हैं और इसलिए यादव को चुना गया है। कुछ का कहना है कि धोनी के संन्‍यास लेने के बाद से मैच फिनिशर की जगह खाली है, जिसे भरने के लिए सूर्यकुमार यादव को उपयुक्‍त माना जा रहा है। कुछ का मानना है कि सूर्यकुमार यादव टी20 विश्‍व कप के लिए मिडिल ऑर्डर के आदर्श बल्‍लेबाज बन सकते हैं, इसलिए उनका चयन हुआ है। 

बहरहाल, 30 साल के सूर्यकुमार यादव को घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में निरंतर बेहतर प्रदर्शन के कारण राष्‍ट्रीय टीम में मौका मिला। मुंबई के बल्‍लेबाज ने हाल ही में सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में कुछ दमदार पारियां खेली थी। अब वह विजय हजारे ट्रॉफी में जुटे हुए हैं। इससे पहले सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए तहलका मचाया था। उन्‍होंने मुंबई इंडियंस को आईपीएल चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। तब एक मैच के दौरान सूर्यकुमार यादव का टसल हुआ था, जिसने काफी सुर्खियां बटोरी थी।

विराट कोहली को दिखाई थी आंख

28 अक्‍टूबर को आईपीएल 2020 के 48वें मैच में विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के बीच तकरार देखने को मिली थी। मुंबई इंडियंस की टीम आरसीबी के खिलाफ 165 रन के लक्ष्‍य का पीछा कर रही थी। कोहली ने सूर्यकुमार यादव का ध्‍यान भटकाने के लिए मुंबई के बल्‍लेबाज को स्‍लेज किया। जवाब में सूर्यकुमार यादव ने एक शब्‍द नहीं कहा और कोहली को लगातार देखते रहे। यह विवाद आईपीएल 2020 की हाईलाइट रहा। सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में 43 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 79 रन बनाकर मुंबई को पांच विकेट से मैच जिताया था। मैच के बाद सूर्यकुमार यादव ने 'मैं हू ना' जश्‍न मनाया था, जो काफी वायरल हुआ था।

हालांकि, सूर्यकुमार यादव ने कहा था कि विराट कोहली के साथ वह विवाद हीट ऑफ द मोमेंट के कारण हुआ था। दोनों के बीच किसी प्रकार की परेशानी नहीं है। बहरहाल, सूर्यकुमार यादव को तगड़ा झटका लगा था जब ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर उनका चयन नहीं हुआ था। यादव ने बाद में खुलासा किया था कि सेलेक्‍शन नहीं होने के कारण उन्‍होंने उस दिन अभ्‍यास नहीं किया था। बहरहाल, अब सूर्यकुमार यादव आगामी टी20 सीरीज में विराट कोहली के नेतृत्‍व में ही खेलते हुए नजर आ सकते हैं।

सूर्यकुमार यादव का करियर

सूर्यकुमार यादव ने बअ तक 77 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले, जिसमें 44.01 की औसत से 5326 रन बनाए हैं। इसमें 14 शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्‍होंने 93 लिस्‍ट ए मैच में दो शतक और 15 अर्धशतकों की मदद से 2447 रन बनाए हैं। वहीं यादव ने 170 टी20 मैच खेले, जिसमें 19 अर्धशतकों की मदद से 3567 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल 2020 में 16 मैचों में चार अर्धशतकों की मदद से 480 रन बनाए थे। वहीं उन्‍होंने आईपीएल करियर में अब तक कुल 101 मैच खेले, जिसमें 11 अर्धशतकों की मदद से 2024 रन बनाए। उममीद करते है कि सूर्यकुमार यादव आगामी सीरीज में अपना जलवा बिखेरने में कामयाब हों।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।