लाइव टीवी

IPL Brendon McCullum : आईपीएल की शुरुआत हुई थी विस्फोटक, इस कीवी बल्लेबाज ने बल्ले से की थी रनों की बरसात

Updated Apr 04, 2022 | 15:30 IST

IPL Brendon McCullum : इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत साल 2008 में बेहद ही धमाकेदार अंदाज में हुई थी। ऐसे अंदाज में कि आज भी क्रिकेट प्रशंसक उस मैच को नहीं भूल पाए हैं। लीग के इतिहास का पहला मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच खेला गया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
brendon mccullum Batting
मुख्य बातें
  • आइपीएल 2008 से हुई थी आईपीएल टी-20 लीग की शुरुआत
  • कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेले थे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मैकुलम
  • कीवी बल्लेबाज ने 73 गेंदों में नाबाद 158 रन की पारी खेली थी

IPL Brendon McCullum : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत हुए काफी साल बीत गए हैं, लेकिन आज भी प्रशंसक इस लीग के इतिहास का पहला मुकाबला नहीं भूले हैं। इस लीग के इतिहास का पहला मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच खेला गया था और इस मैच में न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने रनों की ऐसी बारिश की थी, जो इससे पहले कभी प्रशंसकों ने नहीं देखी थी। मैकुलम ने पहले ही मैच में शतक ठोक दिया था और वह इस लीग के इतिहास में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए थे। 

73 गेंदों में ठोक दिए थे नाबाद 158 रन

आईपीएल लीग का पहला मैच कोलकाता नाइटराइडर्स और आरसीबी के बीच बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। आरसीबी के कप्तान राहुल द्रविड़ ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसल किया, जो बाद में गलत साबित हुआ। कोलकाता की ओर से ब्रैंडन मैकुलम और कप्तान सौरव  गांगुली ने पारी की शुरुआत की।...और फिर क्या था, मैकुलम ने पहली ही गेंद से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर स्टेडियम के चारों और चौकों और छक्कों की बरसाात कर दी। मैकुलम ने सिर्फ 73 गेंदों में नाबाद 158 रन की पारी खेलकर आरसीबी के गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर दी। 

लगाए थे 13 छक्के और 10 चौके

मैकुलम ने अपनी आतिशी पारी के दौरान 13 छक्के और 10 चौके लगाए। इस पारी ने मैदान में बैठे हजारों दर्शकों का दिल जीत लिया और उन्होंने इस नायाब पारी का भरपूर लुत्फ उठाया। इस यादगार पारी खेलने के कारण मैकुलम को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। 

आरसीबी ने 222 रन बना डाले थे

आरसीबी की टीम ने मैकुलम के आतिशी शतक की बदौलत कोलकाता की टीम ने 3 विकेट पर 222 रन का विशाल स्कोर बनाया। बल्लेबाजों के बाद कोलकाता के गेंदबाजों ने कहर बरपाया और आरसीबी की टीम को 15.1 ओवर में सिर्फ 82 रन पर ढेर कर दिया। खास बात तो यह है कि कोलकाता के गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के आगे आरसीबी के 10 बल्लेबाज दोहरे अंक तक भी नहीं पहुंच सके थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।