लाइव टीवी

CENTURY RECORD: शतक ही शतक, आईपीएल 2022 में बन गए सेंचुरी के दो खास व बड़े रिकॉर्ड

Updated May 26, 2022 | 13:00 IST

IPL Century record: आईपीएल 2022 में बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के रजत पाटीदार के शानदार शतक के साथ शतकों के मामले में कुछ बड़ेे आईपीएल रिकॉर्ड बन गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
आईपीएल में शतकों के दो नए रिकॉर्ड
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022ः शतकों के नए रिकॉर्ड बने
  • रजत पाटीदार के शतक के साथ नए आंकड़े सामने आए
  • ऐसा किसी आईपीएल सीजन में नहीं हुआ, बैंगलोर का रिकॉर्ड भी बना

Most IPL Century Records: आईपीएल 2022 में बुधवार रात प्लेऑफ का एलिमिनेटर मुकाबला खेला गया। कोलकाता के ईडेन गार्डन्स स्टेडियम में बैंगलोर और लखनऊ की टीमों के बीच खेले गए इस मुकाबले में दोनों टीमों की तरफ से जमकर रनों की बारिश हुई लेकिन अंत में आरसीबी को जीत मिली और उसने लखनऊ को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाते हुए दूसरे क्वालीफायर में जगह बना ली, जहां उसका मुकाबला अब फाइनल में जगह बनाने के लिए राजस्थान से होगा। एलिमिनेटर मुकाबले में जो खिलाड़ी स्टार बनकर उभरा वो थे बैंगलोर के रजत पाटीदार जिनके शतक ने आईपीएल को कई नए आंकड़े दे दिए हैं।

इस मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। उसकी शुरुआत तो खराब रही लेकिन इसके बाद तीसरे नंबर पर आए रजत पाटीदार ने धमाकेदार पारी खेल दी। पाटीदार ने अपना पहला आईपीएल शतक जड़ा। उन्होंने 54 गेंदों में नाबाद 112 रनों की पारी खेली जिसने मैच पलट दिया और बैंगलोर ने 20 ओवर में 4 विकेट खोते हुए 207 रनों का विशाल पहाड़ खड़ा कर दिया। जवाब देने उतरी लखनऊ की टीम ने भी कोशिश की लेकिन वे 20 ओवर में 6 विकेट खोते हुए 193 रन तक ही पहुंच सके और 14 रन से मैच गंवा दिया।

रजत पाटीदार द्वारा जड़े गए शानदार व अहम शतक ने ना सिर्फ उनको नई पहचान दी व उनके आंकड़ों में इजाफा किया, बल्कि इस शतक ने आईपीएल में भी शतकों के कुछ नए आंकड़े सामने रख दिए..

एक आईपीएल सीजन में सर्वाधिक शतक

रजत पाटीदार के इस शतक ने एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा शतक के रिकॉर्ड की बराबरी करा दी है। आईपीएल 2022 में अब 7 शतक लग चुके हैं जिसके साथ ही इस सीजन ने आईपीएल 2016 की बराबरी कर ली है जिसमें भी 7 शतक लगे थे। गौरतलब है कि उस सीजन में चार शतक अकेले विराट कोहली ने जड़े थे। ये हैं किस सीजन में कितने शतक लगे..

1. आईपीएल 2022: सात शतक*

2. आईपीएल 2016: सात शतक

3. आईपीएल 2008: छह शतक

4. आईपीएल 2011: छह शतक

5. आईपीएल 2012: छह शतक

6. आईपीएल 2019: छह शतक

किसी एक टीम द्वारा सबसे ज्यादा आईपीएल शतक

इसके अलावा आईपीएल 2022 में इस सीजन एक और खास रिकॉर्ड बन गया है। ये रिकॉर्ड है, आईपीएल इतिहास में किसी एक टीम के खिलाड़ियों द्वारा सर्वाधिक आईपीएल शतकों का रिकॉर्ड। इस मामले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सबको पीछे छोड़ दिया है। ये हैं सर्वाधिक शतकीय खिलाड़ियों वाली आईपीएल टीमें..

1. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - 15 शतक*

2. पंजाब किंग्स - 13 शतक

3. राजस्थान रॉयल्स - 12 शतक

4. दिल्ली कैपिटल्स - 10 शतक

5. चेन्नई सुपर किंग्स - 9 शतक

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।