लाइव टीवी

IPL 2022: कौन हैं चेन्नई के खिलाफ बल्ले और ग्लव्स से धमाल मचाने वाले जीतेश शर्मा

Updated Apr 04, 2022 | 08:45 IST

Who is Jitesh Sharma: जानिए कौन हैं पंजाब किंग्स की रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत में अहम भूमिका निभाने वाले डेब्यूटेंट विकेटकीपर बल्लेबाज जीतेश शर्मा(Jitesh Sharma)? पहले ही मैच में गेम से बनाया अपना नाम। 

Loading ...
जीतेश शर्मा और एमएस धोनी( साभार IPL)
मुख्य बातें
  • जीतेश शर्मा ने पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल डेब्यू करते ही मचाया धमाल
  • बल्लेबाजी करते हुए 17 गेंद में बनाए 26 रन, और विकेटकीपिंग करते हुए लपके दो शानदार कैच
  • एमएस धोनी को आउट करके पंजाब की जीत सुनिश्चित करने में दिया अहम योगदान

मुंबई: आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी में एक मंत्र लिखा है 'यत्र प्रतिभा अवसर प्राप्नोति'। जिसका मतलब होता है जहां प्रतिभा को मौका मिलता है। दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग में 14 साल से ऐसा होता आ रहा है। जहां कई युवा खिलाड़ियों ने अपने 'गेम से नेम' बनाया। ऐसा ही रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच खेले गए आईपीएल 2022 के मुकाबले में भी हुआ। 

लंबे इंतजार के बाद मिला आईपीएल डेब्यू का मौका
पंजाब किंग्स ने युवा विकेटकीपर बल्लेबाज जीतेश शर्मा को डेब्यू का मौका दिया। सालों से इस मौके का इंतजार कर रहे 28 वर्षीय जीतेश ने खाली नहीं जाने दिया और पहले ही मैच में अपनी छाप भारतीय क्रिकेट प्रेमियों और विरोधी टीमों के बीच छोड़ने में कामयाब रहे। पहले बल्लेबाजी करते हुए जीतेश ने 17 गेंद में 26 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली और टीम को 150 रन के करीब पहुंचाया। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 152.94 के स्ट्राइकरेट से रन बनाए। इस दौरान उन्होंने तीन छक्के भी जड़े।

अंबाती रायुडू का लपका शानदार कैच
इसके बाद विकेटकीपिंग ग्लव्स पहनकर जब वो मैदान पर उतरे तो अपनी तेजी और फूर्ति से सबसे प्रभावित करने में सफल रहे। जीतेश शर्मा ने अपने पहले मैच में ओडेन स्मिथ की गेंद पर अंबाती रायुडू को शानदार कैच डाइव लगाकर लपका। स्मिथ की शानदार बाउंसर रायुडू के बल्ले पर लगकर पहली और दूसरी स्लिप के बीच पहुंची तो जीतेश ने शानदार छलांग लगाकर कैच लपक लिया। 

धोनी को आउट करने में निभाई अहम भूमिका
इसके बाद मैच में दूसरा मौका पारी के 18वें ओवर की पहली गेंद पर आया। राहुल चाहर की लेग स्टंप के बाहर जाती गेंद को उन्होंने तेजी से लपका। गेंद धोनी के बल्ले का किनारा लेकर उनके दस्तानों में पहुंची थी। विकेट के करीब खड़े जीतेश ने वो आवाज सुनी जिसका अंदाजा धोनी को भी नहीं था। फील्ड अंपायर ने भी उन्हें नॉट आउट करार दिया लेकिन बड़े आत्मविश्वास के साथ जीतेश ने कप्तान मयंक अग्रवाल को रिव्यू लेने को कहा। इसके बाद धोनी को तीसरे अंपायर ने आउट करार दिया और मैच पंजाब की झोली में चला गया। 

महाराष्ट्र के अमरावती में हुआ जन्म, विदर्भ के लिए खेलते हैं घरेलू क्रिकेट
उनके शानदार प्रदर्शन से हर कोई प्रभावित हुआ और जीतेश शर्मा के बारे में जानकारी जुटाने में भिड़ गया। जीतेश का ताल्लुक मूल रूप से महाराष्ट्र से है। उनका जन्म 22अक्टूबर, 1993 को अमरावती में हुआ था। वो विदर्भ की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। साल 2014 में उन्होंने राजस्थान के खिलाफ लिस्ट ए और उत्तर प्रदेश के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था। साल 2015 में उन्हें विदर्भ के लिए रणजी डेब्यू का मौका मिला था। 

मुश्ताक अली ट्रॉफी में मचाया था धमाल, मुंबई की टीम में हुए शामिल 
साल 2015-16 की मुश्ताक अली ट्रॉफी में जीतेश शर्मा तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने सीजन में 143.51 के स्ट्राइक रेट से 343 रन बनाए थे। जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल थे। ऐसे में साल 2016 में हुई नीलामी में मुंबई इंडियन्स ने 10 लाख रुपये में उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया लेकिन उन्हें मैदान पर उतरने का मौका नहीं मिला।

पंजाब किंग्स ने किया 20 लाख रुपये में टीम में शामिल
पंजाब किंग्स ने कोच अनिल कुंबले की निशानदेही पर जीतेश शर्मा को अपनी टीम में शामिल किया था। मुंबई इंडियन्स के साथ जब कुंबले जुड़े थे तब वो जीतेश के खेल से प्रभावित हुए थे। इस बात का खुलासा मयंक अग्रवाल ने चेन्नई के खिलाफ जीत के बाद किया। उन्होंने कहा कि अनिल भाई ने कहा था कि ये बच्चा अच्छा खिलाड़ी है हमें इसे अपनी टीम में लेना चाहिए। ऐसे में जीतेश को उनके बेस प्राइज 20 लाख में पंजाब ने फरवरी में हुई नीलामी में खरीदा। 

जीतेश का ऐसा है टी20 रिकॉर्ड 
जीतेश एक शानदार विकेटकीपर और बल्लेबाज हैं। अबतक करियर में खेले 55 टी20 की 52 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 28.22 के औसत और 142.03 के स्ट्राइकरेट से 1355 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 106 रन है। प्रथम श्रेणी में उनके नाम 553 और लिस्ट ए में 1,266 रन दर्ज हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।