लाइव टीवी

IPL Stat: क्‍या एमएस धोनी और रोहित शर्मा से बेहतर कप्‍तान हैं स्‍टीव स्मिथ? देखिए ये आंकड़ें

Updated Sep 11, 2020 | 15:25 IST |

Steve Smith: एमएस धोनी और रोहित शर्मा इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास के सबसे सफल कप्‍तान हैं, लेकिन राजस्‍थान रॉयल्‍स के स्‍टीव स्मिथ का आईपीएल में कप्‍तान के रूप में विजयी प्रतिशत बेहतर है।

Loading ...
1/ 9
तस्वीर साभार: Twitter

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को पिछले 12 सालों में कई बेहतरीन कप्‍तान मिले। एमएस धोनी और रोहित शर्मा इस मामले में शीर्ष पर हैं, लेकिन शेन वॉर्न, सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर भी कुछ सीजन में अपनी उपस्थिति से टी20 लीग की रौनक बढ़ा चुके हैं। अब जब दुनिया की सबसे मशहूर लीग 13वें संस्‍करण की तरफ बढ़ रही है। तो 8 फ्रेंचाइजी के कप्‍तानों की आंकड़ों के आधार पर तुलना कर लेते हैं, ताकि पता चल सके कि किसका पलड़ा मजबूत रहने वाला है।

2/ 9
तस्वीर साभार: AP, File Image

एमएस धोनी (चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स) - इस नाम को किसी भी तरह के परिचय की जरूरत नहीं है। भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े सेवक में से एक धोनी ने सीएसके को तीन खिताब जिताए हैं। हाल ही में धोनी ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया और उनकी कोशिश चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को चौथी बार चैंपियन बनाने की होगी। जहां तक आंकड़ों की बात है तो धोनी ने सीएसके के कप्‍तान के रूप में 174 मैच खेले और उनका विजयी प्रतिशत 59.8 है।

3/ 9
तस्वीर साभार: Twitter

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस) - आईपीएल के सबसे सफल कप्‍तान रोहित शर्मा ने अपनी कप्‍तानी में फ्रेंचाइजी को चार बार आईपीएल खिताब दिलाया। वैसे, मुंबई ने कुल पांच बार खिताब जीते हैं। रोहित शर्मा ने ऑड सीजन में हर बार आईपीएल खिताब जीते। यह देखना रोचक होगा कि ईवन साल में रोहित इसी सफलता को दोहराने में कामयाब हो पाएंगे या नहीं। रोहित का कप्‍तानी के रूप में रिकॉर्ड दमदार है। उन्‍होंने 104 मैचों में मुंबई इंडियंस की कमान संभाली और उनका विजयी प्रतिशत 57.7 है।

5/ 9
तस्वीर साभार: Twitter

विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) - भारतीय क्रिकेट में इन्‍हें भी किसी परिचय की जरूरत नहीं है। कोहली का राष्‍ट्रीय टीम के लिए कप्‍तान के रूप में रिकॉर्ड शानदार है, लेकिन उन्‍हें यही सफलता आईपीएल में दोहराना बाकी है। आरसीबी पिछले कुछ सीजन में दमदार प्रदर्शन नहीं कर सकी है, लेकिन कई विशेषज्ञों का मानना है कि यूएई फैक्‍टर उनकी सफलता में काम करेगा। वैसे कप्‍तानी के आंकड़ें कोहली के खिलाफ हैं। उन्‍होंने 110 मैचों में आरसीबी का नेतृत्‍व किया और उनका विजयी प्रतिशत केवल 44.5 है।

6/ 9
तस्वीर साभार: Twitter

दिनेश कार्तिक (कोलकाता नाइटराइडर्स) - गौतम गंभीर की जगह भरना आसान नहीं है और दिनेश कार्तिक अब तक उम्‍मीदों पर खरे भी नहीं उतरे हैं। शानदार टीम होने के बावजूद कार्तिक अपने खिलाड़‍ियों का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन निकालने में कामयाब नहीं हुए। पैट कमिंस और इयोन मॉर्गन के जुड़ने से केकेआर को खिताब जीतने की उम्‍मीदें हैं, लेकिन काफी चीजें एक बार फिर कार्तिक की कप्‍तानी पर निर्भर करेगी।
कार्तिक के कप्‍तानी आंकड़ें सिर्फ विराट कोहली से बेहतर हैं। 36 मैचों में कप्‍तानी कर चुके कार्तिक का विजयी प्रतिशत 47.2 है।

7/ 9
तस्वीर साभार: Twitter

श्रेयस अय्यर (दिल्‍ली कैपिटल्‍स) - गौतम गंभीर से कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी लेने के बाद श्रेयस अय्यर ने काफी प्रभावित किया है। पिछले साल अय्यर ने पहली बार दिल्‍ली को 2012 के बाद प्‍लेऑफ में पहुंचाया। इस बार टीम शानदार है तो अय्यर कुछ कमाल करने के लिए बेताब होंगे। अय्यर का कप्‍तानी आंकड़ा भी शानदार है। उन्‍होंने 24 मैचों में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कमान संभाली और उनका विजयी प्रतिशत 54.2 है।

8/ 9
तस्वीर साभार: Twitter

स्‍टीव स्मिथ (राजस्‍थान रॉयल्‍स) - एमएस धोनी और रोहित शर्मा को आईपीएल का सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान माना जाता है, लेकिन एक नाम जिस पर ध्‍यान नहीं जाता, वो है स्‍टीव स्मिथ। पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान के आंकड़ें दर्शाते हैं कि उनमें शानदार लीडर बनने की क्षमता है। 29 मैचों में बतौर कप्‍तान स्मिथ का विजयी प्रतिशत 65.5 प्रतिशत है, जो आईपीएल में अन्‍य सभी कप्‍तानों से बेहतर है।
 

9/ 9
तस्वीर साभार: Twitter

केएल राहुल (किंग्‍स इलेवन पंजाब) - केएल राहुल पहली बार आईपीएल में फ्रेंचाइजी की कमान संभालने जा रहे हैं। पंजाब को कई सालों से बेहतर कप्‍तान की खोज है क्‍योंकि वह कभी आईपीएल खिताब नहीं जीत सकी है। राहुल के कप्‍तान बनने के बाद उम्‍मीद लगाई जा रही है कि पंजाब का खिताबी सूखा समाप्‍त होगा।

Chandrayaan 3

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।