लाइव टीवी

सोशल मीडिया पर की 'द कश्मीर फाइल्स' की आलोचना, कमेंट्स में देवताओं पर की टिप्पणी, लोगों ने नाक रगड़वाई

Updated Mar 23, 2022 | 23:05 IST

राजस्थान के अलवर में सोशल मीडिया पर 'द कश्मीर फाइल्स' पर नकारात्मक टिप्पणी करने के बाद एक व्यक्ति को मंदिर में अपनी नाक जमीन पर रगड़ने और माफी मांगने के लिए कहा गया था।

Loading ...
दलित को मजबूर किया गया
मुख्य बातें
  • दलित युवक को मंदिर में नाक रगड़ने को मजबूर किया
  • युवक ने द कश्मीर फाइल्स' फिल्म की अपनी टिप्पणी के जवाब में हिंदू देवताओं के संबंध में कोई टिप्पणी कर दी थी
  • इसे लेकर कुछ लोगों ने उसके साथ मारपीट की और उसे मंदिर में नाक रगड़ने को मजबूर किया

राजस्थान के अलवर जिले में एक दलित व्यक्ति को कथित तौर पर एक मंदिर के अंदर अपनी नाक रगड़ने के लिए मजबूर किया गया। आरोप है कि उसने फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' पर सोशल मीडिया पर बहस में हिंदू देवताओं के बारे में अपमानजनक टिप्पणी की थी। पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मंगलवार रात 11 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई और सात आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

घटना सोमवार को बहरोड़ थाना क्षेत्र की है। इसका एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें पीड़ित राजेश कुमार मेघवाल को वहां मौजूद लोगों के दबाव में कथित तौर पर एक मंदिर में अपनी नाक रगड़ते हुए देखा जा सकता है। 

बहरोड़ पुलिस स्टेशन के सर्किल ऑफिसर राव आनंद ने कहा कि एक निजी बैंक में काम करने वाले मेघवाल ने दो-तीन दिन पहले फेसबुक पर 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म की आलोचना की थी। उसने फिल्म के खिलाफ एक पोस्ट लिखा था, जिसमें आलोचनात्मक टिप्पणियां आई थीं। फेसबुक पोस्ट में पीड़ित ने सवाल किया कि क्या अत्याचार सिर्फ पंडितों के साथ हुआ था दलितों के साथ नहीं। उसने लिखा कि गरीबों के साथ रोजाना अत्याचार हो रहे हैं और वे सुरक्षित नहीं हैं। इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कुछ यूजर्स ने कमेंट्स में 'जय श्री राम' और 'जय श्री कृष्णा' लिखा। मेघवाल ने कथित तौर पर देवताओं के खिलाफ कुछ अपमानजनक टिप्पणियों के साथ इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त की जिससे लोग भड़क गए। बाद में मेघवाल ने अपनी टिप्पणियों के लिए सोशल मीडिया पर माफी मांगी लेकिन कुछ स्थानीय लोग उसे 21 मार्च को जबरन एक मंदिर में ले गए और वहां माफी मांगने के लिए कहा।

भारी पुलिस सुरक्षा के बीच घोड़े पर चढ़ा दलित IPS दूल्हा, राजस्थान में अब भी है जातीय भेदभाव

सीओ ने कहा कि वहां मौजूद कुछ लोगों ने उसे मंदिर में नाक रगड़ने के लिए मजबूर किया और उसने वैसा ही किया। मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने सात आरोपियों की पहचान अजय कुमार शर्मा, संजीत कुमार, हेमंत शर्मा, परविंदर कुमार, रामावतार सिंह, नितिन जांगिड़ और दयाराम के रूप में की।

द कश्मीर फाइल्स देखने के लिए जबरन रोकी गई बच्चन पांडे, सिनेमाघर में घुसकर भीड़ ने किया खूब हंगामा