लाइव टीवी

सावधान करने वाली खबर! जन्म तिथि को बनाया ATM PIN, बैंक खाते से गायब हुए 75 हजार रुपए

Updated Feb 08, 2022 | 18:29 IST

एक आदमी ने अपने बर्थ डेट को एटीएम कार्ड के पिन बना लिया। इसकी वजह से उसे भारी नुकसाना उठाना पड़ा। उसके बैंक अकाउंट से 75 हजार रुपए निकल गए। जानिए पूरा मामला क्या है।

Loading ...
एटीएम से गायब किए 75 हजार रुपए (तस्वीर सौजन्य-istock)

मुंबई: जन्म तिथि का उपयोग करके डेबिट कार्ड पिन बनाना एक रेलवे कर्मचारी के लिए महंगा साबित हुआ क्योंकि उसे हाल ही में मुंबई के दादर में 75,000 रुपए का नुकसान हुआ। यह घटना तब हुई जब पीड़ित लोकेंद्र चौधरी 20 जनवरी को एक लोकल ट्रेन से ठाणे जा रहा था। पेशे से टीवी अभिनेता जिम सूडान (28) के रूप में पहचाने जाने वाले आरोपी ने कथित तौर पर चौधरी का बैग चुरा लिया और दादर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतर गया। 

 लोकेंद्र के बैग में सूडान को पीड़ित का वैलेट मिला जिसमें उसका आधार कार्ड, पैन कार्ड और डेबिट कार्ड था। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने अपनी जन्मतिथि को एटीएम पिन के रूप में इस्तेमाल किया था। जिसकी वजह से उसके बैंक खाते से पैसे चुराने में कामयाब हो गया।

लोकेंद्र चौधरी ठाणे रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से उतरे और उन्होंने रेलवे पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्हें पता था कि चौधरी को उनके बैंक से निकासी और उसके स्थान के बारे में एक टेक्स्ट मैसेज प्राप्त होगा। इसलिए, वह तीन एटीएम कियोस्क में गए और पकड़े जाने से बचने के लिए कुल 50,000 रुपए निकाल लिए।
 
सूडान फिर माहिम के एक ज्वैलरी स्टोर पहुंचा और चौधरी के कार्ड से 25,000 रुपए की एक सोने की अंगूठी खरीदी। पुलिस ने चौधरी के कार्ड-स्वाइपिंग इतिहास को खंगाला और आभूषण की दुकान पर पहुंचकर सीसीटीवी फुटेज की जांच की। पता चला कि सूडान ने दुकान से निकलकर कैब ली थी। पूछताछ के दौरान, उसने खुलासा किया कि उसने बांद्रा के लिए एक कैब किराए पर ली थी जहां वह एक ऑटोरिक्शा में सवार होकर एक छात्रावास तक पहुंच गया जहां वह रहता था।

पुलिस ने बताया कि आरोपी ने ऑनलाइन रमी खेली और चोरी के पैसे गंवा दिए। पुलिस ने कहा कि सूडान पर 2016 में चोरी का मामला दर्ज किया गया था, जब उसने एक बैग चुराया था और नकदी निकालने के लिए एटीएम कार्ड का इस्तेमाल किया था।