लाइव टीवी

ATM के 'लूपहोल' का फायदा उठाकर किया लाखों की ठगी, बैंक से भी पैसे वसूल लेता था शातिर चोर

Updated Dec 17, 2021 | 10:00 IST

Delhi News : उत्तर दिल्ली के डीसीपी सागर सिंह कलसी का कहना है कि एक बैंक ने इस मामले की जांच की और एटीएम के रिकॉर्ड की पड़ताल की। इसमें भी शातिर चोर की चालाकी पकड़ में नहीं आई और बैंक को रकम लौटानी पड़ी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
एटीएम से धोखाधड़ी कर कैश निकालता था चोर।
मुख्य बातें
  • एटीएम से कैश निकालने के बाद बैंक जाकर करता था शिकायत
  • पुलिस ने जाल बिछाकर इस शातिर चोर को पकड़ा, कई कार्ड्स बरामत
  • अब तक लाखों रुपए की ठगी कर चुका था चोर, मेवात का रहने वाला है

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे शातिर चोर को गिरफ्तार किया है जो एटीएम से पैसे निकालने के बाद बैंक से भी पैसे वसूल ले लेता था। यह चोर कथित रूप से एटीएम के 'लूपहोल' का फायदा उठाते हुए लाखों रुपए की ठगी कर चुका है। इस चोर का ठगी का तरीका भी अलग था। पुलिस का कहना है कि गिरफ्तार 26 वर्षीय अजहरूद्दीन से 17 डेबिट कार्ड्स बरामद हुए हैं। वह डेबिट कार्ड एटीएम मशीन में डालता था और जब मशीन से पैसे बाहर आते थे तो वह 15 सेकेंड तक रकम निकालता नहीं था और जब मशीन एरर शो करने लगती थी तो वह झट से पैसे खींच लेता था। इसके बाद वह बैंक जाता था और बताता था कि एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकले। वह बैंक से रिफंड की मांग करता था। चोर मेवात का रहने वाला है।

पुलिस ने जाल बिछाकर पकड़ा

उत्तर दिल्ली के डीसीपी सागर सिंह कलसी का कहना है कि एक बैंक ने इस मामले की जांच की और एटीएम के रिकॉर्ड की पड़ताल की। इसमें भी शातिर चोर की चालाकी पकड़ में नहीं आई और बैंक को रकम लौटानी पड़ी। बाद में पुलिस को इसी तरह की कई शिकायतें मिलीं। चांदनी चौक में एक सरकारी बैंक के एटीएम से कई बार धोखाधड़ी हुई। यहां भी 'तकनीकी कारणों' से मशीन से रकम नहीं निकली थी। लेकिन बैंक ने जब आंतरिक जांच की तो पता चला कि ग्राहक कई बार एटीएम से रकम निकाल चुके हैं। बैंक ने इसकी शिकायत कोतवाली पुलिस से की। फिर मामले की तह तक जाने के लिए एसीपी अक्षत कौशल, इंस्पेक्टर नीरज कुमार के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई। 

दिग्गज फुटबॉलर माराडोना की दुबई से चोरी हुई घड़ी भारत में मिली, पुलिस ने ऐसे पकड़ा चोर

पुलिस ने रंगे हाथ पकड़ा

गत छह दिसंबर को यह सामने आया कि एक व्यक्ति ने एटीएम से कैश निकाला और फिर बाद में बैंक में शिकायत की कि एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकले। पुलिस ने एटीएम मशीन के पास लगे सीसीटीवी को खंगाला तो उसमें संदिग्ध दिखाई दिया। फिर स्थानीय पुलिस को इस एटीएम से निकासी करने वालों पर नजर रखने के लिए कहा गया। इस बार पुलिस ने अजहरूद्दीन को रंगे हाथ पकड़ा। इस बार उसने आठ हजार रुपए निकाले थे और इस निकासी के बारे में बैंक से शिकायत भी की थी।

Lucknow: चोरी का विचित्र मामला, फाइटर जेट मिराज का टायर उड़ा ले गए चोर

संगठित गिरोह का सदस्य हो सकता है चोर

पुलिस को आशंका है कि अजहरूद्दीन एटीएम को निशाना बनाने वाले संगठित गिरोह का सदस्य हो सकता है। पुलिस ने उसका मोबाइल फोन जब्त कर फॉरेंसिंक जांच के लिए भेज दिया है। उससे मिले डेबिट कार्ड्स की भी संबंधित बैंकों के साथ जांच की जा रही है।