लाइव टीवी

ऑनलाइन तरीके से नशीली दवाओं के धंधेबाजों पर नकेल, एनसीबी को मिली बड़ी कामयाबी

Updated Jun 26, 2021 | 17:07 IST

एनसीबी ने एक ऐसे रैकेट का भांडाफोड़ किया है जो डार्कनेट और दूसरे आनलाइन माध्यम से नशीली दवाओं की खरीदफरोख्त करते थे।

Loading ...
नशीली दवाओं के सौदागरों पर एनसीबी की नकेल
मुख्य बातें
  • एनसीबी ने दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में छापेमारी की।
  • ड्रग तस्कर डार्कनेट मार्केट होस्ट, इंटरनेट फार्मेसियों के माध्यम से ऑर्डर प्राप्त करते थे
  • एनसीबी को शक नशीली दवाओं के तस्करों का दायरा बड़ा है

मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ अपने विशेष अभियान के तहत, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने डार्कनेट और ऑनलाइन फार्मेसियों के माध्यम से संचालित एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है।अंतिम रिपोर्ट आने तक जो ऑपरेशन चल रहा था, उसमें आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया और 22 लाख साइकोट्रोपिक टैबलेट, 70,000 कोडीन आधारित कफ सिरप (सीबीसीएस) और 245 किलोग्राम साइकोट्रोपिक ड्रग्स जब्त किए गए। एनसीबी ने दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में छापेमारी की।

काम करने का ढंग

ड्रग तस्कर डार्कनेट मार्केट होस्ट, इंटरनेट फ़ार्मेसीज़ के माध्यम से ऑर्डर प्राप्त करते थे और ऑर्डर के रिसीवर और लॉजिस्टिक व्यक्तियों के बीच सीधे संपर्क ना हो इसके लिए शिपर्स के माध्यम से वितरित किए जाते थे। रैकेट का भंडाफोड़ एक विशिष्ट इनपुट के बाद किया गया था कि एक तस्करी नेटवर्क भारत से दुनिया के अन्य हिस्सों में साइकोट्रोपिक दवाओं के निर्यात में शामिल था। छापेमारी के दौरान दवाओं की खेप जब्त की गई।जांच के दौरान पता चला कि आरोपी मुख्य रूप से दिल्ली एनसीआर में रहते हैं और फर्जी पहचान का इस्तेमाल कर रहे हैं। जांच के आधार पर आगरा एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी ने खुलासा किया कि वह आगरा में एक आपूर्तिकर्ता से अपनी दवाओं की आपूर्ति करता है।

तकनीकी साक्ष्य के बाद, एक ए गोयल को भी आगरा से गिरफ्तार किया गया था। गोयल की गिरफ्तारी से यह खुलासा हुआ कि दोनों को हरिद्वार स्थित एक दवा कंपनी से साइकोट्रोपिक दवाएं मिल रही थीं, जो कानूनी रूप से दवा का उत्पादन कर रही है, लेकिन इसे इन तस्करों को दे रही है। उक्त दवा कंपनी के हरिद्वार स्थित परिसर और आगरा स्थित उनके वितरण केंद्र पर छापेमारी की गई। इस सिंडिकेट से जब्ती से 22 लाख साइकोट्रोपिक गोलियां, 70,000 कोडीन आधारित कफ सिरप (सीबीसीएस) और 245 किलोग्राम साइकोट्रोपिक दवाएं बरामद हुईं।

टेक-सेवी हैं आरोपी

जांच के बाद सिंडिकेट के मास्टरमाइंड की पहचान की गई और उन्हें पकड़ने के लिए छापेमारी की गई। उनकी पहचान ए शर्मा और पी शर्मा के रूप में हुई है इस समय दोनों पुलिस की गिरफ्त में हैं। इन दोनों के सहयोगी जे प्रसाद और जी कुमार, जो अपनी वेबसाइटों, डार्कनेट साइटों, ऑर्डर सूचियों को बनाए रखने और पार्सल / कूरियर की डिलीवरी के प्रबंधन में रसद सहायता प्रदान कर रहे थे, को भी गिरफ्तार किया गया है।

आरोपियों के अमेरिका और कनाडा में सहयोगी हैं। एक अधिकारी ने कहा, "वे संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में ग्राहकों / नशीली दवाओं के नशेड़ी को आकर्षित करने के लिए विभिन्न वेबसाइटों का उपयोग कर रहे थे। उन्होंने इन वेबसाइटों को भारत से बाहर सूचीबद्ध किया था और इन वेबसाइटों के सभी पदचिह्नों को भारत के बाहर आईपी पते का उपयोग करके चतुराई से छुपाया गया था।"
वित्तीय लेनदेन के लिए, आरोपी ने भारत के बाहर स्थित अंतरराष्ट्रीय खातों को बनाए रखा था। ग्राहकों का विश्वास हासिल करने के लिए, जो मुख्य रूप से उत्तरी अमेरिका में स्थित थे, आरोपियों ने इन क्षेत्रों में ये खाते खोले थे।