लाइव टीवी

पंजाब: भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार IAS अधिकारी के बेटे ने खुद को मारी गोली

Updated Jun 25, 2022 | 19:59 IST

भष्टाचार के मामले में पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने आईएएस अधिकारी संजय पोपली को चार दिन पहले गिरफ्तार किया गया। आज विजिलेंस टीम पूछताछ के लिए पहुंची थी कि उसके बेटे ने खुद को गोली मार ली।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आईएएस अधिकारी के बेटे की खुदकुशी की कोशिश (तस्वीर-istock)

चंडीगढ़: पंजाब आईएएस अधिकारी संजय पोपली के बेटे कार्तिक पोपली ने कथित तौर पर खुद को गोली मारी ली। एसएसपी कुलदीप चहल ने बताया कि विजिलेंस टीम पूछताछ के लिए यहां (आईएएस संजय पोपली के घर) पहुंची और गोली चलने की आवाज सुनी। उन्होंने महसूस किया कि उनके बेटे ने अपनी लाइसेंसी बंदूक से खुद को गोली मार ली है। पुलिस का कहना है कि उसने आत्महत्या की है जबकि परिवार ने साजिश का अंदेशा जताया है। पंजाब पुलिस के विजिलेंस डिपार्टमेंट ने नवांशहर में सीवेज पाइपलाइन बिछाने के लिए निविदा को मंजूरी देने के एवज में कथित रूप से रिश्वत मांगने के मामले में आईएएस अधिकारी संजय पोपली को गिरफ्तार किया था। चंडीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुलदीप सिंह चाहल ने कहा कि जांच में सामने आया है कि 27 साल के युवक ने खुद को गोली मार ली। एसएसपी ने कहा कि जांच जारी है। उन्होंने कहा कि घटना में लाइसेंसी पिस्तौल का इस्तेमाल किया गया था। मृतक के एक पारिवारिक मित्र और पड़ोसी ने मीडिया से कहा कि भ्रष्टाचार के मामले की जांच के संबंध में विजिलेंस डिपार्टमेंट का एक दल पोपली के घर आया था और घटना के वक्त वहां मौजूद था।

पोपली की पत्नी ने मीडिया बताया कि विजिलेंस डिपार्टमेंट के अधिकारी हम पर दबाव डाल रहे थे और उन्होंने जो मामला दर्ज किया था उसके संबंध में गलत बयान देने के लिए मेरे घरेलू सहायक तक को परेशान कर रहे थे। मेरा 27 साल का बेटा चला गया। वह एक अच्छा वकील था। उन्होंने उसे मुझसे छीन लिया। अपने बेटे के खून के धब्बे हाथ पर दिखाते हुए, पोपली की पत्नी ने कहा कि गलत मामला बनाने के लिए, उन्होंने मेरा बेटा छीन लिया, कार्तिक पोपली चला गया। उन्होंने कहा कि मुझे न्याय चाहिए। मैं अदालत जाउंगी। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को इसका जवाब देना होगा। उन्होंने कहा कि उनके पति संजय को अदालत में पेश होना था कि विजिलेंस डिपार्टमेंट का दल उनके घर आ धमका। उन्होंने कहा कि विजिलेंस डिपार्टमेंट के लोग कार्तिक को ऊपर के कमरे में ले गए और जब मैं ऊपर गई तो वे मेरे बेटे को मानसिक प्रताड़ना दे रहे थे। हमारे मोबाइल फोन भी ले लिए गए थे। पोपली परिवार की पड़ोसी 51 वर्षीय एक महिला ने कहा कि संजय पोपली पर आरोपों को स्वीकार करने के लिये विजिलेंस आयोग का दबाव था। महिला ने कहा कि कार्तिक पोपली को घंटों तक हिरासत में रखा गया।

गौर हो कि पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने पिछले हफ्ते आईएएस संजय पोपली और एक अन्य को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया था। उसे चार दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया था। उनकी रिमांड की अवधि आज समाप्त हो रही थी, इसलिए विजिलेंस टीम एक और पूछताछ के लिए उनके आवास पर पहुंची थी। गिरफ्तार आईएएस संजय पोपली के आवास से कई सोने और चांदी के सिक्के, नकदी, मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद किए गए।

कार्तिक पोपली की मौत पर पंजाब विजिलेंस ब्यूरो के डीएसपी अजय कुमार ने कहा कि यह जांच का विषय है। लेकिन ये आरोप निराधार हैं। हम सामान की रिकवरी करने के लिए वहां गए थे। हमने घर के अंदर कदम भी नहीं रखा। हमें घटना के बारे में बाद में पता चला।

पंजाब प्रतिपक्ष नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि हमने पीड़िता की मां के वीडियो देखे और मानवीय आधार पर स्थिति को देखने के लिए यहां आए क्योंकि यह बहुत संवेदनशील स्थिति है। हमारी पार्टी थोड़ी देर में इस घटना पर बयान देगी।