लाइव टीवी

Rohini Court Blast Case: डीआरडीओ के साइंटिस्ट के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, पिछले साल रोहिणी कोर्ट में हुआ था IED विस्फोट

अनुज मिश्रा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Mar 21, 2022 | 19:39 IST

Rohini Court Blast Case: जांच से पता चला कि आरोपी भारत भूषण कटारिया ने न्यायालय में 9 दिसबंर 2021 को एक रिमोट ट्रिगर का उपयोग करके एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) रखा और ब्लास्ट कर दिया।

Loading ...
फाइल फोटो

रोहिणी कोर्ट ब्लास्ट मामले में डीआरडीओ के सीनियर साइंटिस्ट के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी गई है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रोहिणी कोर्ट परिसर में आईईडी विस्फोट के मामले में आरोपी भारत भूषण कटारिया के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल किया है। 9 दिसबंर 2021 को रोहिणी कोर्ट रूम नंबर 102 में एक आईईडी विस्फोट हुआ था। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए जांच स्पेशल सेल को सौंपी गई। इसके बाद स्पेशल सेल की उत्तरी रेंज ने आईपीसी 307 और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू की
 थी।

डीसीपी राजीव रंजन सिंह की देखरेख में एसीपी वेद प्रकाश के नेतृत्व में स्पेशल सेल/नॉर्दर्न रेंज और एसटीएफ के सभी रैंकों के 150 से अधिक पुलिस कर्मियों की एक टीम ने जांच की वैज्ञानिक तकनीकों का उपयोग करके इस मामले पर सावधानीपूर्वक काम किया। विशेष प्रकोष्ठ की अन्य इकाइयों ने भी जांच दल को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की।

जांच के दौरान, 150 से अधिक कैमरों के सीसीटीवी फुटेज के विश्लेषण के बाद घटना के दिन अदालत परिसर में प्रवेश करने वाले 1000 से अधिक वाहनों का सत्यापन, अधिवक्ताओं/वादियों/पुलिसकर्मियों/पिछले आपराधिक इतिहास वाले व्यक्तियों सहित सैकड़ों व्यक्तियों से पूछताछ की गई। जांच टीम घटना के पीछे अपराधी की पहचान करने में सफल रही।  इस मामले में 17/12/21 को आरोपी भारत भूषण कटारिया को गिरफ्तार किया गया था।

दिल्ली की रोहिणी कोर्ट में बम विस्फोट के आरोपी ने 'हैंडवाश' निगलकर 'खुदकुशी' की कोशिश की

जांच से पता चला कि आरोपी भारत भूषण कटारिया ने न्यायालय में 9 दिसबंर 2021 को एक रिमोट ट्रिगर का उपयोग करके एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) रखा और ब्लास्ट कर दिया। ये ब्लास्ट उसने कोर्ट में मौजूद एक वकील को अमित वशिष्ठ को मारने के लिए किया था, दोनों पड़ोसी हैं और दोनों ने आपसी झगड़े में एक दूसरे के खिलाफ कई केस कर रखे हैं। इस ब्लास्ट में एक पुलिसकर्मी घायल हो गया था। पुलिस ने इस मामले में कोर्ट में 1040 पेज की चार्जशीट दायर की है। आरोपी भरत भूषण कटारिया डीआरडीओ में सीनियर साइंटिस्ट हैं। मामले की आगे की जांच जारी है और जांच पूरी होने के बाद पूरक आरोप पत्र दाखिल किया जाएगा।

दिल्ली की रोहिणी कोर्ट में ब्लास्ट आतंकी वारदात नहीं, पड़ोसी को मारने की थी प्लानिंग