लाइव टीवी

तुम लोग पोर्न देख रहे हो फाइन दो, इस तरह से गैंग करता था वसूली तीन गिरफ्तार

Updated Jul 27, 2021 | 09:19 IST

सोशल मीडिया पर कुछ लोगों द्वारा अश्लील सामग्री देखने का आरोप लगाते हुए पुलिस नोटिस जारी किए जाने की रिपोर्ट के बाद जांच शुरू की गई थी, और यह एक प्रतिबंधित गतिविधि है।

Loading ...
तुम लोग पोर्न देख रहे हो फाइन दो, इंटरनेट के जरिए पैसे की वसूली

दिल्ली  पुलिस ने एक गिरोह के तीन सदस्यों को फर्जी पॉप-अप पुलिस नोटिस भेजकर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को कथित तौर पर ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और दावा किया गया था कि वे अवैध अश्लील सामग्री देख रहे थे। तीन आरोपियों - गेब्रियल जेम्स, राम कुमार सेल्वम और बी धीनुशांत को दिल्ली पुलिस की साइबर सेल की एक टीम ने तमिलनाडु से गिरफ्तार किया।, जिसने एक सप्ताह से अधिक समय तक इस क्षेत्र में डेरा डाला और चेन्नई, त्रिची, कोयंबटूर के बीच 2,000 किलोमीटर से अधिक की यात्रा की। 

देश के बाहर है मास्टर माइंड
पुलिस का कहना है कि तीनों ने अपने मास्टरमाइंड बी चंद्रकांत के इशारे पर वसूली ऑपरेशन को अंजाम दिया। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों द्वारा पुलिस नोटिस जारी किए जाने की रिपोर्ट के बाद जांच शुरू की गई थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि वे अश्लील सामग्री देख रहे थे। नोटिस में कहा गया था आरोप लगाया गया है कि प्रतिबंधित गतिविधि देखने के कारण पीड़ितों के कंप्यूटर की सभी फाइलों को ब्लॉक कर दिया गया है। पुलिस के अनुसार उनसे तीन हजार रुपये जुर्माना भी भरने को कहा गया।पुलिस ने कहा कि इन पीड़ितों ने यह भी कहा कि वे केवल अपने वेब ब्राउज़र पर नियमित खोज कर रहे थे और उन्होंने कोई अश्लील सामग्री नहीं खोजी थी।

तमिलनाडु से आरोपियों की हुई गिरफ्तारी
पुलिस उपायुक्त (साइबर सेल) अनीश रॉय ने बताया कि सोशल मीडिया इनपुट के आधार पर प्राथमिकी दर्ज करने के बाद कार्रवाई शुरू की गई थी। फर्जी पॉप-अप नोटिस के तकनीकी विश्लेषण से पता चला कि उन्हें विदेशी स्थानों के माध्यम से भेजा जा रहा था। मनी ट्रेल के कारण तमिलनाडु से कई खाते संचालित हो रहे थे लिहाजा एक टीम तमिलनाडु भेजी गई थी। चूंकि आरोपी ने खाता खोलने के लिए फर्जी पते का इस्तेमाल किया, टीम ने एक सप्ताह से अधिक समय तक इस क्षेत्र में डेरा डाला और 2,000 से अधिक की यात्रा की। 

हाईटेक से तरीके से अपराध को अंजाम
कंबोडिया के अधिकारी ने कहा  कि जब धीनुशांत से पूछताछ की गई, तो उसने पुलिस को बताया कि पूरे ऑपरेशन का तकनीकी हिस्सा, जिसमें फर्जी पुलिस नोटिस और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को निशाना  बनाने से संबंधित काम उसका भाई बी. चंद्रकांत संभाल रहा था। इस साल फरवरी से जून तक अब तक की गई जांच में, 20 से अधिक बैंक खातों का उपयोग धोखाधड़ी के पैसे को रूट करने के लिए किया गया था। 30 लाख रुपये से अधिक की धोखाधड़ी को पहचान किए गए यूपीआई आईडी और फर्जी नोटिस में इस्तेमाल किए गए क्यूआर कोड के माध्यम से किए गए। 

पुलिस का कहना है कि धीनुशांत ने खुलासा किया कि धोखाधड़ी का पैसा उनके भाई चंद्रकांत द्वारा क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से बैंकिंग प्रणाली से निकाला जा रहा था। पुलिस ने कहा कि पूरे पैसे के लेन-देन का पता लगाने के लिए मामले की और जांच की जा रही है क्योंकि ऐसा संदेह है कि पैसे के लेन-देन को छिपाने के लिए और खातों का इस्तेमाल किया जा रहा है।