लाइव टीवी

28 अप्रैल ने रुला डाला, 12 साल बाद दिल्ली में रिकॉर्ड गर्मी, जानें कब तक मिलेगी राहत

Updated Apr 29, 2022 | 09:37 IST

28 अप्रैल को दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया था। यह आंकड़ा इसलिए डराने वाला है क्योंकि 12 साल पहले इस खास दिन को तापमान 43 डिग्री था।

Loading ...
28 अप्रैल ने रुला डाला, 12 साल बाद दिल्ली में रिकॉर्ड गर्मी, जानें कब तक मिलेगी राहत
मुख्य बातें
  • सफदरजंग वेधशाला ने दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया
  • स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पारा  46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और राजधानी का सबसे गर्म स्थान बना।
  • अगले कुछ दिनों तक राहत की उम्मीद कम

दिन 28 अप्रैल और दिल्ली-एनसीआर की सभी जगहों पर सिर्फ एक सवाल कि यह भीषण गर्मी कब तक। आखिर इससे राहत कब मिलेगी। ऊपर से आसमानी आग के गोले और नीचे धरती की तपिश बर्दाश्त के बाहर। क्या बूढ़े,  बच्चे और जवान हर कोई परेशान कि काश इंद्र देवता मेहरबान होते और झमाझम बारिश कर देते। लेकिन ऐसा हुआ नहीं और मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले चार से पांच दिनों तक राहत नहीं मिलने वाली है। अब बात एक बार फिर 28 अप्रैल की करते हैं। इस खास दिन पारा 43.5 डिग्री था और उसने पिछले 12 साल बाद सबसे गर्म दिन रहा। 12 साल पहले यानी 28 अप्रैल 2010 को तापमान 43.7डिग्री दर्ज किया गया था।
 

राष्ट्रीय राजधानी में 18 अप्रैल, 2010 को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 29 अप्रैल, 1941 को महीने का सर्वकालिक उच्च तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिससे यह राजधानी का सबसे गर्म स्थान है।रिज (45.1 डिग्री सेल्सियस), मुंगेशपुर (45.8 डिग्री सेल्सियस), नजफगढ़ (45.4 डिग्री सेल्सियस) और पीतमपुरा (45.2 डिग्री सेल्सियस) में अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री अधिक दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने  शुक्रवार को भीषण गर्मी की चेतावनी देते हुए एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।आईएमडी मौसम की चेतावनियों के लिए चार रंग कोड का उपयोग करता है-

  1. हरा (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं)
  2. पीला (देखें और अपडेट रहें)
  3. नारंगी (तैयार रहें)
  4. लाल (कार्रवाई करें)

सफदरजंग वेधशाला में पारा शुक्रवार को 44 डिग्री के निशान को पार करने की उम्मीद है, यह कहा।दिल्ली में शुक्रवार और रविवार को 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश और धूल भरी आंधी भी देखने को मिल सकती है, जिससे अस्थायी राहत मिल सकती है।शहर ने अप्रैल में नौ हीटवेव दिन दर्ज किए हैं, जो 2010 में महीने में देखे गए ऐसे 11 दिनों के बाद से सबसे अधिक है।

कोर हीट वेव जोन में दिल्ली
दिल्ली कोर हीटवेव जोन (सीएचजेड) में आता है, इसके अलावा तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, छत्तीसगढ़ और देश के सबसे अधिक हीटवे इलाकों में  शामिल हैं। जब कोई क्षेत्र अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज करता है। यदि तापमान 47 डिग्री के निशान को पार कर जाता है तो भीषण लू की घोषणा की जाती है। भारत ने इस साल अपना सबसे गर्म मार्च देखा क्योंकि आईएमडी ने 122 साल पहले 71 प्रतिशत बारिश की कमी के बीच रिकॉर्ड को पेश किया था। देश के कुछ हिस्सों में भी बेमौसम गर्मी के कारण गेहूं की पैदावार में 35 फीसदी तक की गिरावट देखी जा रही है।इस बीच गुरुग्राम ने 28 अप्रैल, 1979 को 44.8 डिग्री सेल्सियस के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 45.6 डिग्री सेल्सियस का अब तक का उच्चतम तापमान दर्ज किया। 

Heatwave: देश में गर्मी का कहर, 5 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट, कई स्थानों में पारा 45 के पार

आईएमडी की एडवाइजरी में कहा गया है कि उन लोगों में गर्मी-बीमारी के लक्षणों की संभावना बढ़ जाती है, जो या तो लंबे समय तक धूप में रहते हैं या भारी काम करते हैं।मैदानी इलाकों के लिए, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम साढ़े चार डिग्री अधिक होने पर लू की घोषणा की जाती है। आईएमडी के अनुसार, यदि सामान्य तापमान से 6.4 डिग्री से अधिक की गिरावट होती है, तो एक गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।