लाइव टीवी

Delhi News: चांदनी चौक पर किया ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन तो पड़ेगा महंगा, लगाए गए खास उपकरण, बचना मुश्किल

Updated Jul 03, 2022 | 18:24 IST

Delhi News: चांदनी चौक में ट्रैफिक नियम तोड़ प्रतिबंधित क्षेत्रों में वाहन ले जाने वाले लोगों पर नकेल कसने के लिए यहां पर 23 आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन (एएनपीआर) कैमरे लगाए गए हैं, वहीं 14 कैमरे लगाए जाने हैं। अब नियम तोड़ने वाले का चालान सीधे उसके घर पहुंचेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पुनर्विकसित करने के बाद ऐसे दिखता है चांदनी चौक
मुख्य बातें
  • चांदनी चौक मुख्‍य सड़क पर लगे 23 एएनपीआर कैमरे
  • प्रतिबंधित क्षेत्रों में वाहन ले जाने वाले लोगों पर होगी कार्रवाई
  • मुख्‍य सड़क के सभी बूम बैरियर की होगी मरम्मत

Delhi News: अगर आप चांदनी चौक घूमने अपने वाहन से जा रहे हैं तो वहां भूलकर भी ट्रैफिक नियमों का उल्‍लंघन न करें। क्‍योंकि यहां पर लालकिला के सामने मुख्‍य मार्ग पर गौरी शंकर मंदिर से फतेहपुरी मस्जिद तक ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि अगर कोई प्रतिबंधित समय में इस मार्ग पर अपना दो पहिया या चार पहिया वाहन लेकर गया तो सीधे उसके घर चालान पहुंच जाएगा।

दरअसल, इस मार्ग का पिछले साल सितंबर में पुनर्विकसित किया गया था, जिसके बाद इस सड़क पर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच मोटर चालित वाहन प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि इसके बाद भी लोग अपने वाहन इस सड़क पर दौड़ाते नजर आ जाते हैं। जिससे सड़क पर पैदल चलाने वाले लोगों को भारी परेशानी होती है। इस समस्‍या से निजात दिलाने व ट्रैफिक नियमों का पालन कराने के लिए लोक निर्माण विभाग व यातायात पुलिस मिलकर यहां पर 23 आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन (एएनपीआर) कैमरे लगाए गए हैं।

अभी लगेंगे अतिरिक्‍त 14 कैमरे

23 कैमरों के अलावा भी यहां पर 14 अन्‍य कैमरे भी लगेंगे। यह कैमरे मुख्य मार्ग से जुड़ने वाली विभिन्न सड़कों के प्रवेश बिंदुओं पर स्थापित होंगे। यह कैमरे इसी माह लगा दिए जाएंगे। इसके अलावा पीडब्ल्यूडी ने इन जगहों पर लगे बूम बैरियर की मरम्मत का भी फैसला किया है। वहीं यातायात पर नजर रखने के लिए पीडब्ल्यूडी इस माह अपना सीसीटीवी कंट्रोल रूम पुलिस विभाग कों सौंप देगी।

प्रवर्तन टीमों को मिलेगी बाइक

ट्रैफिक नियमों का उल्‍लंघन कर गलियों से इस सड़क पर आने और भाग जाने वाले लोगों पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली परिवहन विभाग अपनी प्रवर्तन टीमों को मोटरसाइकिल मुहैया कराएगा। इसकी मदद से टीम भारी ट्रैफिक वाले इलाकों में भी तेजी से पहुंच सकेगी। साथ ही जुर्माना से बचने के लिए भागने की कोशिश कर रहे उल्लंघनकर्ताओं का पीछा किया जा सके।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।