लाइव टीवी

Delhi EV Policy: ई-साइकिल पर 5,500 रुपये की सब्सिडी पाने के लिए हो जाइए तैयार, इस दिन से होगा पोर्टल चालू

Updated Jun 20, 2022 | 11:42 IST

Delhi EV Policy News: दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने वालों के लिए अगले बुधवार से पोर्टल शुरू कर दिया जाएगा। पहली एक हजार साइकिल की खरीद पर दिल्ली सरकार 2,000 रुपये की सब्सिडी अलग से देगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
इलेक्ट्रिक साइकिल (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • 5500 रुपये तक की सब्सिडी
  • सब्सिडी दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति के तहत
  • पहली 1,000 ई साइकिलों कुल 7,500 रुपये की सब्सिडी

Delhi EV Policy News: यातायात के लिए पेट्रोल और डीजल के निर्भरता को कम करने के लिए देश की कई सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही हैं। यही वजह है जो बीते कुछ वक्त में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार, बस, ट्रक और बाइक आ चुकी हैं। यहां तक की पिछले कुछ सालों में इलेक्ट्रिक साइकिल की डिमांड बढ़ गई है। सरकार भी इलेक्ट्रिक साइकिलों को बढ़ावा देने के लिए अपने यहां खास सब्सिडी दे रही है। उनमें से एक दिल्ली सरकार भी है।

दिल्ली सरकार काफी पहले ही बोल चुकी है कि, इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने वालों को 5500 रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। जिसको लेकर अब खास खबर सामने आई है। दिल्ली सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने वालों के लिए अगले बुधवार से पोर्टल शुरू कर दिया जाएगा।

पहली 1,000 ई-साइकिलों पर कुल 7,500 रुपये की सब्सिडी

इस बात की जानकारी दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने दी है। यानी अगले हफ्ते से दिल्ली के लोग इलेक्ट्रिक साइकिल खरीद सकते हैं और सरकार की सब्सिडी भी हासिल कर सकते हैं। दिल्ली सरकार इन इलेक्ट्रिक साइकिलों पर सब्सिडी दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति के तहत देगी। जिसके अनुसार पहली दस हजार ई-साइकिल पर 5500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इतना ही नहीं पहली एक हजार साइकिल की खरीद पर दिल्ली सरकार 2,000 रुपये की सब्सिडी अलग से देगी, यानी पहली 1,000 ई-साइकिलों कुल 7,500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

बैटरी खत्म होने पर इसके पैडल का इस्तेमाल

इसके अलावा बाकि 9,000 साइकिलों पर 5500 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। दिल्ली सरकार ने इस बात को भी साफ किया है कि, जिन ई-साइकिल में इलेक्ट्रिक मोटर और पैडल दोनों होंगे उन्हें ही सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगा। यह साइकिल ऐसी होगी कि, इसको मोटर का उपयोग करके इलेक्ट्रिक साइकिल बनाया जा सकता है, जबकि बैटरी खत्म होने पर इसके पैडल का इस्तेमाल करके साधारण साइकिल भी बनाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।