लाइव टीवी

भ्रष्टाचार पर दिल्ली के एलजी का एक्शन, गलत तरीके से DDA की जमीन बेचने के आरोप में 2 अधिकारी सस्पेंड

Updated Jun 24, 2022 | 18:41 IST

दिल्ली के उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) विनय कुमार सक्सेना (Vinai Kumar Saxena) ने भष्ट्राचार को लेकर कड़ी कार्रवाई की। उन्होंने डीडीए की जमीन गलत तरीके से बेचने के मामले में दो अधिकारी को सस्पेंड कर दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
: दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना

नई दिल्ली : दिल्ली के उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) विनय कुमार सक्सेना (Vinai Kumar Saxena) ने भ्रष्टाचार के एक मामले में दो और अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। दो दिन पहले एलजी ने अन्य मामलों में 4 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया था। अब दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की जमीन को गलत तरीके से बेचने के आरोप में दो अन्य अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

सूत्रों के मुताबिक डीसी साहू, सब-रजिस्ट्रार-5A, हौज खास को एक निजी व्यक्ति की मिलीभगत से DDA की प्रमुख भूमि को ट्रांसफर करने के लिए राजस्व रिकॉर्ड की जालसाजी से जुड़े गंभीर कदाचार और भ्रष्टाचार के मामले में निष्पक्ष जांच के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। चिराग दिल्ली में जोसिप ब्रोज टीटो मार्ग पर एक प्राइवेट पार्टी को कई करोड़ की जमीन दी गई। इसी मामले में क्षेत्र के तत्कालीन कानूनगो और रिकॉर्ड रूम प्रभारी रमेश कुमार को भी सस्पेंड कर दिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक एलजी को सांसदों और विधायकों से उक्त सब-रजिस्ट्रार के बारे में कई शिकायतें मिल रही थीं, जो वास्तव में उस क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों और समूहों के रूप में पार्टी लाइनों में कटौती कर रहे थे। भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप जिनमें संपत्तियों के रजिस्ट्रेशन के लिए घूस की मांग, दस्तावेजों के उप-संस्करण और मनमानी शामिल थे, उनके संज्ञान में लाए गए।

जांच करने पर, यह पाया गया कि मौजूदा मामले में, सब-रजिस्ट्रार ने निजी व्यक्तियों और क्षेत्र के कानूनगो प्रभारी के साथ आपराधिक मिलीभगत से न केवल यह दिखाने के लिए जाली दस्तावेज थे कि 1,250 वर्ग गज की भूमि डीडीए की थी। फ्री होल्ड था लेकिन फरवरी 2022 में एक बिक्री विलेख भी दर्ज किया। पूरे मामले की निष्पक्ष और विस्तृत जांच के लिए दो अधिकारियों को निलंबित करने की सिफारिश के साथ इस आशय की एक रिपोर्ट मुख्य सचिव के अनुमोदन के लिए 17 जून, 2022 को इस मामले में सक्षम प्राधिकारी है और निलंबन आदेश के लिए रखी गई थी। इसके बाद 21 जून, 2022 को जारी किए गए थे।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।