लाइव टीवी

Delhi Metro: ऑटोमेटिक रिचार्ज की सुविधा के साथ आएगा दिल्ली मेट्रो का नया स्मार्ट कार्ड 

Updated Aug 19, 2020 | 21:16 IST

Delhi Metro smart card: इस फीचर को एक ऐसे समय में पेश किया जा रहा है जब कोविड-19 के चलते सोशल डिस्टेंसिंग और कॉन्टैक्ट लेस सर्विस को बढ़ावा दिया जा रहा है।

Loading ...
नए कार्ड के होने के साथ ही ग्राहकों के पहले के कार्ड को भी वैध रखा जाएगा, जैसे कि ये अब तक रहे हैं

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को अब एक नए तरह के स्मार्ट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी जो ऑटो टॉप-अप फीचर के साथ आएगा। इससे मेट्रो स्टेशन के ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट पर यात्री स्वचालित ढंग से अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर पाने में सक्षम हो सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा, दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए डीएमआरसी की ओर से डिजिटल क्रांति को अपना समर्थन देने की प्रतिबद्धता स्वरूप इस पहल की शुरुआत की जा रही है। इस नई सुविधा के तहत यात्रियों को ऑटो टॉप-अप से लैस एक स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे वे वक्त पर कार्ड को रिचार्ज करने की फिक्र किए बगैर अब सफर कर सकेंगे।

यह स्मार्ट कार्ड ग्राहकों को ऑटो पे ऐप के जरिए उपलब्ध होगा

 इसमें यह सुविधा होगी कि जब भी कार्ड में वैल्यू सौ रुपये कम रह जाएगी, तभी ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन प्रवेश गेट पर इसमें अपने आप दो सौ रुपये क्रेडिट हो जाएंगे। इस कार्ड से ग्राहकों का जो भी बैंक अकाउंट या कार्ड लिंक्ड होगा उससे अगले कार्यदिवस पर यह रकम अपने आप ही कट जाएगी।

डीएमआरसी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि नए कार्ड के होने के साथ ही ग्राहकों के पहले के कार्ड को भी वैध रखा जाएगा, जैसे कि ये अब तक रहे हैं। स्मार्ट कार्ड का लाभ उठाने के लिए एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले और आईफोन यूजर्स ऐप्पल स्टोर पर जाकर ऑटो पे ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर ऑटो पे के मोबाइल साइट ऑटोपे डॉट इन पर रजिस्टर कर सकते हैं और अपने बैंक, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई अकांउट को इससे लिंक कर सकते हैं। इस कार्ड की मदद से अब रिचार्ज के लिए लाइन में लगने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।